पानी में डूबा कोलकाता एयरपोर्ट, भारत के बाद ‘अम्फान’ ने बांग्लादेश में मचाई तबाही

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में अम्फान चक्रवात से भारी बारिश हुई। कोलकाता एयरपोर्ट पानी में डूब गया। एयरपोर्ट का काफी हिस्सा क्षतिग्रस्त भी हुआ है। हर तरफ पानी भर गया। एयरपोर्ट से कार्गो की उड़ाने भी निरस्त कर दी गईं। आलम यह थी कि यहां खड़े भारी हवाई जहाज हिल गए और वे पानी में डूब गए। रनवे से लेकर पूरे एयरपोर्ट का नजारा किसी नदी जैसा नजर आया।

अम्फान ने पश्चिम बंगाल को हिलाकर रख दिया। 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं तो लोग दहल गए। कोलकाता एयरपोर्ट पर खड़े 40 टन (40 हजार किलो) के प्लेन भी चक्रवात अम्फान में थरथराने लगे। देखते ही देखते पूरा एयरपोर्ट जनमग्न हो गया।

अम्फान ने पश्चिम बंगाल को हिलाकर रख दिया। 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं तो लोग दहल गए। कोलकाता एयरपोर्ट पर खड़े 40 टन (40 हजार किलो) के प्लेन भी चक्रवात अम्फान (Amphan Cyclone) में थरथराने लगे। देखते ही देखते पूरा एयरपोर्ट जनमग्न हो गया। चक्रवात अम्फान से कोलकाता एयरपोर्ट का क्या हाल हुआ तस्वीरें देखें…

लोग बोले कभी नहीं देखी ऐसी तबाही

बंगाल के कई लोगों का कहना है कि उन्होंने ऐसा तूफान पहले कभी नहीं देखा तो कुछ बुजुर्गों ने कहा कि तीस दशक पहले उन्होंने ऐसी तबाही देखी थी। चक्रवात अम्फान ओडिशा (Amphan in odisha) से होते हुए पश्चिम बंगाल (Amphan in west bengal) पहुंचा है।

लगा नदी के बीच उतार दिए गए प्लेन

NBT

एयरपोर्ट पर खड़े प्लेन को देखकर लग रहा है जैसे वह किसी नदी से बीच में उतार दिया गया हो। प्लेन के पहिए पूरी तरह से पानी में डूबे हैं। हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है।\

एयरपोर्ट पर दिखा नदी सा नजारा

NBT

अम्फान से कोलकाता में कई जगहें डूब गईं। इससे यहां का एयरपोर्ट भी अछूता नहीं रहा। तेज हवाओं से एयरपोर्ट का कुछ हिस्सा प्रभावित हुआ है। रनवे का नजारा किसी विशाल नदी जैसा नजर आ रहा है। हैंगर्स एरिया में भी पानी भरा नजर आया।

हिल गए 40 टन के जहाज भी

NBT

कोलकाता एयरपोर्ट पर लोगों ने ऐसा पहली बार देखा। अम्फान तूफान की रफ्तार के आगे 40-40 टन के जहाज भी थरथरा रहे थे। उनके पहियों के लिए चोक्स (अवरोधक) लगाए गए थे जिससे वे हवा में इधर-उधर हिलकर एक दूसरे को नुकसान न पहुंचा दें।

6 घंटे चला तांडव

NBT

लगभग छह घंटे तक बंगाल में चक्रवात का तांडव चला। बंगाल में 12 लोगों की अब तक चक्रवात से मौत हुई है। एयरपोर्ट में कार्गो सेवाओं की जो उड़ाने संचालित हो रही थीं वे भी बंद कर दी गईं।

हर तरफ दिखा अम्फान का असर

NBT

पश्चिम बंगाल के कोलकाता समेत तटीय इलाकों में चक्रवात अम्फान से तबाही मचाई। क्रिस्टोफर रोड पर खंभे से टूटकर सड़क पर जिंदा तार गिर गया। कई घरों की छतें उड़ गईं। सड़कों पर पानी भर गया।

