एमपी संस्थापक सप्ताह समारोह में बोले सीएम योगी, बोले-भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में नौजवानों की भूमिका अहम

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

गोरखपुर 10 दिसंबर 2022। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि देश को विकसित और आगे ले जाने में युवाओं की भूमिका अहम है। यह तभी संभव है जब लोकतांत्रिक मूल्यों को संरक्षित रखते हुए उन्हें संस्कारवान और मौजूदा दौर के हिसाब से शिक्षा व्यवस्था दी जाए। लोक सभा अध्यक्ष शनिवार को गोरखपुर में थे और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90वें स्थापन दिवस के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे दें। उन्होंने कहा कि गोरक्षपीठ की परंपरा को कठिन परिश्रम के साथ योगी आदित्यनाथ आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। मुगल शासकों के आक्रमण से बचाने का काम ऐसे पीठ और मंदिरों ने किया है।

उन्होंने मदन मोहन मालवीय के विचारों का भी यहां जिक्र किया। महंत दिग्विजय नाथ की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि महंत दिग्विजय ने सोचा था कि आजादी के साथ ऐसी शिक्षा व्यवस्था बनाई जाएं, जिससे समाज को आगे ले जाया जाए। यही वजह है कि 1932 में उन्होंने महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद का गठन किया। उन्होंने मेवाड़ के सपूत महाराणा प्रताप के जीवन आदर्श को अपनाया, जिन्होंने देश की अस्मिता की रक्षा के लिए अपने अद्भुत पराक्रम को दर्शाया।

बिरला ने कहा कि आजादी के 75 साल बाद इस देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने में हमारे नवजवान को मार्गदर्शन मिले यह कोशिश होनी चाहिए। महंत दिग्विजय ने शिक्षा के हर क्षेत्र में काम करने का जो सपना देखा था वह आज 52 संस्थाओं जिसमें कॉलेज, नर्सिंग, मेडिकल और यूनिवर्सिटी के रूप में दिखाई दे रही है।

उन्होंने कहा कि हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में नौजवानों की भूमिका अहम हो सकती है जिसमें नया करने की सोच है। बिरला ने कहा कि स्वामी विवेकानंद, मालवीय और महंत दिग्विजय नाथ सभी ने युवाओं का मार्गदर्शन किया है। इस परिषद के अंतर्गत जो प्रतियोगिता होती है उसमें समग्र विषय शामिल होता है। जिसके विजेताओं को बधाई देता हूं।

सीएम योगी ने किया संबाेधन

इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि दुनिया की 85 फीसदी जीडीपी पर जी-20 देशों का अधिकार है। 90 फीसदी पेटेंट पर भी इनका अधिकार है जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी के पास है। इसका थीम है वसुधैव कुटुंबकम्। यानी की एक परिवार की जो भावना है उस भाव को पूरी दुनिया को मानना है। भारत ऐसा आदि काल से करता चला आया है। उसने सबको शरण दिया था।

उन्होंने जामनगर की घटना का यहां जिक्र किया जिसमें पारसी समुदाय के लोगों के बेड़े को रुकने का अवसर दिया था भारत ने। योगी ने कहा पारसी समुदाय ने भारत के विकास में अहम योगदान दिया है। टाटा समूह उसका बड़ा उदाहरण है। जी20 के तहत यूपी के चार शहरों में 20 से अधिक मीटिंग होगी। इसमें किस रूप में सहभागिता होगी उसकी तैयारी स्थानीय और शासन स्तर पर होगी। आज ब्रिटेन को पछाड़कर भारत दुनिया का पांचवीं अर्थ व्यवस्था बना है। यहां लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ जीने के बीच उपलब्धि हासिल की जा रही है। कोरोना के प्रबंधन और इंसेफेलाइटिस की भी योगी ने यहां चर्चा किया।

उन्होंने कहा कि जितना भारत अपने यहां गरीबों को आवास देता है उतने में ऑस्ट्रेलिया बस जाता है। भारत ने 80 करोड़ लोगों को राशन उपलब्ध कराया है कोरोना में। यह पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व का परिणाम है। कोरोना काल में हुए ओलंपिक में भारत ने सबसे अधिक अभी तक का मेडल जीता है। आज स्वस्थ प्रतिस्पर्धा चल रही है जिसमें हमें अपने को खड़ा करना होगा, जोड़ना होगा।

Leave a Reply

Next Post

गुलमर्ग-सोनमर्ग समेत घाटी के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी, श्रीनगर-लेह हाईवे यातायात के लिए बंद

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   श्रीनगर 10 दिसंबर 2022। पश्चिमी विक्षोभ के ताजा दबाव के कारण विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग और सोनमर्ग समेत कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाकों में शुक्रवार को हल्की बर्फबारी हुई। गुलमर्ग में करीब 2 सेंटीमीटर और सोनमर्ग में करीब 2.54 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड की गई। जोजिला […]

You May Like

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल....|....मतदान से पहले कमलनाथ की श्रमिक वर्ग को साधने की कोशिश, संकल्प पत्र की घोषणाएं गिनाई....|....सिंधिया के समर्थन में गरजे सीएम योगी, कहा- कांग्रेस का विरासत टैक्स औरंगजेब का जजिया कर....|....गर्मी के मौसम में रोज सुबह करें ये काम, पेट की बढ़ी चर्बी लगेगी गलने....|....गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट....|....पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस तरह करें हल्दी का सेवन, जल्द दिखेगा असर....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में त्रिलोक श्रीवास एवं समर्थकों का तूफानी जनसंपर्क....|....एल्विश यादव पर ईडी का एक्शन, नोएडा पुलिस की एफआईआर पर दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस....|....पलामू में पीएम मोदी ने कांग्रेस-झामुमो को घेरा, दोनों पर लगाया जनता की जायदाद हड़पने की कोशिश का आरोप....|....'छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की अब खैर नहीं': विष्णुदेव बोले- भ्रष्टाचारी पूर्व सीएम हो या कोई और जाना पड़ेगा जेल