पाकिस्तान में इस्लामिक नियमों का उल्लंघन कर रही टीमें, पीसीबी की शह पर सट्टेबाजी को मिल रहा बढ़ावा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

कराची 20 फरवरी 2023। पाकिस्तान सुपर लीग में यहां के इस्लामिक नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। पीएसएल की तीन फ्रेंचाइजी पर ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफार्मों के सरोगेट विज्ञापनों को बढ़ावा देने और सख्त इस्लामी कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप है। पीएसएल में प्रमुख रूप से एक्सबेट, बाजीबेट और मेलबेट जैसी कंपनियों के सरोगेट विज्ञापनों दिखाए जा रहे हैं। टीमें अपनी जर्सी और खिलाड़ियों की किट में इन कंपनियों के लोगो और नाम का उपयोग कर उनका प्रचार कर रही हैं। एक टीम ने कैसीनो कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए हैं।

पाकिस्तान में किसी भी रूप में सट्टेबाजी और जुए पर प्रतिबंध है लेकिन ऑफ-शोर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म सरोगेट विज्ञापन के माध्यम से खुद को बढ़ावा देने के लिए घरेलू टी20 टूर्नामेंट का उपयोग कर रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है। पीसीबी की यह चुप्पी सभी फ्रेंचाइजी को इन सट्टेबाजी कंपनियों के साथ करार करने की स्वीकृति देती है। पीएसएल मैच दिखाने वाले कुछ टेलीविजन चैनल भी इन सट्टेबाजी साइटों को बढ़ावा दे रहे हैं। इन जुआ और सट्टेबाजी कंपनियों से जुड़े विज्ञापन के साथ कई ऑनलाइन वेबसाइटों पर पीएसएल ब्रांड नाम का भी उपयोग किया जा रहा है। पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान राशिद लतीफ ने हाल ही में इस मामले पर पीसीबी पर आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को पीएसएल के जरिए सट्टेबाजी और जुआ साइटों को बढ़ावान नहीं देना चाहिए। पीएसएल फ्रेंचाइजी को सरोगेट विज्ञापन के करार की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। 

क्रिकेट से जुड़ी एक प्रसिद्ध विज्ञापन फर्म के एक कार्यकारी ने कहा कि पीएसएल में सरोगेट विज्ञापन पिछले दो वर्षों से चल रहा है, सट्टेबाजी कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के लिए समाचार साइटों का उपयोग कर रही हैं। अधिकारी ने बताया “लेकिन इस साल यह ज्यादा हो गया है और कोई भी वास्तव में परवाह नहीं करता है, क्योंकि हर कोई पीएसएल से कमाई करना चाहता है। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और अन्य लीगों में भी हो रहा है।”

पाकिस्तान में फिक्सिंग बड़ी समस्या
यहां तक कि क्रिप्टो-मुद्रा विज्ञापन बोर्ड भी पीएसएल मैचों के दौरान मैदान में देखे जा सकते हैं, हालांकि उनमें व्यापार पाकिस्तान में बहस का विषय बना हुआ है। फिक्सिंग 90 के दशक से पाकिस्तान क्रिकेट में एक बड़ी समस्या बनी हुई है और पिछले हफ्ते पीसीबी ने हरफनमौला आसिफ अफरीदी पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया था, जो पीएसएल मैचों में भ्रष्टाचार विरोधी संहिता का उल्लंघन करने के लिए उपस्थित हुए थे।

पूर्व कप्तान सलीम मलिक और सलमान बट सहित कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों को फिक्सिंग में शामिल होने के लिए प्रतिबंध और जुर्माना का सामना करना पड़ा है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री ने आज गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 8 करोड़ 63 लाख रूपए की राशि का किया अंतरण

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 20 फरवरी 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से गोधन न्याय योजना अंतर्गत पशुपालक ग्रामीणों, गौठानों से जुड़ी महिला समूहों और गौठान समितियों को 8 करोड़ 63 लाख रूपए की राशि ऑनलाईन जारी की। इस योजना के हितग्राहियों […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार