अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने किया सीईओ पद छोड़ने का एलान, एंडी जेसी को मिलेगी जिम्मेदारी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

जेफ बेजोस की संपत्ति 188 अरब डॉलर है, वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 03 फरवरी 2021। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने कहा है कि वे इस साल की तीसरी तिमाही में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के पद से हट जाएंगे। हालांकि, उन्होंने रिटायरमेंट की बात को खारिज किया। उनकी जगह एंडी जेसी नए CEO होंगे। बेजोस अब बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष चुने गए हैं।

एमेजॉन के नए सीईओ बनने जा रहे एंडी जेसी

बेजोस ने कर्मचारियों को पत्र लिखकर कंपनी में जेसी की नई भूमिका के लिए उन पर भरोसा जताया है। कहा कि वे (जेसी) एक बेहतर लीडर साबित होंगे। जेसी वर्तमान में अमेजन वेब सर्विस के प्रमुख हैं। नए सीईओ जेसी ने अमेजन में 1997 में मार्केटिंग से करियर की शुरुआत की थी। 2003 में कंपनी में क्लाउड सेवा देने वाले उन्होंने एडब्ल्यूएस की शुरुआत की। यह डिवीजन अमेजन का सबसे ज्यादा फायदा देने वाला सेगमेंट है।

मंगलवार को अमेजन की मार्केट वैल्यू 1.69 लाख करोड़ डॉलर थी। 10 साल पहले की तुलना में यह 10 गुना बढ़ी है।

अब अमेजन की अहम पहल से जुड़ेंगे बेजोस

अमेजन के कर्मचारियों को भेजे लेटर में बेजोस ने कहा कि वे अमेजन की अहम पहल से जुड़े रहेंगे। अब वे परोपकारी प्रयासों की ओर ज्यादा ध्यान देंगे। इसमें डे वन फंड, बेजोस अर्थ फंड, अंतरिक्ष रिसर्च और पत्रकारिता से जुड़ी अन्य व्यावसायिक गतिविधियां शामिल हैं। बेजोस ने यह भी लिखा कि यह रिटायर होने की बात नहीं है। मैं इन संस्थानों के प्रभाव को लेकर काफी उत्साहित हूं। अपनी नई भूमिका में, पूरी ऊर्जा के साथ नए प्रोडक्ट पर ध्यान केंद्रित करूंगा।

1994 में ऑनलाइन बुक स्टोर से शुरू हुई थी अमेजन

बेजोस ने साल 1994 में एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में अमेजन की शुरुआत की थी। अब यह कंपनी मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गई है। यह दुनियाभर में सभी प्रकार के प्रोडक्ट बेचती है। 57 साल के बेजोस के अन्य बिजनेस में वॉशिंगटन पोस्ट अखबार और प्राइवेट स्पेस फर्म ब्लू ओरिजिन है।

बेजोस ने लिखा कि अमेजन की यात्रा करीब 27 साल पहले शुरू हुई थी। अमेजन केवल एक विचार था और इसका कोई नाम नहीं था। उस समय मुझसे सबसे ज्यादा बार यही सवाल पूछा गया था कि इंटरनेट क्या है? आज हम 13 लाख लोगों को रोजगार देते हैं। इसमें से 8 लाख कर्मचारी अकेले अमेरिका में हैं। करोड़ों ग्राहकों की सेवा करते हैं और सबसे सफल कंपनी के रूप में पहचाने जाते हैं।

पिछले साल जमकर हुई कमाई

बेजोस ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब अमेजन ने 31 दिसंबर 2020 को समाप्त अपनी चौथी तिमाही का रिजल्ट जारी किया है। कंपनी ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 अरब डॉलर की बिक्री की है। अमेजन को तीसरी तिमाही में 7.2 अरब डॉलर से ज्यादा का फायदा हुआ था। कंपनी का रेवेन्यू 44% बढ़ कर 125.6 अरब डॉलर था।

दान में आगे बेजोस

बेजोस ने पिछले साल सबसे बड़ा दान किया। द क्रानिकल ऑफ फिलेंथ्रॉफी की लिस्ट में पहले स्थान पर मौजूद बेजोस ने 2020 में जलवायु परिवर्तन से मुकाबले के लिए 10 अरब डॉलर (732.39 अरब रुपए) का दान दिया। जेफ बेजोस इस समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। करीब एक महीने पहले उन्हें टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पीछे छोड़ा था। मस्क की संपत्ति 190 अरब डॉलर है, जबकि बेजोस की 188 अरब डॉलर है।

Leave a Reply

Next Post

भाजपा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग पर झूठे आरोप लगाकर घटिया राजनीति कर रही है

शेयर करेकांग्रेस ने कहा- ”भाजपा को कांग्रेस सरकार की सफलता हजम नहीं हो रही”  “भाजपा अपने कार्यकाल के 15 वर्षों को भी उसे याद कर लेना चाहिए” छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           रायपुर 03 फरवरी 2021। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा है कि मुद्दों के लिए भटक रही भारतीय […]

You May Like

धनश्री की सफ़ेद टी-शर्ट पर लिखे 'हिट ए 5' का क्या है राज़....|....अभिनेत्री निकिता रावल ने झेला एयर मॉरीशस के साथ अपना भयावह अनुभव....|....नवाजुद्दीन सिद्दीकी को है नई कहानी की तलाश!....|....फिल्म 'चंदू चैंपियन' के फर्स्ट पोस्टर में लंगोट में दिखे कार्तिक आर्यन....|....वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप