‘देश को बचाने का आखिरी मौका…’, 7वें चरण की वोटिंग से पहले मनमोहन सिंह की मतदाताओं से अपील

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 30 मई 2024। 91 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 2024 के लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में शनिवार को मतदान करने से पहले पंजाब के मतदाताओं से भावनात्मक अपील की है। उन्होंने कहा, “हमारे लोकतंत्र और संविधान को निरंकुश शासन द्वारा बार-बार किए जाने वाले हमलों से बचाने के लिए अंतिम अवसर का पूरा लाभ उठाएं। तीन पृष्ठों के खुले पत्र में वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने पिछले एक दशक में – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के दो कार्यकालों के दौरान- भारतीय अर्थव्यवस्था में आई “अकल्पनीय उथल-पुथल” पर दुख जताया। डॉ. सिंह – जो 1991 में भारतीय अर्थव्यवस्था के उदारीकरण के समय वित्त मंत्री थे, और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर भी थे – ने पिछले 10 वर्षों और कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दो कार्यकालों के प्रमुख सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक क्षणों की संक्षिप्त तुलना प्रस्तुत की।

जीडीपी वृद्धि पर डॉ. सिंह
डॉ. सिंह ने कहा, “नोटबंदी की आपदा, त्रुटिपूर्ण जीएसटी (माल और सेवा कर) और कोविड महामारी के दौरान दर्दनाक कुप्रबंधन के परिणामस्वरूप दयनीय स्थिति उत्पन्न हो गई है, जहां 6 से 7 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि की उम्मीद नई सामान्य बात हो गई है।” पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, “भाजपा सरकार के तहत औसत जीडीपी वृद्धि दर छह प्रतिशत से नीचे गिर गई है। कांग्रेस-यूपीए कार्यकाल के दौरान यह लगभग 8 प्रतिशत (नई श्रृंखला) थी। अभूतपूर्व बेरोजगारी और बेलगाम मुद्रास्फीति ने असमानता को बहुत बढ़ा दिया है, जो अब 100 साल के उच्चतम स्तर पर है। विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, यूपीए सरकार के तहत जीडीपी वृद्धि 2010 में 8.5 प्रतिशत के उच्च स्तर को छू गई थी, और 2008 में (वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान) 3.1 प्रतिशत के निचले स्तर पर पहुंच गई थी। उसके बाद के 10 वर्षों में यह 9.1 प्रतिशत (2021 में) के उच्च स्तर पर पहुंच गई है और महामारी के दौरान -5.8 तक गिर गई है।

अग्निवीर योजना पर पूर्व प्रधानमंत्री
पूर्व प्रधानमंत्री ने विवादास्पद अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना को लेकर भी भाजपा पर तीखा हमला किया। जिसके बारे में कांग्रेस ने कहा है कि अगर वह चुनाव जीतती है तो इस योजना को रद्द कर देगी।उन्होंने कहा, “भाजपा सरकार ने हमारे सशस्त्र बलों पर एक गलत तरीके से बनाई गई अग्निवीर योजना (अग्निवीर उन लोगों को दिया जाने वाला नाम है जो अग्निपथ कार्यक्रम के तहत भर्ती होते हैं) थोपी है…भाजपा सोचती है कि देशभक्ति, बहादुरी और सेवा का मूल्य केवल चार साल है। यह उनके नकली राष्ट्रवाद को दर्शाता है। इस योजना का बचाव करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सप्ताह एक टीवी चैनल से कहा कि उन्हें “पूरी तरह विश्वास है कि यह योजना सफल है और आगे भी सफल रहेगी”, और उन्होंने इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने के लिए विपक्ष पर निशाना साधा।

पंजाब के मतदाताओं से डॉ. सिंह की अपील
पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर 1 जून को मतदान होगा। सत्तारूढ़ आप के साथ ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद कांग्रेस सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिससे ‘दोस्ताना-आक्रमण’ चुनाव की स्थिति बन रही है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने सीमावर्ती राज्य और उसके निवासियों को उनकी योद्धा भावना की याद दिलाई और कहा कि इतिहास के इस मोड़ पर उनके “अदम्य साहस और समावेशिता, सद्भाव और भाईचारे के लोकतांत्रिक चरित्र में उनके सहज विश्वास” की “हमारे महान राष्ट्र की रक्षा” के लिए आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “पंजाब और पंजाबी योद्धा हैं। हम अपनी बलिदान की भावना के लिए जाने जाते हैं।” उन्होंने भाजपा सरकार पर “पंजाब, पंजाबियों और पंजाबियत को बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ने” का आरोप लगाया।

Leave a Reply

Next Post

प्रोड्यूसर संजय सिंह की कॉमेडी फिल्म "शादी के डायरेक्टर करण और जौहर" का पोस्टर, ट्रेलर एवं म्युज़िक हुआ लॉन्च

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुम्बई 31 मई 2024। आजकल बॉलीवुड में कॉमेडी फिल्मो का खूब चलन है। इसी को देखते हुए निर्माता संजय सिंह ने हिंदी फिल्म “शादी के डायरेक्टर करण और जौहर” बनाई है जिसका पोस्टर, ट्रेलर और म्युज़िक मुम्बई के स्टार हाउस में भव्य रूप से लॉन्च किया […]

You May Like

जांच में रेल हादसे की वजह का हुआ खुलासा, मालगाड़ी चालक दल की लापरवाही बनी जानलेवा....|....भूपेश बघेल के बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू का पलटवार, कहा – एक दूसरे का कद छोटा करना कांग्रेस की संस्कृति....|....सीएम योगी ने दिए निर्देश, बोले- हर परिवार के पास हो फैमिली आईडी, हर जरूरत को पूरा करने का बनेगी माध्यम....|....20 हजार करोड़ बैंक धोखाधड़ी मामले में ED का एक्शन, दिल्ली-NCR से लेकर मुंबई में 35 स्थानों पर मारी रेड....|....शत्रुघ्न सिन्हा ने सोनाक्षी-जहीर की शादी से पहले जारी की चेतावनी!....|....मराठा आरक्षण अधिसूचना में 'सगे सोयारे' को शामिल करने की मांग कानूनी समीक्षा में नहीं टिकेगी: मंत्री गिरीश महाजन....|....सुपर-8 में भारत का सामना आज अफगानिस्तान से, टीम में हो सकती है इस खतरनाक खिलाड़ी की एंट्री....|....दिल्ली में प्रचंड गर्मी और मौतें: एक ही दिन में 142 शवों का दाह संस्कार, कोरोना के बाद सबसे ज्यादा आंकड़ा....|....झारखंड में भी होगा जातीय सर्वेक्षण, विधानसभा चुनाव को देखते हुए चंपई सरकार का बड़ा फैसला....|....कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से 34 की मौत; सीएम एमके स्टालिन ने सीबी-सीआईडी जांच के आदेश दिए