कोयला मंत्रालय भारत सरकार ने दी एसईसीएल की 63 खदानों को स्टार रेटिंग

शेयर करे

ओपनकास्ट और भूमिगत मिलाकर कुल 51 खदानों को 3 या उससे अधिक की स्टार रेटिंग मिली

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बिलासपुर 27 अप्रैल 2023। वित्तीय वर्ष 2021-22 के प्रदर्शन के आधार पर कोयला मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी की गई कोयला एवं लिग्नाइट खदानों की स्टार रेटिंग सूची में एसईसीएल की 63 खदानों को स्थान मिला है। भूमिगत खदानों में बंगवार खदान ने सबसे ज़्यादा 5 स्टार रेटिंग हासिल की है वहीं ओपनकास्ट श्रेणी में मेगा प्रोजेक्ट दीपका एवं गेवरा, सराइपाली और मानिकपुर खदान को 4 स्टार रेटिंग मिली है। ओपनकास्ट और भूमिगत खदानों को मिलाकर एसईसीएल की कुल 51 खदानों को 3 या उससे अधिक की स्टार रेटिंग मिली है।

कोयला मंत्रालय द्वारा प्रौद्योगिकी की मदद से हरित, सुरक्षित और टिकाऊ खनन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए कोयला खदानों की स्टार रेटिंग की शुरुआत की गई है। कोयला नियंत्रक संगठन, कोयला मंत्रालय खनन कार्यों से जुड़े विभिन्न नियमों और विनियमों के पालन, मुख्य रूप से सुरक्षा, पर्यावरण, परियोजना प्रभावित परिवारों के पुनर्वास, श्रमिकों के कल्याण आदि से संबंधित बिन्दुओं पर खदानों के प्रदर्शन के आधार पर देश भर की कोयला एवं लिग्नाइट खदानों को रेटिंग प्रदान करता है।

एसईसीएल की खदानों द्वारा स्टार रेटिंग हासिल करने पर सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने कहा कि एसईसीएल के लिए कोयला उत्पादन जितना महत्वपूर्ण है उतना ही महत्वपूर्ण कोयले की गुणवत्ता भी है। इसके साथ ही पर्यावरण, परियोजना प्रभावितों को जल्द से जल्द रोजगार, सुरक्षा मानकों का पालन, श्रमिक कल्याण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर किए जा रहे हमारे प्रयासों का ही नतीजा है कि इतनी बड़ी संख्या में हमारी खदानों ने स्टार रेटिंग हासिल की है। हमारे सभी अधिकारी और कामगार साथी इसके लिए बधाई के पात्र हैं और मैं सभी को शुभकामनाएँ देता हूँ।

जारी सूची में जिन 63 खदानों को स्टार रेटिंग प्रदान की गई है उनमें 21 ओपनकास्ट खदान और 42 भूमिगत खदान शामिल हैं। ओपनकास्ट खदानों में जगन्नाथपुर, जामपाली, शारदा, कंचन, महान-2, धनपुरी और बिजारी खदानों को 3 स्टार रेटिंग मिली है। वहीं भूमिगत खदानों में खैरहा, एनसीपीएच आर-6, रानी अटारी, विंध्या, कपिलधारा, पाली, सूराकछार, बगदेवा, भटगाँव, कुरजा, रजगामार आदि खदानों ने 4 स्टार रेटिंग हासिल की है।

Leave a Reply

Next Post

नक्सली विस्फोट में 10 जवानों समेत 11 की मौत के बाद बस्तर के सभी जिलों में हाई अलर्ट: नक्सल विरोधी अभियान तेज

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   दंतेवाड़ा 27 अप्रैल 2023।  छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में बुधवार को बारूदी सुरंग विस्फोट में सुरक्षाबल के 10 जवानों समेत 11 लोगों की मौत की घटना के बाद राज्य के बस्तर संभाग के सभी सात जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस अधिकारियों […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार