ब्रिटेन के जी7 सम्मेलन में भारत को न्योता, विकसित देशों के साथ होगी चर्चा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 31 मार्च 2021। जी7 के मेहमान देशों की दूसरी बैठक मंगलवार को संपन्न हुई। भारत की ओर से इसमें देश के जी7 शेरपा (दूत) सुरेश प्रभु ने हिस्सा लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बागची ने बताया कि ब्रिटेन की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वास्थ्य क्षेत्र में वैश्विक समुदाय के बीच सहयोग के अलावा नवंबर में प्रस्तावित संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई।

ब्रिटेन ने इस साल ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका के अलावा भारत को भी जी7 सम्मेलन में मेहमान के रूप में आमंत्रित किया है।

जी7 यानी ग्रुप-7 दुनिया की सात सबसे विकसित अर्थव्यवस्थाओं का समूह है। इसमें ब्रिटेन के अलावा कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमरीका शामिल हैं। शुरुआत में यह छह देशों का समूह था, जिसकी पहली बैठक 1975 में हुई थी। 1976 में कनाडा भी इससे जुड़ गया।

जी7 देशों के मंत्री और नौकरशाह आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हर साल मिलते हैं। हर सदस्य देश बारी-बारी से इस समूह की अध्यक्षता करता है। उसे दो दिवसीय वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी भी मिलती है।

Leave a Reply

Next Post

कोविड टीकाकरण: देश में 74 दिन के अंदर 6 करोड़ 24 लाख लोगों को लगा कोरोना टीका

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 31 मार्च 2021।  देश में कोविड-19 रोधी टीके की 6.24 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं। मंगलवार को ही 12,94,979 खुराकें दी गई। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अस्थाई रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार शाम सात बजे […]

You May Like

मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे....|....केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो अनाज मिलेगा....|....कान्स में सम्मानित होना सिनेमाई के शिखर पर चढ़ना है-उर्वशी रौतेला....|....हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन