‘सायरन बजते ही डेढ़ मिनट में शेल्टर में जाना पड़ता था, वहां डर का माहौल’, भारतीयों की आपबीती

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 13 अक्टूबर 2023। इस्राइल से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर पहली उड़ान शनिवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी। इस दौरान यात्रियों द्वारा ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए गए। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एयरपोर्ट पर नागरिकों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसी भी भारतीय को कभी पीछे नहीं छोड़ेगी। हमारी सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी सुरक्षा के लिए, उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, विदेश मंत्रालय की टीम, एयर इंडिया की इस उड़ान के चालक दल के आभारी हैं, जिन्होंने इसे संभव बनाया और हमारे बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ घर वापस लाया और उनके प्रियजनों के पास वापस पहुंचाया।

ऑपरेशन अजय के तहत इस्राइल से भारत आई एक महिला स्वाति पटेल ने बताया कि यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है। वहां जब सायरन बजता है तो बहुत डर लगता है। सायरन बजने पर शेल्टर में जाना होता है। यहां हम सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। जब भी सायरन बजता था, तब हमें 1.5 मिनट में शेल्टर में जाना होता था।

‘आगे की परिस्थिति और अपने बेटे के लिए भारत आए’
एक अन्य महिला ने कहा कि मेरा बेटा अभी केवल पांच महीने का है, हम जिस स्थान पर थे, वह सुरक्षित था, लेकिन आगे की परिस्थिति और अपने बेटे के लिए हमने भारत आने का फैसला लिया। पहली रात हम सो रहे थे, तभी एक सायरन बजा, हम वहां पर पिछले दो वर्ष से थे। हमने ऐसी परिस्थिति पहले कभी नहीं देखी थी। हम शेल्टर में गए, हम दो घंटे तक शेल्टर में रहे। हम अब काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं, मैं भारत सरकार और प्रधानमंत्री का धन्यवाद करती हूं।

‘इस्राइल की सरकार भी दिन-रात काम कर रही’
विमान से भारत लाए गए मनोज कुमार ने कहा कि मैं वहां पर बतौर पोस्ट डॉक्टोरल फेलो के रूप में कार्यरत था। मेरा पत्नी और चार वर्ष की बेटी भी मेरे साथ हैं। तेल अवीव में स्थित भारतीय दूतावास का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने काफी सहयोग किया। इसके साथ ही सुरक्षित रूप से भारत आने के लिए भारत के विदेश मंत्रालय का धन्यवाद करता हूं। इस्राइल की सरकार भी दिन-रात काम कर रही है।

‘भारत सरकार का शुक्रिया’
एक अन्य भारतीय नागरिक ने कहा कि इस्राइल में युद्ध शुरू होने के बाद हमें भारत से हमारे परिवार और दोस्तों के फोन आने लगे थे। सभी हमारे लिए फिक्रमंद थे। मैं हमारे लिए इस ऑपरेशन के इस्राइल से भारत सुरक्षित लाए जाने पर भारत सरकार और भारत के विदेश मंत्रालय का शुक्रिया अदा करता हूं।

पिछले 4-5 दिनों से वहां  स्थिति तनावपूर्ण: बलसारा
इस्राइल से भारत आई सीमा बलसारा ने कहा कि मैं एयर इंडिया की ओर से तेल अवीव में एयरपोर्ट मैनेजर के रूप में कार्यरत थी, मैं वहां पर पिछले 10 महीने से थी, वहां से हमें बाहर निकाला गया। पिछले 4-5 दिनों से वहां की स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। हमने उस स्थिति का सामना किया और अब हम यहां हैं। मेरा परिवार भारत में ही रहता है, मैं वहां तेल अवीव रह रही थी।

Leave a Reply

Next Post

सोनीपत में दर्दनाक हादसा: केएमपी पर ट्रक और पिकअप की टक्कर, पांच लोगों की मौत, 11 घायल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर सोनीपत 13 अक्टूबर 2023। सोनीपत के कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे (केएमपी) पर खरखौदा क्षेत्र के गांव पिपली के पास खड़ी महिंद्रा पिकअप गाड़ी को ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में पिकअप चालक समेत उसमें सवार पांच लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में ट्रक और ऑटो के सीधी टक्कर में 2 लोगों की मौत, 8 अन्य घायल....|....राहुल गांधी को झटका: अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले रांची कोर्ट ने फिर जारी किया समन....|....पूर्व कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी के 11 नेताओं को भेजा नोटिस; सैलजा ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी....|....बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो....|....इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल....|....आजमगढ़ में अखिलेश यादव की जनसभा में अचानक मची भगदड़, पुलिस ने हालात को नियंत्रण में किया....|....हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव