क्रीमिया पर है यूक्रेन की नजर, रूस की मजबूत स्थिति करेगी भविष्‍य की नीति तय

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

कीव 13 अगस्त 2022। यूक्रेन रूस से छह माह से जारी लड़ाई को और भड़का सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने हाल ही में कहा है कि वो क्रीमिया समेत रूस द्वारा छीने गए अपने सभी इलाकों को अब उससे वापस लेगा। आपको बता दें कि वर्ष 2014 में रूस ने क्रीमिया को यूक्रेन से अलग कर अपने साथ मिला लिया था। क्रीमिया दरअसल, यूक्रेन की वो टीस है जिसको वो भूल नहीं सकता है। हालांकि राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने जो कहा है कि वो काफी दूर की कौड़ी है, लेकिन ये भी एक सच्‍चाई है कि ये युद्ध को और अधिक भड़का सकती है।

राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने अपने एक वीडियो संबोधन में कहा है कि रूस ने लड़ाई क्रीमिया से शुरू की थी और अब खत्‍म भी वहीं होगी। यूक्रेन गलत तरीके से हासिल किए एग देश के हिस्‍से को अब वापस लेगा। उनका ये बयान ऐसे समय में आया जब क्रीमिया के पश्चिम में स्थित नोवफेडोरिव्का के पास रूसी एयरबेस पर जबरदस्‍त धमाके में उसके कुछ लोग घायल हुए थे और एक कर्मचारी की मौत भी हो गई थी। इसी वर्ष अप्रैल में रूस के वारशिप को काला सागर में डूबने के बाद ये धमाका कई सवाल खड़े करता है। हालांकि क्रीमिया में हुए धमाके को खुद रूस ने यूक्रेन का हमला नहीं माना है।

क्रीमिया को लेकर यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने भी जून में एक इंटरव्‍यू के दौरान बड़ा बयान दिया था। उन्‍होंने कहा था कि वो अपने खोए हुए सभी इलाकों को रूस से आजाद करवाने जा रहे हैं। रूस के लिए भी इसके कई खास मायने हैं। 18वीं और 19वीं सदी के जार शासकों ने यहां पर रूस के लोगों को बसाया था। बाद में स्‍टालिन ने भी यही नीति जारी रखी थी। 1954 में इसको यूक्रेन को सौंप दिया गया था। सोवियत संघ के विघटन के बाद क्रीमिया आधिकारिक रूप से यूक्रेन का हिस्‍सा बन गया था।

बता दें कि क्रीमिया में रूस का नेवल फ्लीट और नेवल बेस है। पहले ये पोर्ट यूक्रेन से लीज पर लिया गया था, लेकिन बाद में यूक्रेन ने इस पर आपत्ति जतानी शुरू कर दी थी। 2014 के बाद से ही रूस को क्रीमिया और सेवास्तोपोल के नाटो के हाथों में जाने का डर सता रहा था। रूस क्रीमिया और डोनबास के बीच से एक गलियारा बनाना चाहता है। इन इलाकों में अपनी स्थिति को मजबूत कर रूस काला सागर में यूक्रेन के पोर्ट ओडेसा तक अपना दम दिखाने की स्थिति में होगा।

Leave a Reply

Next Post

हापुड़ जिला अदालत के बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग, पेशी पर आए आरोपी की हत्या, पुलिसकर्मी भी जख्मी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   हापुड़ 16 अगस्त 2022। उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिला कोर्ट में दिनदहाड़े फायरिंग से हड़कंप मच गया। मंगलवार को जिला अदालत में पेशी पर आए एक आरोपी की गोली मारकर हत्या से सनसनी फैल गई। आरोपी वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। मौके पर पहुंची […]

You May Like

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती....|....अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें....|....हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स....|....रहस्यमयी तरीके से गायब हुई नवजात बच्ची की कुएं में मिली लाश, इलाके में फैली सनसनी....|....मिलर के कैच को लेकर हो रहे विवाद पर पहली बार बोले सूर्यकुमार; विराट के साथ ट्रेनिंग की वजह भी बताई....|....राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी