बॉलीवुड के विख्यात बांसुरी वादक नवीन कुमार अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

मुंबई 21 जून 2023। अपने बेमिसाल कार्यों की वजह से विश्व विख्यात बॉलीवुड के बांसुरी वादक और संगीत के उस्ताद नवीन कुमार को हाल ही में संगीत जगत में उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ आर. बिडेन द्वारा प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।  कलात्मक प्रयास द्वारा रचनात्मक हस्तियों और समाज में उनके योगदान को स्वीकार करने के लिए राष्ट्रपति बिडेन की प्रतिबद्धता सराहनीय है।  आपको बता दें कि इसके अलावा, नवीन कुमार को मैरीलैंड, यूएसए में मॉन्टगोमरी काउंटी स्थानीय सरकार द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। ये सारी उल्लेखनीय उपलब्धियां नवीन कुमार की अद्भुत प्रतिभा का सबूत हैं। अपने काम से, उन्होंने दुनिया भर में संगीत जगत पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। नवीन ने यह पुरस्कार प्राप्त करने के बाद अपनी खुशी इंस्टाग्राम द्वारा साझा की। वीडियो में, संगीत के उस्ताद ने खुलासा किया कि वह दुनिया में सबसे ऊपर महसूस कर रहे हैं। प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने पर उन्होंने अपने परिवार, दोस्तों और म्यूजिकल आर्टिस्ट्स को भी धन्यवाद दिया।

अपनी मनमोहक धुनों के लिए मशहूर नवीन कुमार लगभग चार दशकों से संगीत की दुनिया में हैं। अपने शानदार करियर में, उन्होंने इंडस्ट्री के कई संगीतकारों और कलाकारों के साथ काम किया है। 1984 में महान संगीतकार इलियाराजा ने उन्हें अवसर दिया। उसके बाद, उन्होंने ए.आर. रहमान, प्रीतम, शंकर-एहसान-लॉय, साजिद-वाजिद, सलीम सुलेमान जैसे बड़े नामों के साथ काम किया है। उन्होंने फ़िल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ के ‘जरा जरा’ और ‘कल हो ना हो’ के टाइटल गीत जैसे कई लोकप्रिय गीतों में अपना योगदान दिया है। नवीन कुमार ने 1995 की फिल्म ‘बॉम्बे’ के लिए ए.आर. रहमान द्वारा रचित बॉम्बे थीम के वाद्य आर्केस्ट्रा के साथ सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। उन्होंने ‘दिल बेचारा’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘रावण’, ‘जब वी मेट’ और ‘किसना’ जैसी कई बड़ी बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है।

नवीन कुमार की संगीत क्षमता बॉलीवुड से कहीं ऊपर है क्योंकि उन्होंने शिवमणि, लुइस बैंक्स, मैंडोलिन श्रीनिवास और जॉन मैकलॉघलिन जैसे प्रसिद्ध संगीतकारों के साथ काम किया है। उन्होंने अपनी नौ विशिष्ट फ्लूट्स का आविष्कार भी किया है और ‘साइलेंस इज ब्लिस’, ‘फ्लुटट्रोनिक्स’, ‘मेलोडीज ऑफ लव’ और ‘कैफे फ्लूड’ जैसे विभिन्न एल्बम जारी किए हैं। गर्व की बात है कि नवीन कुमार की बहुमुखी प्रतिभा ने अमेरिकी राष्ट्रपति को प्रभावित किया है, और लगता है कि उन्हें अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए आगे और ज्यादा व बड़ी पहचान मिलेगी।

Leave a Reply

Next Post

मिस यूनिवर्सल 2023 का पहला ऑडिशन पुणे में सम्पन्न

शेयर करे अनिल बेदाग/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 21 जून 2023। यूनिवर्सल इंटरप्राइजेज एंड फिल्म्स और शोथीम प्रोडक्शन ने 18 जून, 2023 को द प्राइड होटल, पुणे में मिस यूनिवर्सल 2023 का पहला ऑडिशन किया। इस ऑडिशन में 16 से 29 साल की उम्र के लगभग 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया। सभी […]

You May Like

भूपेश बघेल संभालेंगे राहुल गांधी के चुनाव की कमान; रायबरेली लोकसभा सीट के लिए बने सीनियर ऑब्जर्वर....|....चैम्पियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान....|....ट्रैक्टर पलटने से चार नाबालिगों सहित पांच की मौत, आज बहन की शादी; पानी का टैंकर लेने निकले थे सभी....|....नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा....|....खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी....|....गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद....|....T20 वर्ल्ड कप के समीफाइनल में कौन सी टॉप 4 टीमें पहुंचेगी, पैट कमिंस ने की भविष्यवाणी....|....तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर कल होगी वोटिंग, सीएम साय गृह ग्राम में करेंगे मतदान....|....शरद पवार का बड़ा दावा, NDA को 230-240 से अधिक सीटें मिलने की संभावना नहीं....|....दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों में फैली दहशत