पुलिस ने किया आगाह

NBT

पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान अम्फान का असर दिखना शुरू हो गया है। दीघा में समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें और तूफानी हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं। अम्फान पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप से ही टकराने वाला है। इस दौरान स्थानीय पुलिस लोगों को आगाह कर रही है कि वे किसी भी हाल में अपने घरों के अंदर ही रहें।

पेड़ ने काट डाली बस

NBT

राजधानी कोलकाता के कई इलाकों में चक्रवाती तूफान के कारण चलने वाली तेज हवाओं से पेड़ उखड़ गए। इस दौरान जो भी उनकी चपेट में आया, उसकी हालत बताए जाने के लायक नहीं रही। एक जगह तूफान में गिरे पेड़ ने पूरी बस काट डाली।

भारी बारिश से जलभराव

NBT

वहीं, उत्तर 24 परगना जिले में एक पुरुष और एक महिला के ऊपर पेड़ गिर जाने से उनकी मौत हो गई। हावड़ा में भी इसी प्रकार की घटना में 13 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। पेड़ गिरने से बाधित सड़कों को साफ करने के लिए भारी मशीनरी तैनात की गई है। भारी बारिश के चलते कोलकाता के कई इलाकों में जलभराव हो गया। इस दौरान जलनिकासी के लिए आपदा प्रबंधन की टीमें लगातार लगी हुई हैं।

​5 लाख लोगों को मिली राहत

NBT

अम्फान की वजह से कोलकाता एयरपोर्ट मार्ग पर पेड़ गिर गया। इस दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम ने काफी मशक्कत के बाद यातायात बहाली का काम पूरा किया। वहीं, राज्य सरकार ने 5 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि अम्फान के अगले 3 घंटों के दौरान मंद होने की संभावना है।

Leave a Reply

Next Post

कमर्शियल माइनिंग के फैसले के खिलाफ देश भर के कोयला मजदूर यूनियन का विरोध-प्रदर्शन

शेयर करे(एटक) के केंद्रीय महामंत्री कामरेड हरिद्वार सिंह ने छत्तीसगढ़ रिपोर्टर से कहा कि 50 कोल ब्लॉको को निजी कंपनीयों को आवंटन करने का फैसला किया है, सी.एम.पी.डी.आई. जो ब्रेन है कोल इंडिया का हमारे ब्रेन को हि खत्म करने का काम सरकार ने किया है, 3 लाख कोयला मजदुर मर मिटेंगे […]

You May Like

विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर बढ़ी तकरार, विधानसभा परिसर में धरने पर बैठे टीएमसी विधायक....|....3 सौ 31 करोड़ की शासकीय गोचर भूमि 143.23 एकड़ का फर्जीवाड़ा....|....मुख्यमंत्री के जनदर्शन में बहनों की मुलाकात, महतारी वंदन योजना की तारीफ की....|....नगरीय निकायों और पंचायत चुनाव की तैयारियों पर राज्य निर्वाचन आयुक्त अजय सिंह ने दिया जोर....|....सोनाक्षी की शादी के बाद पिता शत्रुध्न ने पोस्ट कर जाहिर की खुशी, कह दी बड़ी बात....|...."लोकसभा चुनाव में यदि सीएम नीतीश का साथ नहीं होता तो भाजपा जीरो पर हो जाती आउट", भाजपा नेता संजय पासवान का बड़ा बयान....|....एक्स कैलिबर राइफल लोड करते हुए जवान से चली गोली, जबड़े को फाड़ते हुए निकली बुलेट; अस्पताल में भर्ती....|....सेमीफाइनल के दबाव में बिखरा अफगानिस्तान, द. अफ्रीका की आसान जीत, पहली बार T20 विश्व कप के फाइनल में....|....10 साल बाद लोकसभा को मिला विपक्ष का नेता... जानिए अब राहुल गांधी के पास कौन से हैं अधिकार और शक्तियां....|....झारखंड में जल्द ही चंपई सोरेन कैबिनेट का होगा विस्तार, इन नेताओं को मिल सकती है जगह