हुबहू भेंट-मुलाकात की स्टाइल पर लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम हुआ !

SAZID
शेयर करे
छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / मो . साजिद खान
एमसीबी ( सरगुजा ) — छत्तीसगढ़ में राज्य की जनता छत्तीसगढ़ के मुखिया के भेंट-मुलाकात से सुपरिचित है। इसी भेंट-मुलाकात की स्टाइल में कलेक्ट्रेट परिसर में माइक पकडा-पकड़ा कर केंद्र सरकार की महती योजनाओं के लाभ की जानकारी लाभार्थियों से लेकर केंद्रीय पंचायत मंत्री गिरिराज सिंह मंच पर वाहवाह करते दिखे। होना भी यही चाहिए कि यहां से हजार किमी दूर दिल्ली राजधानी में बनी योजनाओं से लाभार्थियों को यदि लाभ मिल रहा है तो यह देखने की जिम्मेदारी तो बनती है। केंद्र सरकार की अलग-अलग योजनाओं का लाभ पाए हुए लाभार्थियों ने माइक के जरिए अपनी-अपनी बातों से केंद्रीय मंत्री से संवाद किया।
लाभार्थी स्व-सहायता दीदीयों से संवाद
 एक लाभार्थी स्व- सहायता की दीदी से संवाद करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मेरा मन अभी पूरा नही हुआ है। 20% दीदी ही अभी लखपति की तरफ बढी है और 80% दीदी अभी बाकि हैं और कोई इसके लिए बहुत बडा काम करने की जरूरत नही है। मैने कहा है सभी लोग खेती करते। खेती में धान के बदले सब्जी और फलदार पेड़ो की खेती करें। गाय , बकरी , मुर्गी , सुअर जानवर रखें और ये एक साल में लखपति बनाएगा। फिर संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ये काम अच्छा किया है कि बुरा किया है। तो दीदीयों की तरफ से आवाज आई कि अच्छा काम किए हैं। तो उन्हे को आगे आना चाहिए कि नही आना चाहिए कि नही आना चाहिए। फिर लाभार्थियों दीदीयों की तरफ से आवाज आई कि आगे आना चाहिए। तो उन्हे आगे वोट दोगे ना। तो फिर लाभार्थियों कुछ दीदीयों की तरफ से आवाज आई कि जी। तो उन्हे वोट दोगे तो हाथ उठाओ।
                   मंगलवार को केंद्रीय पंचायत मंत्री गिरिराज सिंह कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए । कार्यक्रम में उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना , उज्जवला योजना , बिहान के लखपति दीदी योजना , मातृ वंदना योजना , बिहान योजना से लाभान्वित स्व-सहायता समूह की दीदीयों से संवाद किया। लाभार्थी दीदीयों ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि योजनाओं के लाभ से उनके जीवन में खुशहाली आई है। प्रधानमंत्री आवास योजना से बेघर को अपना खुद का पक्का मकान मिला , बिहान से जुड़कर महिलाओं को स्व-रोजगार के साधन मिले। इस कार्यक्रम में पूर्व मंत्री भैय्या लाल राजवाडे , पूर्व विधायक श्याम बिहारी जायसवाल और पूर्व मंत्री चंपा देवी पावले , जिला पंचायत अध्यक्ष , जनपद पंचायत अध्यक्ष भरतपुर , जनपद अध्यक्ष खडगवां , बिहान कार्यक्रम डीपीएम के साथ भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता और एसडीएम मनेन्द्रगढ़, एसडीएम खडगवां, एसडीओपी सहित जिला प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
सटीक योजनाओं की समीक्षा —
लाभार्थियों से संवाद से कुछ समय पूर्व भारत सरकार के ग्रामीण विकास एंव पंचायत मंत्री गिरिराज सिंह की अध्यक्षता में गेस्ट हाऊस नई लेदरी के सभा कक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में मंत्री ने आयुषमान कार्ड योजना , मनरेगा , कौशल विकास योजना , प्रधान मंत्री आवास योजना , राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम और एकीकृत वाटरशेड प्रबंधन कार्यक्रम के बारे में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयुषमान कार्ड योजना से आमजनो को मिलने वाले लाभ के बारे में पूछताछ की। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। मंत्री ने कहा कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं से सभी को लाभ मिलना चाहिए। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही योजना से वंचित न हो। पर्यावरण संरक्षण के लिए नए बन रहे सड़क के दोनो तरफ फलदार और छायादार वृक्ष लगाएंऔर उसका संरक्षण करें। मनरेगा और वनविभाग संयुक्त रूप से वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत सौर ऊर्जा के सदुपयोग करने की दिशा में कार्य करें। जल जीवन मिशन योजना में गुणवत्ता पूर्वक कार्य करें और और अधिक से अधिक घरों तक पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जलवायु परिवर्तन को गंभीरता से लें और पर्यावरण के संतुलन के लिए जल संरक्षण और संवर्धन की दिशा में कार्य करें। एनआरएलएम के अधिकारी किसानों और प्रधानमंत्री आवास वाले घरों के निजी जमीन फलदार वृक्ष और सब्जी लगवाएं। योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए । उन्नति योजना के तहत कौशल पशिक्षण का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिलना चाहिए। हमारा उद्देश्य किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है जिससे उनके जीवन का स्तर ऊंचा हो।
                        इस समीक्षा बैठक में एमसीबी जिले के भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो और मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल के साथ एमसीबी कलेक्टर नरेन्द्र दुग्गा और सिद्धार्थ तिवारी के साथ प्रशासन के अधिकारी शामिल रहे। समीक्षा पश्चात केंद्रीय मंत्री से दोनो विधायकों ने अपनी-अपनी मांग रखी।

Leave a Reply

Next Post

मलाइका अरोड़ा से लेकर करीना कपूर तक: बॉलीवुड डीवाज़ जो फिट रहने के लिए करती हैं योगा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 21 जून 2023। जब एक हैल्थी जीवन शैली को बनाए रखने की बात आती है, तो हमारे बॉलीवुड हस्तियां अपने फिटनेस अनुशासन के साथ फैंस को प्रेरित करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। साफ-सुथरा और हरा-भरा खाने से लेकर जिम में पसीना बहाने तक, फिट […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला