चंद्रयान-3  के लैंडिंग के दौरान साउथ अफ्रीका से वर्चुअली जुड़ेंगे पीएम मोदी, बनेंगे ऐतिहासिक पल के साक्षी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 23 अगस्त 2023। 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका में पहुंचे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश के तीसरे चंद्र मिशन – चंद्रयान -3 के हिस्से के रूप में चंद्रमा की सतह पर ऐतिहासिक लैंडिंग प्रयास का वस्तुतः गवाह बनेंगे। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, चंद्रयान-3 चंद्रमा के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर उतरकर इतिहास रचने के लिए पूरी तरह तैयार है। सॉफ्ट-लैंडिंग का प्रयास साम 6:04 बजे IST पर निर्धारित किया गया है।

बुधवार को चंद्रमा पर उतरने के प्रयास से पहले दुनिया भर से शुभकामनाएं आ रही हैं। लंदन के उक्सब्रिज में भारतीय छात्रों और शोध विद्वानों ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए आद्या शक्ति माताजी मंदिर में एक विशेष प्रार्थना का आयोजन किया।  इस बीच, चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए भारतवंशियों के सदस्यों ने अमेरिका के वर्जीनिया में एक मंदिर में हवन किया।

 चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए ऋषिकेश के गंगा की गई आरती 
जबकि दुनिया भर में इसरो के चंद्रमा पर उतरने के प्रयास को लेकर उम्मीदें बढ़ रही हैं, इस ऐतिहासिक क्षण से पहले देश भर में प्रार्थनाएं और प्रार्थनाएं की जा रही हैं। भारत के तीसरे चंद्र मिशन के समापन क्षण से पहले ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन घाट पर गंगा आरती की गई। भुवनेश्वर, वाराणसी और प्रयागराज में लोगों के एक समूह ने ‘हवन’ किया और चंद्रयान-3 लैंडर की सफल लैंडिंग के लिए प्रार्थना की। 

चंद्रयान-3 की सफलता के लिए लोगों ने पढ़ी नमाज
वडोदरा के बच्चों के एक समूह ने भी चंद्रयान-3 की सुरक्षित लैंडिंग के लिए प्रार्थना की। लखनऊ में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया में लोगों ने नमाज अदा की। लैंडिंग ऑपरेशन का सीधा प्रसारण बुधवार शाम 5:20 बजे IST से शुरू होगा। लैंडिंग की लाइव गतिविधियां इसरो वेबसाइट, इसके यूट्यूब चैनल, फेसबुक और सार्वजनिक प्रसारक डीडी नेशनल टीवी पर 23 अगस्त, 2023 को शाम 5:27 बजे IST से उपलब्ध होंगी।

संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा, लेकिन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला भारत दुनिया का एकमात्र देश होगा। चंद्रयान -3 का लैंडर मॉड्यूल (एलएम) – लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान – चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास टचडाउन करने के लिए निर्धारित है।

Leave a Reply

Next Post

चंद्रयान-3: तमिलनाडु के बेटों ने ही नहीं, यहां की मिट्टी ने भी Mission Moon में निभाई अहम भूमिका

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 22 अगस्त 2023। दुनियाभर की निगाहें चंद्रमा पर भारत के चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग पर टिकी हुईं हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के इस अभियान को यहां तक पहुंचाने में तमिलनाडु के बेटों- पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम, चंद्रयान-2 के मिशन निदेशक मायिलसामी […]

You May Like

भूपेश बघेल संभालेंगे राहुल गांधी के चुनाव की कमान; रायबरेली लोकसभा सीट के लिए बने सीनियर ऑब्जर्वर....|....चैम्पियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान....|....ट्रैक्टर पलटने से चार नाबालिगों सहित पांच की मौत, आज बहन की शादी; पानी का टैंकर लेने निकले थे सभी....|....नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा....|....खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी....|....गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद....|....T20 वर्ल्ड कप के समीफाइनल में कौन सी टॉप 4 टीमें पहुंचेगी, पैट कमिंस ने की भविष्यवाणी....|....तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर कल होगी वोटिंग, सीएम साय गृह ग्राम में करेंगे मतदान....|....शरद पवार का बड़ा दावा, NDA को 230-240 से अधिक सीटें मिलने की संभावना नहीं....|....दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों में फैली दहशत