छह खिलाड़ियों को आईपीएल फ्रेंचाइजी से 50 करोड़ का ऑफर, शर्त- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ टी20 लीग खेलो

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 27 अप्रैल 2023। आईपीएल की शीर्ष टीमों के मालिक इंग्लैंड के छह खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने और साल भर टी20 लीग खेलने के लिए 50 करोड़ रुपये तक का ऑफर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार कई फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों के साल साल भर का करार करने की कोशिश कर रही हैं। इस करार के तहत खिलाड़ियों को पूरे साल अलग-अलग टी20 लीग में खेलना होगा। इसमें आईपीएल के अलावा वेस्टइंडीज की सीपीएल, दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग, यूएई की ग्लोबल टी20 लीग और अमेरिका में होने वाली टी20 लीग भी शामिल है। इन सभी लीगों में आईपीएल की 10 फ्रेंचाइजियों में से कई फ्रेंचाइजी की टीमें हैं। हालांकि, रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि किस फ्रेंचाइजी ने किन खिलाड़ियों के साथ संपर्क किया है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर कोई खिलाड़ी यह करार स्वीकार करता है तो आईपीएल फ्रेंचाइजी के प्रति उसकी जिम्मेदारी और जवाबदेही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले होगी। अपने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय खेलने के लिए इस खिलाड़ी को फ्रेंचाइजी से अनुमति लेनी होगी। फिलहाल फुटबॉल में ऐसा ही हो रहा है। वहीं, क्रिकेट में हर देश के खिलाड़ी अपने देश के क्रिकेट बोर्ड के अनुसार खेलते हैं और टी20 लीग में भाग लेने के लिए बोर्ड से अनुमति लेते हैं।

टी20 क्रिकेट की लोकप्रियता काफी ज्यादा है और टी10 में भी दर्शकों की रुचि बढ़ रही है। आईसीसी इस बारे में नियम बनाने पर विचार कर रहा है कि एक खिलाड़ी एक साल के अंदर कितनी टी20 लीग में भाग ले सकता है, लेकिन फिलहाल ऐसा कोई नियम नहीं है। हालांकि, इसकी पूरी संभावना है कि कई युवा खिलाड़ी समय से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लें और पैसा कमाने के लिए टी20 लीग खेलें। फिलहाल न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और गुप्टिल जैसे खिलाड़ी टी20 लीग में खेलने के लिए अपने क्रिकेट बोर्ड का केंद्रीय अनुबंध छोड़ चुके हैं।  रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ियों से पहले ही इस मामले में संपर्क किया जा चुका है। अब इंग्लैंड के खिलाड़ियों से इस मामले में बात की गई है। खिलाड़ियों को एक साल के अनुबंध के लिए 20-50 करोड़ रुपये तक ऑफर किए गए हैं, जो इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के केंद्रीय अनुबंध में शीर्ष खिलाड़ियों को मिलने वाली राशि से पांच गुना तक ज्यादा हैं।

इंग्लैंड के लिए टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी फिलहाल किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी का ऑफर स्वीकार नहीं करना चाह रहे हैं, लेकिन इन खिलाड़ियों को बड़ी रकम ऑफर की गई है। ऐसे में खिलाड़ियों के ऑफर स्वीकार करने की संभावना हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा खिलाड़ी अपने देश के क्रिकेट बोर्ड और आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ आंशिक अनुबंध कर सकते हैं। इस स्थिति में खिलाड़ी तय समय पर टी20 लीग और बाकी समय में देश के लिए खेलेंगे। खासकर टी20 क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के ऐसे अनुबंध स्वीकार करने की संभावना ज्यादा है।

Leave a Reply

Next Post

ड्रग्स मामला: बॉलीवुड एक्ट्रेस क्रिसन परेरा शारजाह जेल से रिहा, वीडियो काॅल पर मां से की बात

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 27 अप्रैल 2023। ‘सड़क 2’ और ‘बाटला हाउस’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं अभिनेत्री   क्रिसन परेरा को लेकर पिछले दिनों एक ऐसी खबर आई थी, जिसने सभी को हिलाकर रख दिया था। क्रिसन परेरा को बीते दिनों यूएई पुलिस ने  ड्रग्स के […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं