सीएसआर कार्यों पर खर्च करने वाली भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है कोल इंडिया

शेयर करे

एसआर एंड सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेवष् में एसईसीएल ने स्टॉलव लाइव मॉडल के ज़रिए दी गतिविधियों की प्रस्तुति

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बिलासपुर 09 मई 2022। कोल इंडिया लिमिटेड भारत में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पान्सबिलिटी ;सीएसआर कार्यों पर खर्च करने वाली तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। कोल इंडिया के निदेशक ;कार्मिक विनय रंजन ने कोल इंडिया द्वारा आयोजित पहले श्सीएसआर एंड सस्टेनेब्लिटी कॉन्क्लेव के दौरान यह बात कही। कॉन्क्लेव का आयोजन कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनी सीसीएलए रांची में 6 एवं 7 मई के दौरान हुआ।
देश में हो रहे सीएसआर कार्यों और उनसे जुड़ी नई संभावनाओं पर चर्चाऔर विचारों को साझा करने के उद्देश्य से आयोजित इस कॉन्क्लेव में कहा गया कि कोल इंडिया ने पिछले तीन वर्षों के दौरान सीएसआर कार्यों पर लगभग 1600 करोड़ रुपए खर्च किए हैंए जो इन कार्यों पर खर्च किए जाने के लिए तय 1284 करोड़ रुपये के वैधानिक प्रावधानों से 25ः अधिक है।कोविडसे देशव्यापी लड़ाई में भी कोल इंडिया ने 500 करोड़ रुपए से अधिक धनराशि खर्च की है। अगर कोल इंडिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक एसईसीएल की बात करें तो वर्ष 2014.15 से 2021.22 तक एसईसीएल ने समग्र रूप से लगभग 733.87 करोड़ रुपए का व्यय किया है जिसमें सैनिटेशन एवं स्वच्छता से जुड़े विषयों पर सर्वाधिक 268 करोड़ रुपए ;लगभगद्ध खर्च किए गए हैंए वहीं ग्रामीण विकास में लगभग 128 करोड़ए शिक्षा में लगभग 47 करोड़ रुपए तथा कोविड सहित स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास हेतु लगभग 148 करोड़ रुपए का व्वय शामिल है। कोरबा ज़िले जहां कम्पनी के मेगा प्रोजेक्ट्स अवस्थित हैं. कम्पनी ने 31 गाँवों में 5368 टॉयलेट्स बनवाएँ हैं जिससे ज़िले को ओडीएफ़ ; ODF घोषित करने में सहायता मिली। इसी प्रकारए नक्सल प्रभावित बीजापुर ज़िले में छात्र.छात्रों के लिए आवासीय हॉस्टलए बिलासपुर में अंग्रेज़ी माध्यम स्कूलों में इन्फ़्रस्ट्रक्चरए सिम्स बिलासपुर तथा गवर्न्मेंट मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर में एमआरआई व सीटी स्क़ैन मशीन की सहायता दी गई है।

कोल इंडिया ने अपने कुल सीएसआर व्यय का 60ः स्वास्थ्य एंव स्वच्छता के कार्यों पर खर्च किया है और कंपनी अभी तक 10.000 से अधिक युवाओं का रोजगार परक कौशल विकास कर चुकी है।कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की किसी भी संभावित कमी को दूर करने के लिए कोल इंडिया ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान देश के अलग.अलग हिस्सों में 28 अस्पतालों में कुल 31 ऑक्सीजन प्लांट्स स्वयं स्थापित किए या उनकी स्थापना के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई है।
फिलहाल कोल इंडिया देश के 8 राज्यों के 34 जिलों में काम कर रही है। इनमें से 24 जिले आकांक्षी जिले हैंए जहां कोल इंडिया भारत सरकार के कांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत त्वरित एवं समग्र विकास के कई कार्यक्रम चला रही है।
कॉन्क्लेव में कोल इंडिया और दूसरी पीएसयू कंपनियों एवं संस्थानों से 250 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। कॉन्क्लेव में सीसीएल सीएमडी पी.एम. प्रसाद कोल इंडिया के निदेशक ;कार्मिक विनय रंजनए कार्यकारी निदेशक ;सामुदायिक विकास बी.साई राम सहित सीएसएस कार्यों से जुडे देश की नामचीन शख्सियतों ने हिस्सा लिया।

सीएसआर प्रदर्शनी एवं अवार्ड्स

कॉन्क्लेव के दौरान कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियों द्वारा सीएसआर कार्यों को दर्शाने वाली एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। कॉन्क्लेव के दौरान कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनियों को उत्कृष्ट सीएसआर कार्यों के लिए सीएसआर अवार्ड्स भी दिए गए। एसईसीएल की सीएसआर प्रदर्शनी को सबने सराहा ।

Leave a Reply

Next Post

एक मां की मार्मिक कहानी "आरोही" की स्पेशल स्क्रीनिंग

शेयर करेअमेरिका के अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर जय डोगरा सहित कई फिल्मी हस्तियां भी पहुंची छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 09 मई 2022। वी एस नेशन गर्व के साथ प्रस्तुत कर रहा है ताल म्यूजिक एंड फिल्म्स के बैनर तले एक दिल को छू लेने वाली एक मां बेटी के जज्बातों और संवेदनाओं […]

You May Like

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल....|....मतदान से पहले कमलनाथ की श्रमिक वर्ग को साधने की कोशिश, संकल्प पत्र की घोषणाएं गिनाई....|....सिंधिया के समर्थन में गरजे सीएम योगी, कहा- कांग्रेस का विरासत टैक्स औरंगजेब का जजिया कर....|....गर्मी के मौसम में रोज सुबह करें ये काम, पेट की बढ़ी चर्बी लगेगी गलने....|....गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट....|....पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस तरह करें हल्दी का सेवन, जल्द दिखेगा असर....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में त्रिलोक श्रीवास एवं समर्थकों का तूफानी जनसंपर्क....|....एल्विश यादव पर ईडी का एक्शन, नोएडा पुलिस की एफआईआर पर दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस....|....पलामू में पीएम मोदी ने कांग्रेस-झामुमो को घेरा, दोनों पर लगाया जनता की जायदाद हड़पने की कोशिश का आरोप....|....'छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की अब खैर नहीं': विष्णुदेव बोले- भ्रष्टाचारी पूर्व सीएम हो या कोई और जाना पड़ेगा जेल