भीगी हुई अंजीर कमजोरी, अपच, कब्ज से राहत दिलाने से लेकर मजबूत हड्डियों तक किसी रामबाण से कम नहीं

शेयर करे

नई दिल्ली 05 अप्रैल 2023। सूखी अंजीर स्वाद में मीठी होती हैं. ये खाने में मुलायम और चबाने वाले होते हैं। अंजीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है. साथ ही इसमें बहुत कम सोडियम और फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और शुगर की संतुलित मात्रा होती है। रात भर भीगे हुए अंजीर नियमित रूप से खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इन्हें सीधे भी खाया जा सकता है, हालांकि पानी में भिगोने से आपको बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। पहले से भिगोने से अंजीर की घुलनशील फाइबर सामग्री को तोड़ने में मदद मिलती है। भीगी हुई अंजीर खाने के फायदे चमत्कारिक हैं। कब्ज के लिए अंजीर किसी रामबाण चीज से कम नहीं है। ये न सिर्फ डायजेशन को हेल्दी रखती हैं बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देती है।

अंजीर को भिगोने का सही तरीका

  • सूखे अंजीर के 2-4 टुकड़े लें।
  • पानी से आधा भरा एक छोटा कटोरा लें. इसमें अंजीर के टुकड़े भिगो दें. इसे रात भर भीगने दें।
  • सुबह पानी निकाल दें।
  • भीगे हुए अंजीर को खाली पेट खाएं. आप उन पर थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

वजन घटना में मददगार

अंजीर में कैलोरी कम और फाइबर की मात्रा हाई होती है, जो उन्हें अपने आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन फूड्स बनाता है, खासकर अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. सुबह भीगे हुए अंजीर खाने के साथ-साथ आप मिड स्नैक्स के रूप में उन्हें खा सकते हैं. चॉकलेट या आइसक्रीम खाने के बजाय खाने के बाद मीठे के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद है.

प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है

अंजीर में मौजूद जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसे खाने से आपके शरीर को हार्मोनल असंतुलन और मेनोपॉज के बाद की समस्याओं से सुरक्षा मिलती है. अंजीर पीएमएस की समस्या को कम करने में भी मदद कर सकती है।

हड्डियों को हेल्दी रखता है

अंजीर कैल्शियम से भी भरपूर होता है, जो हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी है. हमारा शरीर खुद कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो शरीर को कैल्शियम की मात्रा दें. अंजीर के अलावा कैल्शियम के अन्य अच्छे स्रोतों में सोया, दूध और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं।

भीगोई हुई अंजीर कब्ज रोकती है

सुबह भीगे हुए अंजीर खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अंजीर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होते हैं, जो मल त्याग में सुधार करने में मदद करते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा. आप सामान्य रूप से एक हेल्दी डाइट खाएं, जो संतुलित और पौष्टिक हो, फलों और सब्जियों से भरपूर हो।

ब्लड शुगर लेवल को रखता है कंट्रोल

अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड और पोटेशियम होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. ये उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो डायबिटीज से पीड़ित हैं या अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना चाहते हैं.

Leave a Reply

Next Post

बहुत तेजी से एक्स्ट्रा बॉडी फैट घटाने के लिए करें ये 6 योगासन, थुलथुली चर्बी से मिलेगी मुक्ति

शेयर करे नई दिल्ली 05 अप्रैल 2023। बहुत से लोग आज अपने वजन घटाने को लेकर संघर्ष कर रहे हैं. मोटापा घटाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन तेजी से वजन घटाने के लिए क्या करें? क्या जिम में पसीना बहाने से शरीर की चर्बी को पिघलाया […]

You May Like

इस्तीफे की अटकलों पर सीएम एन. बीरेन सिंह का बयान, 'मणिपुर मुश्किल दौर में ऐसी भ्रामक खबरें न फैलाएं'....|....अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर वार, रक्षा मंत्री-गृहमंत्री ने भी किया पलटवार....|....राहुल गांधी बोले- जो खुद को हिंदू कहते हैं, वही हिंसा-हिंसा करते हैं, लोकसभा में मचा हंगामा....|....सीएम केजरीवाल ने फिर खटखटाया दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा, सीबीआई की गिरफ्तारी को बताया गैर-कानूनी....|....19 राज्यों में अगले चार दिन भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी; केदारनाथ में हिमस्खलन....|....नए कानून के तहत छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले में पहली FIR, जानें क्या है मामला....|....दुर्ग पुलिस ने हैदराबाद में मारी रेड, सात को दबोचा; एक आरोपी छत से कूदा....|....आईसीसी की टीम में भारतीयों का जलवा, रोहित-पांड्या समेत इन छह खिलाड़ियों को मिली जगह, कोहली चूके....|....'भारत की सेवा में जीवन समर्पित', पीएम मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति को दी जन्मदिन की बधाई....|....संसद सत्र: 'विपक्ष को चुप कराने के लिए ED-CBI का दुरुपयोग बंद हो', केंद्र सरकार के खिलाफ 'INDIA' का प्रदर्शन