गाजा में हॉस्पिटल पर रॉकेट अटैक, 500 की मौत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

हमास-इजराइल ने एक-दूसरे पर लगाए हमले के आरोप, बाइडेन की अरब नेताओं के साथ मीटिंग रद्द

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

तेल अवीव 18 अक्टूबर 2023। इजराइल और हमास जंग में मंगलवार देर रात सबसे बड़े हमले की खबर आई। गाजा सिटी के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर रॉकेट हमले में 500 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है। हमास ने दावा किया कि हमला इजराइल ने किया। वहीं, इजराइल ने कहा है कि हॉस्पिटल पर हुए हमले में उसका हाथ नहीं है। इधर, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज इजराइल पहुंच रहे हैं। गाजा अस्पताल पर हमले के बाद बाइडेन की अरब नेताओं के साथ होने वाली मीटिंग रद्द हो गई है। दरअसल, बाइडेन इजराइल के बाद जॉर्डन, मिस्र और फिलिस्तीन जाकर वहां के नेताओं से मुलाकात करने वाले थे। अब उनका इन सभी देशों का दौरा रद्द हो गया है।

बाइडेन के प्लेन एयरफोर्स-1 से अमेरिकी नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा- जॉर्डन में होने वाली बैठक को रद्द करने का फैसला बाइडेन और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला ने मिलकर लिया है। हालांकि, बाइडेन इजराइल से लौटते समय फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ चर्चा करेंगे।

एक्स पर पोस्ट कर घिरे नेतन्याहू, डिलीट किया तो फलस्तीन बोला- हमारे पास स्क्रीनशॉट

इस्राइल और हमास के बीच पिछले 12 दिनों से युद्ध जारी है, जिसमें करीब पांच हजार लोगों की मौत हो गई। इस बीच मंगलवार को गाजा के अस्पताल में विस्फोट हो गया, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई। हमले के तुरंत बाद इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने एक ट्वीट किया था, जिसे बाद में हटा दिया गया। अब ट्वीट हटाए जाने पर विवाद खड़ा हो गया है। इस हमले का आरोप दोनों ही एक दूसरे पर मढ़ रहे हैं। एक तरफ इस्राइल हमास पर आरोप लगा रहा तो वहीं फलस्तीनी राजदूत ने नेतन्याहू को झूठा बताया है।

गाजा में लीव जोन घोषित
इजराइल ने बाइडेन की विजिट से पहले गाजा में लीव जोन (मानवीय क्षेत्र) की घोषणा की है। इजराइली सेना ने अल-मवासी को मानवीय क्षेत्र घोषित किया है। यहां लोगों को सुरक्षित बाहर निकलने के लिए मदद दी जाएगी। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, मिस्र, अमेरिका ने इजराइल सेना से गाजा के लोगों को इवैक्यूएट करने के लिए सुरक्षित जगह और रास्ता बनाने की बात कही थी, जिसके बाद मानवीय क्षेत्र बनाया गया। सेना ने कहा- फिलिस्तीनी मदद के लिए खान युनिस के पास अल-मवासी जाएं।

गाजा के अस्पताल में मौतों के बाद कई शहरों में प्रदर्शन

गाजा में अस्पताल में विस्फोट के बाद मासूमों की मौत को लेकर दुनिया के कई शहरों में प्रदर्शन हुए हैं। इनमें वेस्ट बैंक से लेकर लेबनान, जॉर्डन, लीबिया और ईरान जैसे देश शामिल हैं। वेस्ट बैंक में बड़ी संख्या में लोगों को अपनी पुसिस से ही भिड़ते देखा गया। 

फ्रांस ने पहली बार बताई हमले में मरने वाले नागरिकों की संख्या
फ्रांस ने मंगलवार को पहली बार हमास के हमले में मारे गए लोगों की तादाद बताई। उसके मुताबिक- 21 फ्रांसीसी नागरिक मारे गए और 11 लापता हैं। इनमें से ज्यादातर के हमास के बंधक होने की आशंका है।

सऊदी अरब के अखबार ‘द नेशनल’ ने कहा है कि फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों बहुत जल्द इजराइल दौरे पर जा सकते हैं। मंगलवार को मैक्रों ने कहा- बंधकों को छुड़ाने के लिए बहुत गंभीर राजनयिक प्रयास किए जा रहे हैं।

हेल्थ मिनिस्ट्री की अपील- एक लीटर डीजल भी है तो हॉस्पिटल को दें
फिलिस्तीन की हेल्थ मिनिस्ट्री ने मंगलवार रात आम लोगों के लिए अपील जारी की। कहा- अगर आपके पास एक लीटर डीजल भी है तो अस्पताल जाकर डोनेट कर दें। यहां जेनरेटर चलाने के लिए इसकी बेहद जरूरत है। हो सकता है आपकी मदद से किसी इंसान की जान बचाई जा सके।

 अस्पताल में फलस्तीनियों की मौत का जिम्मेदार कौन? हमास-इस्राइल का एक-दूसरे पर पर निशाना

इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष को अब 12 दिन हो चुके हैं। इस बीच दोनों पक्षों की ओर से रॉकेट हमलों और गोलीबारी में करीब 5000 की जान जा चुकी है। मंगलवार देर रात ही गाजा पट्टी में एक अस्पताल में हुए धमाके में कम से कम 500 लोगों की जान जाने की खबर है। अभी यह साफ नहीं है कि अस्पताल में यह हादसा किस तरफ से हमले में हुआ। जहां हमास ने अस्पताल में हमले के पीछे इस्राइली वायुसेना को जिम्मेदार ठहराया है, तो वहीं इस्राइल का कहना है कि इस हमले की वजह फलस्तीन के इस्लामिक जिहाद (PIJ) संगठन की ओर से की गई रॉकेटों की बारिश है, जो उसके अपने ही लोगों को निशाना बना गई। 

Leave a Reply

Next Post

अभ्यास सत्र से दूर रहे पाकिस्तान के छह खिलाड़ी, बीमारों की सूची में शफीक-शाहीन अफरीदी भी शामिल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2023। भारत के खिलाफ मिली हार के बाद विश्व कप में पाकिस्तान के लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है। उसके कई खिलाड़ी बीमार हो गए हैं। टीम में वायरल बुखार फैल गया है। कहा तो जा रहा है कि अधिकांश […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार