एमपी को मिली चौथी वंदे भारत ट्रेन, सीएम डॉ. यादव बोले-पीएम मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से बढ़ रहा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

भाेपाल 12 मार्च 2024। मध्य प्रदेश में हजरत निजामुद्दीन से खजराहो के बीच चौथी वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम से प्रधानमंत्री ने देश में 10 नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। भोपाल मुख्य रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शामिल हुए। इस अवसर पर  मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि रेलवे आधुनिक समय में देश का भाग्य बदलने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के बाद रेलवे की कई पुरानी परंपराओं को बदलकर रेलवे के विकास को गति प्रदान की है। केंद्रीय बजट और रेलवे  बजट को एक कर भारत सरकार के संसाधनों के रेलवे के विकास में उपयोग का मार्ग प्रशस्त किया है। उनकी पहल से देशवासियों ने स्वच्छ रेलवे स्टेशन और विश्व स्तरीय रेलवे सुविधाओं का अनुभव प्राप्त किया है। मध्य प्रदेश को मिलने वाला रेलवे बजट 2014 से पहले लगभग 275 करोड़ हुआ करता था जो अब 15000 करोड़ हो गया है, यह डबल इंजन की सरकार का प्रभाव है।

रानी कमलापति देश के सर्वश्रेष्ठ स्टेशन के रूप में विकसित हुआ
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने खजुराहो से नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन तथा रामगंजमंडी- भोपाल नई रेल लाइन परियोजना  के अंतर्गत निशातपुरा- संत हिरदाराम नगर रेल खण्ड के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार माना। इस परियोजना से तथा खजुराहो- नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन से विकास की नई संभावनाएं साकार होंगी। 65 करोड़ की लागत से  निशातपुरा-संत हिरदाराम नगर रेल खण्ड के कार्य से पश्चिमी मध्यप्रदेश से रेल आवागमन भी सुगम होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश को रेलवे की कई सौगातें दी हैं। रानी कमलापति के रूप में देश का सर्वश्रेष्ठ स्टेशन विकसित हुआ है, यह निजी क्षेत्र की सहभागिता से रेलवे अधोसंरचना विकास का सफल उदाहरण भी बना है। 

तीन रेल खण्डों के विधुतीकरण से लाभान्वित हुआ प्रदेश 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आज प्रदेश में लगभग 202 इलेक्ट्रानिक इंटर लाकिंग, 57  एक स्टेशन एक उत्पाद के आउट लेट का लोकार्पण, लगभग 66 सोलर प्लांट, 13 लाइन रेल लाईन के दोहरीकरण के साथ ही चार  प्रधानमंत्री जन औषधि  केंद्र भी राष्ट्र को समर्पित किए जा रहे हैं। एक रेलवे कोच रेस्टोरेंट, एक लोको शेड, तीन रेल खण्डों के विधुतीकरण, भोपाल में वंदे भारत ट्रेनों के रख-रखाव के लिए लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत से नए कोचिंग काम्पलेक्स का शिलान्यास भी किया जा रहा है। इन सभी सौगातों के लिए हम केंद्र सरकार के आभारी हैं। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कुछ समय पूर्व प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों की आधारशीला रखी गई थी, आशा है यह सभी कार्य गुणवत्ता पूर्ण तरीके से समय सीमा में पूर्ण होंगे।    

देश के मध्य में होने के मध्यप्रदेश की है महत्वपूर्ण भूमिका
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रदेश, देश के मध्य में स्थित है। अत: देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली सभी रेलवे परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा। मध्यप्रदेश, देश की प्रगति के लिए रेलवे अधोसंरचना विकसित करने में योगदान देने के लिए तत्पर है। प्रधानमंत्री आजादी के अमृत काल में भारत को विश्व का सबसे सशक्त और समर्थ देश बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा सपना है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश देश के सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में स्थापित हो। इस उद्देश्य के लिए राज्य सरकार निरंतर सक्रिय और समर्पित रहेगी। 

प्रदेश केंद्रीय परियोजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी
उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत वर्ष 2047 तक विश्व की सर्वोच्च अर्थव्यवस्था बनेगा, इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप अधोसंरचना विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के प्रयासों और समन्वय के परिणाम स्वरूप प्रदेश सभी केंद्रीय परियोजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी है। विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने भोपाल, संतहिरदाराम नगर, रानी कमलापति  रेलवे स्टशनों के विकास तथा विस्तारीकरण के लिए रेलवे का आभार माना। कार्यक्रम में रेलवे की महाप्रबंधक शोभना वनोपाध्या और मंडल रेलव प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी विशेष रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

देश को समृद्ध और विकसित बनाने में रेलों की महत्वपूर्ण भूमिका, आने वाले समय में और तेज होगा रेल आधुनिकीकरण का काम : प्रधानमंत्री मोदी

शेयर करेप्रधानमंत्री ने किया 85 हजार करोड़ रूपये से अधिक की लगभग छह हजार रेल परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास राज्यपाल हरिचंदन और मुख्यमंत्री साय की मौजूदगी में छत्तीसगढ़ को 249 करोड़ रूपये लागत की 43 रेल परियोजनाओं की सौगात भी मिली छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 12 मार्च 2024। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा