बार-बार एंटीबायोटिक दवा का सेवन सेहत के लिए हानिकारक

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 23 नवंबर 2023। मौसम के परिवर्तन के साथ ही, मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ता है. इस समय, लोग अक्सर बिना सोचे-समझे खांसी, बुखार, और वायरल बीमारियों के लिए अनावश्यक रूप से एंटीबायोटिक दवा लेने की गलती करते हैं. इससे कई दिनों तक एंटीबायोटिक दवा खाने के बाद भी ठीक नहीं हो पाते हैं. हालांकि, कभी-कभी यह अनावश्यक एंटीबायोटिक का अधिक सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 18 से 24 नवंबर के बीच, करौली में विश्व रोगाणुप्रतिरोध सप्ताह के दौरान लोगों को एंटीबायोटिक के अनावश्यक उपयोग से होने वाले नुकसानों के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। 18 से 24 नवंबर तक चलने वाले इस सप्ताह के दौरान, चिकित्सा विभाग द्वारा अधिक एंटीबायोटिक लेने से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता को लेकर चिकित्सा संस्थानों में आने वाले रोगियों को सत्र्ता देने का प्रयास किया जा रहा है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद मीणा के मुताबिक, अनावश्यक एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करना सेहत पर भारी पड़ सकता है. उनका कहना है कि लोग बुखार, वायरल खांसी, जुकाम, और दस्त जैसी मौसमी बीमारियों की चपेट में आते ही, वे कई दिनों तक अनावश्यक रूप से एंटीबायोटिक दवा का उपयोग करते हैं, और लगातार एक सप्ताह तक इसे लेने के बाद भी ठीक नहीं हो पाते हैं. इस प्रकार का अत्यधिक एंटीबायोटिक दावों का सेवन सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है, और इसलिए उन्होंने लोगों को अत्यधिक एंटीबायोटिक का सही और समय पर उपयोग करने की जरूरत पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया है।

मीणा ने बताया कि इस चिंताजनक स्थिति से लोगों को जागरूक करने के लिए, विश्व रोगाणु विरोधी प्रतिरोध सप्ताह भी 18 से 24 नवंबर तक जिले में चलाया जा रहा है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत, जिले की चिकित्सा एएनएम में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों, सहित सभी, को दवाइयां की प्रदानता के मामले में भी जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

अनावश्यक एंटी बायोटिक दवा लेना हो सकता है घातक 
विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार, अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होने पर भी इसे पूरी अवधि तक लेने, और तर्क विहीन दवाओं का अनवावज़ सेवन करने से शरीर में एंटी-माइक्रोबायल रेजिस्टेंस (आंतरिक प्रतिरोध) हो सकता है. इसलिए, चिकित्सकों की सलाह बिना एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने और जरूरत के बिना नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

फ्रिज में क्या आप भी रखते हैं गूंथा हुआ आटा, इनसे बनी रोटियां बना सकती हैं बीमार, आज ही सुधार लें ये आदत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बिलासपुर 23 नवंबर 2023। व्‍यस्‍त जिंदगी में सुबह सुबह उठकर जल्‍दी जल्‍दी रोटियां बनाना एक मुश्किल काम लगता है. इस काम को आसान बनाने के लिए अधिकतर घरों में लोग रात के वक्‍त ही आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं और उस आटे से सुबह फटाफट […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे