पीएम मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ किया नए संसद भवन का उद्धाटन, लोकसभा में ‘पवित्र सेंगोल’ स्थापित

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 28 मई 2023। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकतंत्र का प्रतीक संसद भवन को 28 मई 2023 यानी आज राष्ट्र को समर्पित कर दिया है। करीब 32 साल पहले देश ने नए संसद भवन का जो सपना देखा था, वह अब पूरा हो गया है।

ढाई साल में तैयार हुआ यह भवन हाईटेक सुविधाओं से लैस होने के साथ ही भारतीय कला और संस्कृति का भी पूर्ण रूप से परिचय देता है। जहां, एक ओर 20 विपक्षी पार्टियों ने उद्घाटन समारोह में शामिल होने से इनकार किया था, तो वहीं विभिन्न प्रमुख हस्तियों, साधु-संतों और अधिनम महंतों की उपस्थिति में देश को लोकतंत्र का प्रतीक मिल गया है। उद्घाटन समारोह का कार्यक्रम भव्य रहा है। जानें संसद के उद्घाटन समारोह की 10 बड़ी बातें.

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुरू हुआ था कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय संस्कृति की पहचान लिए खास पोशाक धोती-कुर्ता में सुबह 7:15 बजे संसद भवन के उद्घाटन समारोह में पहुंच गए थे। उनके साथ लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला भी थे। पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह शुरू हुआ था। करीब एक-घंटे तक हवन-पूजा का कार्यक्रम तमिलनाडु से आए अधीनम संत के मंत्रोच्चार के साथ पूरा हुआ।

सेंगोल के आगे दंडवत हुए पीएम

पूजा कार्यक्रम के बाद तमिलनाडु से आए शैव पुरोहितों ने PM नरेंद्र मोदी को सेंगोल भेंट किया। पीएम ने उसे साष्टांग दण्डवत किया और फिर अमृत काल के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में ‘सेंगोल’ को संसद भवन में स्थापित किया गया है। सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास स्थापित किया गया है।

पीएम ने लिया अधीनम संतों से आशीर्वाद

संसद भवन में सेंगोल की स्थापना के बाद पीएम मोदी ने तमिलनाडु के विभिन्न अधीनम संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीं, उन्होंने उद्घाटन के बाद भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया। संसद भवन के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री जितेंद्र सिंह, कई राज्यों के मुख्यमंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी उपस्थित रहे थे।

विजय मंदिर से मिलती नए संसद भवन की झलक

नए संसद भवन की डिजाइन मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में स्थित विजय मंदिर से मिलती है। यह मंदिर 11वीं शताब्दी का बताया जा रहा है। कहा जाता है कि 1682 में औरंगजेब ने मंदिर को तोप से ध्वस्त कर मस्जिद बनवा दी थी। तीन सौ से अधिक साल तक यहां मस्जिद रही। वहीं, जब 1992 में बाढ़ से मस्जिद का एक हिस्सा ढहा तो भारतीय पुरातत्व विभाग ने इसे संरक्षण में लेते हुए यहां खुदाई की। खुदाई के दौरान मस्जिद के नीचे मंदिर का आधा हिस्सा बाहर दिखाई देने लगा। करीब पांच साल पहले किसी ने ड्रोन कैमरे से मंदिर के ऊपरी हिस्से की तस्वीर खींची तो विजय मंदिर की भव्यता दिखाई दी।

75 रुपये का खास सिक्का होगा जारी

सरकार की ऐतिहासिक घटना को चिह्नित करने के लिए आज 75 रुपये का खास सिक्का जारी किया जाएगा।  सिक्के पर नए संसद भवन का चित्र होगा। संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 भी लिखा होगा। इस पर हिन्दी में संसद संकुल और अंग्रेजी में Parliament Complex लिखा होगा। सिक्के पर हिन्दी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया भी लिखा जाएगा। इस पर अशोक चिन्ह भी अंकित होगा।

Leave a Reply

Next Post

नए संसद भवन का उद्घाटन, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कड़ी...किले में तब्दील हुई दिल्ली

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 28 मई 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किए जाने के मौके पर लुटियंस दिल्ली में हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। संसद से लगभग दो […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे