सेहत के लिए वरदान है ये काला फल, दिल को रखे सही सलामत, रोज खाएंगे तो बुढ़ापे में भी दिखेगा सबकुछ साफ, ये हैं 5 फायदे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 04 फरवरी 2024। अंगूर में हरे रंग के अंगूर का सेवन लोग अधिक करते हैं, लेकिन सेहत लाभ जिस अंगूर को खाने से अधिक होता है, वह है काला अंगूर जी हां, काले अंगूर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. हरे और लाल अंगूर की तुलना में काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होती है. इस फल में मौजूद केमिकल्स हार्ट, बाल, स्किन की सेहत को स्वस्थ बनाए रखते हैं. साथ ही शरीर की कोशिकाओं का कैंसर से बचाव करते हैं. इन्हें डैमेज होने से रोकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ कैंसर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, एल्जाइमर्स, पार्किंसन, इंफ्लेमेशन आदि होने के रिस्क को कम करता है. तो चलिए जानते हैं कि काले अंगूर के सेवन से सेहत पर क्या-क्या फायदे होते हैं.

काले अंगूर में पोषक तत्व
कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है ब्लैक ग्रेप्स. इसमें पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी और के, कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कोर्बाहाइड्रेट आदि होते हैं. पानी की मात्रा लगभग 82 प्रतिशत होती है. ऐसे में इसमें नेचुरल शुगर हाई होने के बावजूद भी ये कैलोरी में काफी कम होता है. अंगूर खट्टे और मीठे होते हैं, लेकिन लो-कैलोरी और फैट-फ्री होते हैं.

1. कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में करे सुधार- वेबएमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेस्वेराट्रोल (resveratrol) नामक एंटीऑक्सीडेंट हार्ट हेल्थ को सुधारने में बेहद फायदेमंद होता है. यह ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल, हार्ट डिजीज होने के खतरे को काफी हद तक कम करने में कारगर है. ऐसे में आप रेगुलर काला अंगूर खाकर अपने दिल को सलामत रख सकते हैं.

2. कैंसर का जोखिम करे कम- लेब और जानवरों पर किए गए लैब टेस्ट में पाया गया है कि रेस्वेराट्रोल कैंसर की वृद्धि को धीमा करने में काफी कारगर होता है. हालांकि, यह जानने के लिए और भी अधिक स्टडी की आवश्यकता है कि क्या यह मनुष्यों को कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है. हालांकि, आप नियमित रूप से काले अंगूर का सेवन करें तो कोशिकाओं को डैमेज होने से बचा सकते हैं.

3. इम्यूनिटी करे मजबूत- चूंकि, इस फल में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है. इम्यूनिटी बूस्ट होने से आप कई तरह के रोगों और इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं.

4. आंखें रहेंगी हेल्दी- यदि आप काले अंगूर का सेवन करते हैं तो आपकी आंखों की सेहत भी अच्छी रहेगी. कम उम्र में नजर दोष की समस्या से ग्रस्त नहीं होंगे. इसमें मौजूद कुछ पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रेस्वेराट्रोल में एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मोतियाबिंद, कमजोर आंखों की रोशनी जैसी समस्याओं से बचाव करते हैं.

5. डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं- अक्सर डायबिटीज के मरीज फलों के सेवन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. आप बेफिक्र होकर सीमित मात्रा में काले अंगूर खा सकते हैं. आप चाहें तो अपने डॉक्टर से पूछकर भी इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक तत्व ब्लड शुगर लेवल कम करते हैं. इसके साथ ही, काले अंगूर में रेस्वेराट्रोल नामक एंटीऑक्सीडेंट एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों से भरपूर होता है, जो बॉडी में इंसुलिन लेवल को बढ़ने नहीं देता है.

Leave a Reply

Next Post

स्विस मिलिट्री ने कॉर्पोरेट गिफ्ट शो में ट्रैवल गियर की एक नई लाइन का अनावरण किया

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 04 फरवरी 2024। अपने प्रीमियम और इनोवेटिव उत्पादों के लिए विश्व स्तर पर प्रशंसित लाइफस्टाइल ब्रांड स्विस मिलिट्री, मुंबई में कॉर्पोरेट गिफ्ट शो में अपना नया सामान संग्रह लॉन्च करने के लिए तैयार है। तीन दशकों से अधिक के इतिहास और २६ देशों में उपस्थिति […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।