लॉर्ड्स में आखिरी मैच खेलेंगी झूलन, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज की होगी ऐतिहासिक विदाई

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 20 अगस्त 2022। भारतीय महिला टीम की दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकती हैं। भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच इसी मैदान पर होगा और यह झूलन के करियर का आखिरी मैच भी होगा। 24 सितंबर को होने वाले मैच में झूलन का संन्यास लेना लगभग तय है। झूलन महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। उन्होंने सभी फॉर्मेट में कुल मिलाकर 352 विकेट लिए हैं। 39 साल की झूलन को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम में चुना गया है। हालांकि, वो कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए टी20 टीम का हिस्सा नहीं थीं। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी झूलन भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थीं। खबरों के अनुसार टीम मैनेजमेंट ने झूलन से कहा है कि उन्हें ऐसी खिलाड़ियों की तलाश है, जो हर फॉर्मेट में खेल सकें और युवा खिलाड़ियों को मौका देने के लिए झूलन ने संन्यास लेने का फैसला किया है। 

विश्व कप में खेला था आखिरी मैच
झूलन गोस्वामी ने देश के लिए आखिरी मैच इसी साल मार्च के महीने में खेला था। न्यूजीलैंड में हुए विश्व कप में झूलन ने भारत के लिए आखिरी मैच खेला था। बीसीसीआई इसी विश्व कप के दौरान झूलन को विदाई देना चाहता था, लेकिन वो चोट के चलते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी ग्रुप मैच में नहीं खेल पाई थीं। इसके बाद से उनके विदाई मैच का इंतजार हो रहा है। उन्होंने अपना आखिरी टी20 मैच साल 2018 में खेला था। वहीं, उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच अक्तूबर 2021 में खेला गया था। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी झूलन को मौका दिया जाना था, लेकिन वो इस सीरीज के लिए भी पूरी तरह से फिट नहीं थीं। इसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के मैच टी20 फॉर्मेट में होने थे और झूलन अब यह फॉर्मेट नहीं खेलती हैं। इसी वजह से उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया है। 

आईपीएल में दिख सकती हैं झूलन
खबरों के अनुसार झूलन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद आईपीएल खेल सकती हैं। महिला आईपीएल की शुरुआत मार्च 2023 में होनी है और झूलन इस टूर्नामेंट में दिख सकती हैं। इसके अलावा वो मेंटर के रोल के लिए एक पुरुष आईपीएल टीम के साथ भी बात कर रही हैं। वो आने वाले सत्र में बंगाल की टीम के लिए एक खिलाड़ी और मेंटर के रूप में घरेलू क्रिकेट खेल सकती हैं। झूलन गोस्वामी ने साल 2002 में अपने करियर की शुरुआत की थी। उस समय उनकी उम्र महज 19 साल थी। अपने करियर में उन्होंने लगभग दो दशकों तक भारत को अपनी सेवा दी। इस दौरान उन्होंने देश के लिए 12 टेस्ट, 68 टी20 और 201 वनडे मैच खेले। वो वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं। उन्होंने 252 विकेट लिए हैं। उन्होंने छह महिला वनडे विश्व कप में भाग लिया है। इंग्लैंड के दौरे में भारतीय टीम को तीन टी20 मैच खेलने हैं, जो 10, 13 और 15 सितंबर को खेले जाएंगे। इसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। यह सीरीज 18 सितंबर को शुरू होगी, दूसरा मैच 21 सितंबर और तीसरा मैच 24 सितंबर को होगा। 

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया को जान से मारने की धमकी मामले में 16 गिरफ्तार, कल कार पर फेंके गए थे अंडे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बेंगलुरू 20 अगस्त 2022। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सिद्धारमैया को जान से मारने की धमकी देने के मामले में पुलिस ने 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी लोगों को कोडागु जिले से गिरफ्तार किया गया है। कोडागु एसपी कैप्टन अयप्पा एमए […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा