एस जयशंकर बोले- चीन के साथ सीमा विवाद का हमने मजबूती से जवाब दिया, हमारे लिए राष्ट्रहित सर्वोपरि

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 10 दिसंबर 2023। भारत और चीन के बीच लंबे अरसे से सीमा विवाद जारी है। सीमा विवाद के कारण दोनों देशों के बीच कई बार संघर्ष भी हो चुके हैं। इस बीच विदेश मंत्री का कहना है कि उत्तर सीमाओं पर कठिन चुनौतियां हैं। हमने मजबूती के साथ इसका जवाब दिया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को बताया कि कैसे नरेंद्र मोदी सरकार आत्मविश्वास के साथ एक के बाद एक फैसले लेती है, फिर चाहे वह कितना भी कठिन और मुश्किल क्यों न हो। उन्होंने कहा कि यह हमारी सीमा पर भी हो सकता है। हमें सीमाओं के मामले में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। हम अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए तैनात हैं। भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में तीन वर्षों से अधिक समय से तैनात हैं। वे टकराव की स्थिति में हैं। हमने राजनयिक और सैन्य वार्ताओं के बाद कई क्षेत्रों से अब सैनिकों को वापस बुला लिया है। हमने वैश्विक संकट कोविड के दौरान भी भारत की संकल्प शक्ति देखी।

आतंकवाद के कारण हमसे अधिक कोई समाज आहत नहीं
जयशंकर ने बताया कि कैसे प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक जागरुकता पैदा की। पूरी दुनिया इसे लेकर हैरान है लेकिन हम वहीं करते हैं, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक है फिर चाहे वह कितना भी कठिन क्यों न हो। आतंकवाद के मामले में हमसे अधिक कोई भी समाज आहत नहीं है। हम कच्चे तेल की खरीद में राष्ट्रीय हितों से प्रेरित था। यूक्रेन संघर्ष के दौरान पश्चिमी देशों के दबाव के बाद भी भारत ने रूस से कच्चे तेल की खरीदी जारी रखी। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि दुनिया हमें विकास के मजबूत क्षेत्र के रूप में देखती है। हमने अब तक कई बड़े फैसले लिए हैं। हम अब भी कड़े फैसले लेने के लिए तैयार हैं। हमें अब भी बहुत कुछ हासिल करना बाकी है।

पिछले पांच वर्ष विश्व के लिए सबसे खतरनाक 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पिछले पांच वर्ष दुनिया के लिए सबसे खतरनाक थे। इस दौरान कोविड-19 आया, जहां अपने ही अपनों से दूर हो गए। अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से अफगानिस्तान के हालात, रूस-यूक्रेन और इस्राइल-हमास के बीच संघर्ष के कारण दुनिया ने बहुत कुछ झेला है। 

Leave a Reply

Next Post

‘सोशल मीडिया के विकास से समुदायों में बढ़ी असहिष्णुता’, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की टिप्पणी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 10 दिसंबर 2023। सीजेआई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सोशल मीडिया के बढ़ते दायरे और समुदायों में बढ़ती असहिष्णुता की वजह से दुनियाभर में ध्रुवीकरण बढ़ रहा है और भारत इससे अछूता नहीं है। सीजेआई ने जमनालाल बजाज पुरस्कार समारोह में कहा कि […]

You May Like

"टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया....|....पांच वर्षों में 40 हजार बच्चों की मौत: सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की कमी, हाईकोर्ट ने माना गंभीर....|....भीषण सड़क हादसे में तीन युवकों की मौत; कार से घर लौट रहे थे तीनों....|....यजुवेंद्र सिंह चहल के बाद अब IPL खेल रहे इस क्रिकेटर की चुनाव में एंट्री, सनराइजर्स हैदराबाद के हैं ऑलराउंडर खिलाड़ी....|....पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 6 महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत....|....6 माह बंद रहने के बाद केदारनाथ, यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, चारधाम यात्रा शुरू