चंद्रयान 3 की सफलता के लिए इसरो को मिला Leif Erikson Lunar पुरस्कार

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 21 दिसंबर 2023। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को हुसाविक संग्रहालय द्वारा प्रतिष्ठित लीफ एरिकसन लूनर पुरस्कार से नवाजा गया है। इसरो को यह पुरस्कार चंद्रयान 3 मिशन की सफलता के लिए दिया गया है। इस दौरान चंद्रमा के लिए खोजी मिशन पर लगातार आगे बढ़ने और आकाशीय रहस्य बूझने में अहम योगदान के लिए इसरो के समर्पण और उत्साह को भी सराहा गया। भारतीय दूतावास ने बताया कि राजदूत बालासुब्रमण्यम श्याम ने इसरो की ओर से यह पुरस्कार ग्रहण किया। इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ ने भी अपना संदेश भेजा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लीफ एरिकसन लूनर सम्मान के लिए शुभकामनाएं दीं। जयशंकर ने कहा कि चंद्रयान 3 देश की प्रतिष्ठा को और बढ़ाता रहेगा। उल्लेखनीय है कि लीफ एरिक्सन को क्रिस्टोफर कोलंबस से 400 साल पहले अमेरिका महाद्वीप पर पहुंचने वाला यूरोपीय माना जाता है। उन्हीं के नाम पर यह सालाना पुरस्कार दिया जाता है।

बता दें चंद्रयान-3 की जीत 23 अगस्त को एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित हुई, जब लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरा। संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारत चंद्रमा पर सफल लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया। चंद्र सतह पर सफल लैंडिंग के बाद लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान ने विभिन्न निर्देशित कार्य व परीक्षण अंजाम दिए। चंद्रयान 3 के तुरंत बाद 2 सितंबर को भारत ने सूर्य के अध्ययन के लिए पहला मिशन आदित्य एल1 भेजा।

Leave a Reply

Next Post

अब सीआईएसएफ संभालेगी संसद भवन परिसर की सुरक्षा का जिम्मा, गृह मंत्रालय ने दिए सर्वे के निर्देश

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 21 दिसंबर 2023। सरकार ने संसद भवन परिसर की सुरक्षा का जिम्मा सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) को सौंपने का फैसला किया है। बता दें कि बीते दिनों संसद की सुरक्षा में चूक का गंभीर मामला सामने आया था, जिसके बाद सरकार ने यह […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी