21 मार्च से 26 मई के बीच हो सकता है आईपीएल, इस बार टुकड़ों में जारी होगा शेड्यूल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 17 जनवरी 2024। जून में होने वाले विश्वकप से पहले सारी निगाहें आईपीएल पर हैं, लेकिन लीग का कार्यक्रम अब तक जारी नहीं हुुआ है। आईपीएल की संचालन परिषद के चेयरमैन अरुण सिंह धूमल ने अमर उजाला से खुलासा किया है कि इस बार लीग का कार्यक्रम एक साथ नहीं बल्कि चरणों में जारी किया जाएगा। ऐसा लीग और आम चुनाव के आपस में टकराने के चलते हो रहा है। लीग को दो माह के अंदर कराना है। इसका आयोजन 21 या 22 मार्च से 25 या 26 मई तक संभव है।

विश्वकप से एक सप्ताह पहले खत्म करनी है लीग
धूमल बताते हैं कि आईपीएल और महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की तैयारियों पर काम चल रहा है। डब्ल्यूपीएल फरवरी के मध्य से 10 मार्च तक और आईपीएल 21, 22 मार्च से शुरू कर 25, 26 मई तक खत्म करने की योजना है। टी-20 विश्वकप जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में शुरू होने जा रहा है। भारत का मैच चार जून को है। कोशिश यह रहेगी कि हम इससे एक सप्ताह पहले आईपीएल को खत्म कर लें। इस बार की चुनौती यह है कि देश में आम चुनाव हैं। ऐसे में पूरे आईपीएल का कार्यक्रम एक साथ जारी करना संभव नहीं होगा। चुनाव की तिथियां घोषित होने के बाद कई चीजें निर्भर करेंगी।

उद्घाटन और समापन समारोह भी होगा
धूमल ने कहा कि हमारी टीम केंद्र सरकार और चुनाव आयोग से लगातार बात कर रही है। उसी के अनुसार हम काम कर रहे हैं। मार्च से अप्रैल के बीच पहले चरण की घोषणा हम जल्द करेंगे। उसके बाद चुनाव की तिथियां घोषित होने की उम्मीद है। तब हम बाकी राज्यों में किस तरह लीग करानी है, उसे निर्धारित करेंगे। आईपीएल की ओपनिंग और क्लोसिंग सेरेमनी भी कराई जाएगी। इस पर भी काम चल रहा है।

विदेश में नहीं ले जा रहे लीग
हम लीग को विदेश में नहीं ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार भी यही चाहती है, लीग देश में हो। हम सरकार के समन्वय से इसे यहीं कराने की कोशिश करेंगे। हमारी टीम लीग के आयोजन को ली जानी वाली मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय, राज्य सरकारों से बात कर रही है। उनके दिशानिर्देशों के अनुसार हम आगे का कार्यक्रम तय करेंगे।

डबल हेडर की बढ़ेगी संख्या
धूमल कहते हैं कि लीग के डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) की संख्या बढऩे की उम्मीद है। यह देखना होगा कि कौन से राज्य में कब चुनाव होने हैं। अगर किसी राज्य में चुनाव के चलते लीग के मैचों में अंतर देना पड़ा तो डबल हेडर की संख्या बढ़ सकती है। हमारी कोशिश यही रहेगी कि पहले जितने डबल हेडर होते थे उतने ही हों।

डब्ल्यूपीएल विश्व की दूसरी सबसे बड़ी महिला लीग बनी
डब्ल्यूपीएल पिछली बार मुंबई में हुई थी, लेकिन इस बार फ्रेंचाइजी और प्रशंसकों को ध्यान में रखते हुए इसे दो शहरों बंगलूरू और दिल्ली में कराने की कोशिश हो रही है। महिला प्रीमियर लीग हमने पिछले वर्ष शुरू की थी, लेकिन जिस तरह का प्रशंसकों और फ्रेंचाइजी की ओर से लीग को लेकर प्रतिक्रिया आई है, उससे यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी महिला लीग बन गई है। यह बड़े गौरव की बात है। पिछला डब्ल्यूपीएल का फाइनल लग ही नहीं रहा था कि यह पुरुषों का फाइनल है या महिलाओं का। दुनिया के दूसरे क्रिकेट बोर्ड के क्रिकेटर भी इससे जुडऩा चाहते हैं। यह बड़ी बात है। इस लीग के बाद हमारी राज्यों की अकादमी में एकदम से महिला क्रिकेट की मांग बढ़ गई है। वहां बड़ी संख्या में बेटियां क्रिकेट को अपनाने आ रही हैं। माता-पिता बड़ी संख्या में अपनी बेटियों को लेकर अकादमी में आ रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

फिल्म " लव स्टोरी ऑफ 90एस'" में मिस यूनिवर्स दिविता राय से रोमांस करते नज़र आएंगे अध्ययन सुमन

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 18 जनवरी 2024। फिल्मों में, एक विशिष्ट समय अवधि को विषय के रूप में चुनने से कहानी अधिक समृद्ध हो जाती है। एक दिलचस्प उदाहरण जो दर्शकों का ध्यान खींचता है वह है निर्देशक अमित कसारिया की अपनी आगामी फिल्म, लव स्टोरी ऑफ 90एस । यह […]

You May Like

भारी बारिश के कारण बंगाल में नौ लोगों की मौत; बर्धमान, मिदनापुर और पुरुलिया सबसे ज्यादा प्रभावित....|....बारूद का जखीरा बरामद, फोर्स को छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर मिली बड़ी सफलता....|....अभिनय संस्थानों को 'दुकानें' कहने वाली रत्ना पाठक की टिप्पणी पर अनुपम खेर की प्रतिक्रिया....|....कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द ढेर, ऑपरेशन जारी....|....मैं इस लड़ाई में अपना सब कुछ दे रहा हूं, आप भी ऐसा करें: राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा....|....लद्दाख में नेशनल कॉन्फ्रेंस को झटका, पूरी कारगिल इकाई ने उम्मीदवार के चयन को लेकर इस्तीफा दिया....|....पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला मामले में कोई सुराग नहीं, आरोपियों के पोस्टर लगे....|....सुनीता विलियम्स के तीसरे अंतरिक्ष मिशन की लॉन्चिंग तकनीकी समस्या की वजह से टली....|....11 बजे तक छत्तीसगढ़ के 7 लोकसभा सीटों पर 29.90 प्रतिशत मतदान....|....चार घंटे में 30.21% मतदान, मुरैना में प्रत्याशी नजरबंद, शराबी अफसर निलंबित