बहुत तेजी से एक्स्ट्रा बॉडी फैट घटाने के लिए करें ये 6 योगासन, थुलथुली चर्बी से मिलेगी मुक्ति

शेयर करे

नई दिल्ली 05 अप्रैल 2023। बहुत से लोग आज अपने वजन घटाने को लेकर संघर्ष कर रहे हैं. मोटापा घटाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन तेजी से वजन घटाने के लिए क्या करें? क्या जिम में पसीना बहाने से शरीर की चर्बी को पिघलाया जा सकता है. हममें से ज्यादातर लोग योग को ध्यान मेंटल वेलबीइंग से जोड़ते हैं. कोई भी इसे वजन घटाने के उपाय के रूप में नहीं सोच सकता, लेकिन ऐसा नहीं है. अगर योग सही तरीके से किया जाए तो आपको जल्दी रिजल्ट देखने को मिल सकता है. यह न केवल आपके फ्लेक्सिबिलिटी, मेंचल हेल्थ को बढ़ाता है, बल्कि कैलोरी भी जल्दी बर्न करता है. योग आपको अन्य व्यायामों की तुलना में कई जबरदस्त लाभ प्रदान कर सकता है, जिससे वजन घटाने की आपकी यात्रा में सहायता मिलती है. अगर आप भी बॉडी को टोन करना चाहते हैं और एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ योगासनों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं।

अपने कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए प्लैंक एक बेहतरीन पोज है. आपको यह आसान लग सकता है, लेकिन इसके फायदे अपार हैं. प्लैंक करने से आपके कंधे, पीठ, हिप्स, जांघ, एब्स और कोर मजबूत होते हैं. प्लैंक करने के लिए पुश-अप की स्थिति में आ जाएं और अपने हाथ, कलाई और कोहनी के दबाव से अपने शरीर को मैट से ऊपर उठाएं. नीचे की ओर देखें और अपनी गर्दन को आराम दें. जब तक आप कर सकते हैं इसी स्थिति में रहें।

त्रिकोणासन

त्रिभुज मुद्रा जांघों को मजबूत करती है, पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और पीठ दर्द से राहत दिलाती है. यह पोज आपके वजन घटाने के अभ्यास को किकस्टार्ट कर सकता है क्योंकि यह आपके पेट और कमर के आसपास की चर्बी को बर्न करने में मदद करता है. अपने पैरों को लगभग तीन फीट अलग करके खड़े हो जाएं, नीचे झुकें, अपने बाएं पैर को थोड़ा सा दाईं ओर मोड़ें और अपने दाहिने पैर को आगे की ओर रखें. अब अपने बाएं हाथ को फैलाकर पैरों या फर्श को छुएं और अपने दाहिने हाथ को छत की ओर फैलाएं. पोज को 20-30 सेकंड तक होल्ड करके रखें।

धनुरासन

अपने पेट और पीठ को टोन करने के लिए धनुष मुद्रा आपकी मदद कर सकती है. यह आसन आपके कोर और पेट को मजबूत करता है, आपके पोज में सुधार करता है और आपके पूरे शरीर को फैलाता है. यह पीठ, छाती, पेट, पैर, कूल्हों और आर्म्स पर काम करता है. इसे करने के लिए चेहरे को नीचे की ओर रखें, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने घुटनों को हिप्स-चौड़ाई से अलग रखते हुए अपने हाथों से अपने टखने को पकड़ें. अपने टखने को पकड़ते हुए अपनी छाती और जांघों को फर्श से ऊपर उठाएं. सांस लेना जारी रखें और 20 सेकंड के लिए पोज में बने रहने का प्रयास करें।

फलकासन

अपने कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए प्लैंक एक बेहतरीन पोज है. आपको यह आसान लग सकता है, लेकिन इसके फायदे अपार हैं. प्लैंक करने से आपके कंधे, पीठ, हिप्स, जांघ, एब्स और कोर मजबूत होते हैं. प्लैंक करने के लिए पुश-अप की स्थिति में आ जाएं और अपने हाथ, कलाई और कोहनी के दबाव से अपने शरीर को मैट से ऊपर उठाएं. नीचे की ओर देखें और अपनी गर्दन को आराम दें. जब तक आप कर सकते हैं इसी स्थिति में रहें।

ब्रिज पोज

अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें, अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें और नीचे दबाएं. अब अपने धड़ को ऊपर उठाएं, अपना हाथ अपने कूल्हों के नीचे रखें. आपका सिर और गर्दन फर्श पर सपाट रहते हैं. यह पोज थायरॉयड, ग्लूट्स, कंधे, रीढ़, जांघों और पीठ पर काम करती है, जो पाचन और मांसपेशियों की टोन में सुधार करने में मदद करती है, हाई ब्लड प्रेशर और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करती है और इसलिए ये वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है।

अधो मुख संवासन

अगर आप अपने शरीर को टोन करना चाहते हैं, तो अधो मुख संवासन एक सही समाधान है. यह मुद्रा आपकी आर्म्स, ग्लूट्स, जांघों, हैमस्ट्रिंग और पीठ को मजबूत बनाने में मदद करती है. जब आप इसे करते हैं तो आप जलन महसूस कर सकते हैं. अपने हाथों और घुटनों को एक फीट की दूरी पर रखकर शुरुआत करें. अपने घुटनों को फर्श से ऊपर उठाकर और अपनी एड़ी को नीचे धकेल कर अपने पैरों को सीधा करने की कोशिश करें. हथेली के दबाव का प्रयोग करें उन्हें फर्श पर मजबूर कर दें. मुद्रा में 10 सेकेंड तक रहें।

Leave a Reply

Next Post

कलेक्टर सौरभ कुमार ने किया गोठान, रूरल औद्योगिक पार्क का निरीक्षण

शेयर करेसामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य का किया मुआयना छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   बिलासपुर, 5 अप्रैल 2023। कलेक्टर बिलासपुर सौरभ कुमार ने मंगलवार को बेलतरा तहसील क्षेत्रान्तर्गत ग्राम अकलतरी और धौरामुड़ा स्थित गोठान और महात्मा गाँधी रूरल औद्योगिक पार्क का निरीक्षण किया । जहां उन्होंने विभिन्न महिला समूहों द्वारा किये जा रहे कार्यों का […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार