मध्य प्रदेश उपचुनाव में वर्चुअल प्रचार पर सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के आदेश पर लगाई रोक , चुनाव आयोग को दी फैसला लेने की अनुमति

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 21 अक्टूबर 2020। कोरोना के बीच बिहार चुनाव में जहां रैलियों में जबरदस्त भीड़ नजर आ रही है वहीं मध्य प्रदेश उपचुनाव में गाइडलाइंस को लेकर केस तक दर्ज हो रहे हैं। यहां तक कि मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने इससे जुड़ी याचिका पर एक अहम आदेश दिया और मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने राजनीतिक पार्टियों को चुनाव प्रचार वर्चुअल माध्यम से करने का आदेश दिया था. ये आदेश 20 अक्टूबर को दिया गया था । हाई कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। ग्वालियर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भी इसी मामले में याचिका लगाई। 

सोमवार को याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनाव आयोग ऐसे मामलों में तय करे कि फिजिकल कैंपेन पर क्या करना है और कैसे करना है। आयोग अपने अनुभव और विवेक के आधार पर ऐसे फैसले लेने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र और सक्षम है।

याचिका में आयोग ने क्या कहा था

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट से याचिका में कहा था कि चुनाव किस तरह से कराए जाने हैं, यह जिम्मेदारी आयोग की है और पूरी सावधानी के साथ आयोग उपचुनाव करा रहा है। ऐसे में हाई कोर्ट द्वारा रोक लगाना उचित नहीं है।

हालांकि, सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने एक टिप्पणी करते हुए कहा कि पार्टियों ने सही ढंग से व्यवहार किया होता और प्रोटोकॉल का पालन किया होता तो यह स्थिति नहीं होती, आपको खुद से पूछना चाहिए कि इस स्थिति के लिए पहले कौन जिम्मेदार है?

वहीं, इस महत्वपूर्ण टिप्पणी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के आदेश पर स्टे लगा दिया । साथ ही मामले से जुड़ी याचिकाओं पर अगली सुनवाई 6 हफ्ते के लिए टाल दी है। बता दें कि मध्य प्रदेश में उपचुनाव 3 नवंबर को होने हैं यानी जब तक मामले की अगली सुनवाई होगी तब तक चुनाव के नतीजे भी आ चुके होंगे।

Leave a Reply

Next Post

मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में पूर्व मंत्री एवं विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेन्द्र तिवारी ने किया चुनाव प्रचार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           रायपुर 26 अक्टूबर 2020। मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी के समर्थन में पूर्व मंत्री एवं विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेन्द्र तिवारी चुनाव प्रचार करने पहुंचे। पूर्व मंत्री एवं विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेन्द्र तिवारी ग्वालियर एवं मुरैना के कांग्रेस […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला