अब गरीब परिवारों को मिलेगी मुफ्त दाल और नमक, चंपई सोरेन कैबिनेट ने 40 प्रस्तावों को दी मंजूरी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रांची 07 मार्च 2024। झारखंड सरकार ने गरीब परिवारों को मुफ्त में एक किलोग्राम दाल और आयोडीन युक्त नमक उपलब्ध कराने का फैसला किया है। बुधवार को सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में महिला अधिकारियों और एकल पुरुष सरकारी कर्मचारियों को 18 वर्ष की आयु तक के दो बच्चों के लिए अधिकतम दो वर्ष की बाल देखभाल छुट्टी की मंजूरी दी गई। नई पहल के तहत, झारखंड सरकार केंद्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं के तहत आने वाले उपभोक्ताओं को एक किलोग्राम दाल और आयोडीन युक्त नमक मुफ्त में देगी। पहले उपभोक्ताओं को एक किलोग्राम चने की दाल और आयोडीन युक्त नमक के लिए एक रुपया का भुगतान करना पड़ता था।

कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने बताया कि दाल वितरण योजना को अब मुख्यमंत्री दाल वितरण योजना के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की खाद्य सुरक्षा योजनाओं के तहत आने वाले सभी परिवारों को प्रति माह एक किलो चना दाल मुफ्त मिलेगी। कैबिनेट ने इसके लिए मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 3.30 करोड़ रुपये और अगले वित्तीय वर्ष के लिए 7.92 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। 

झारखंड खाद्य एवं चारा प्रसंस्करण औद्योगिक नीति 2024 पर मुहर
इसके अलावा, कैबिनेट ने 25,000 से अधिक उचित मूल्य डीलरों की मांगों को संबोधित करते हुए उनके कमीशन में 100 रुपये से 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दे है। कैबिनेट ने झारखंड खाद्य एवं चारा प्रसंस्करण औद्योगिक नीति 2024 पर मुहर समेत 40 प्रस्तावों को मंजूरी दी। चंपई सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में 10-बेड वाले आईसीयू वार्ड और टेली-आईसीयू सक्षम देखभाल इकाइयों की स्थापना के लिए ई-गवर्नमेंट्स फाउंडेशन, बेंगलुरु के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को भी मंजूरी दे।

आवासीय विद्यालयों का संचालन एनजीओ को सौंपा जाएगा
इसके अलावा कल्याण विभाग के अधीन 44 आवासीय विद्यालयों को संचालन के लिए एनजीओ को सौंपा जायेगा। कैबिनेट ने रांची के मुख्य राजधानी क्षेत्र में यूनिटी मॉल की स्थापना को भी हरी झंडी दे दी है, जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मुफ्त जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इस मॉल में विभिन्न जिलों के हस्तशिल्प उपलब्ध होंगे।

Leave a Reply

Next Post

'पहले हमारा कश्मीर बहुत पीछे था, 370 हटने के बाद अब आगे बढ़ रहा', पीएम मोदी को सुनने आई कश्मीरी महिला ने कहा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 07 मार्च 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर के दौरे पर रहे। अनुच्छेद 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री का यह पहला दौरा है। ऐसे में श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी के भाषण के सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हुए […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं