भूकंप से अफगानिस्तान में तीन की मौत, पाकिस्तान में 13 की जान गई, 200 घायल; चीन में भी कांपी धरती

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 22 मार्च 2023। अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान में 6.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद जान गंवाने वालों की संख्या तीन हो गई है। कम से कम 44 लोग घायल भी हुए हैं। हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। इसके साथ ही पाकिस्तान, चीन समेत कई देशों में काफी देर तक धरती डोलती रही। पाकिस्तान में इस्लामाबाद सहित पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान के विभिन्न शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप के कारण 13 लोगों की मौत और 150 अन्य के घायल होने की सूचना है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांत में छत, दीवार और घर गिरने की घटनाओं से कम से कम दो लोगों की मौत हुई है और छह लोग घायल हुए हैं। यहां भूकंप के कारण आठ घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था। इसकी गहराई 180 किलोमीटर थी।

वहीं, स्वात जिला पुलिस अधिकारी शफीउल्लाह गंडापुर ने मीडिया को बताया कि जिले में 11 लोगों की मौत हुई है, जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में भी भूकंप के झटके के कारण एक घर की छत ढह गई। इससे एक परिवार के पांच सदस्य घायल हो गए।

वहीं, भूकंप के कारण भूस्खलन होने से बहरीन-कलाम रोड बाधित हो गया। टीवी चैनल पर प्रसारित किए गए फुटेज में दिख रहा है कि भूकंप के कारण डरे सहमे लोग सड़कों पर आ गए। वहीं, भूकंप के समय रावलपिंडी के बाजारों में भगदड़ जैसे हालात बन गए थे।

अफगानिस्तान में सबसे तेज महसूस किए गए झटके
प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान में फायजाबाद से 77 किमी दक्षिण-पूर्व में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। पाकिस्तान के पेशावर, कोहाट और स्वाबी में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके अलावा लाहौर, क्वेटा और रावलपिंडी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान के गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मध रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बाल्टिस्तान इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारत में भी कई राज्यों में फैले उत्तरी क्षेत्र के लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए।

भारत में भी कांपी धरती
दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार रात 10 बजकर 19 मिनट पर तेज भूकंप महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फायजाबाद रहा। झटके इतने तेज थे कि लोग घबराकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके दिल्ली समेत उत्तराखंड, पंजाब में भी महसूस किए। हर जगह अफरा-तफरी का माहौल रहा। दो से तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

Leave a Reply

Next Post

30 करोड़ लेकर 'भोला' बने अजय देवगन, तब्बू और अन्य सितारों ने भी चार्ज की मोटी रकम

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 22 मार्च 2023। अजय देवगन इन दिनों खूब सुर्खियों में बने हुए हैं। उनकी आने वाली फिल्म भोला का भी फैंस के बीच खूब क्रेज देखने को मिल रहा है। जब से भोला का ट्रेलर रिलीज हुआ है, तब से फैंस इसके दीवाने हो रहे […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार