यूक्रेन के पहले बड़े शहर पर रूस ने जमाया कब्जा, मेयर ने जनता से कहा- रूसी सेना का मानो आदेश

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कीव 03 मार्च 2022। यूक्रेन के पहले सबसे बड़े शहर पर रूस ने कब्जा कर लिया है। मेयर ने इस बात की पुष्टि करते हुए फेसबुक पर अपने लोगों से कहा कि अब वे रूसी सेना का आदेश मानें। रूस के खेरसन शहर में लगभग 3 लाख लोग रहते हैं। यह राजधानी कीव से 300 मील दक्षिण में है। बता दें कि रूस इस शहर पर पिछले तीन दिनों से हमले कर रहा है। यहां रिहाइशी इलाकों और अस्पतालों को भी नहीं बख्शा गया है। हालांकि यूक्रेन की सरकार की तरफ से इस शहर पर रूसी कब्जे को लेकर कोई बयान नहीं दिया गया है। 

बुधवार रात ओडेशा शहर पर भी रूस की सेना ने हमला कर दिया। इसे यूक्रेन की पोर्ट सिटी के नाम से जाना जाता है। यह खेरसन से लगभग 125 मील की दूरी पर पश्चिम में स्थित है। जानकारों का कहना है कि रूस के वॉरशिप ओडेसा के तट पर पहुंच गए हैं और कभी भी हमला कर सकते हैं। 

खेरसन के मेयर ने बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा, शहर अब भी यूक्रेन के नियंत्रण में है लेकिन अब यह पूरी तरह टूट चुका है। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो जारी करके कहा कि यूक्रेन के लोग रूस की सेना का जमकर मुकाबला करें। हमें उनके सामने हार नहीं मानना है। उन्होंने कहा कि हम वही लोग हैं जो कि रूस के विमानों को ध्वस्त कर रहे हैं। हम न तो उन्हें यहां शांति से रहने देंगे और न ही भोजन करने देंगे। 

जेलेंस्की ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की कि क्या रूस ने कुछ शहरों पर कब्जा जमा लिया है या फिर अब भी वे यूक्रेनी नियंत्रण में हैं। वहीं खेरसन के मेयर ने कहा कि रूस के 10 हथियारबंद सैन्य अधिकारी सिटी हॉल की बिल्डिंग में पहुंचे थे। रूस के इन अधिकारियों ने कहा कि वे लोग इस शहर का प्रशासन अपने हाथ में लेना चाहते हैं।  बता दें  कि इससे पहले यूक्रेन के दो प्रांतों पर रूस कब्जा कर चुका है। इन्हें अलगाववादी प्रांत माना जाता है। इसी तरह खेरसन पर भी रूस अपना अधिकार करना चाहता है। यह शहर ब्लैक सी के किनारे है और डोनेत्स्क से 260 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में यूक्रेन पर पकड़ बनाने के लिए इस शहर को अहम माना जा रहा है। 

Leave a Reply

Next Post

बिहार में धमाका: भागलपुर में सात लोगों की मौत से सनसनी, घर में बम बनाए जाने का शक

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   भागलपुर 04 मार्च 2022। बिहार के भागलपुर में शक्तिशाली धमाके में सात लोगों की मौत हो गई। धमाका गुरुवार रात हुआ। इसकी वजह से तीन मंजिला जमींदोज हो गया। आसपास के कई अन्य मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। पड़ोसियों का कहना है कि इस मकान में बम बनाए […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी