रोहित ने चखा जीत का स्वाद, विश्व विजेता बनने के बाद बारबाडोस के मैदान से उठाकर खाई मिट्टी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बारबाडोस 30 जून 2024। दक्षिण अफ्रीका को फाइनल मुकाबले में हराकर भारत 17 साल बाद एक बार फिर टी20 विश्व विजेता बना। शनिवार को बारबाडोस में खेले गए मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हरा दिया। विश्व विजेता का खिताब अपने नाम करने के बाद सभी भारतीय खिलाड़ियों के आंखों में खुशी के आंसू झलक रहे थे। इस जीत के साथ ही कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 से संन्यास ले लिया। अपने आखिरी टी20 वर्ल्ड की जीत का जश्न उन्होंने बहुत ही खास अंदाज में मनाया। उन्होंने इस पल को हमेशा के लिए अपने अंदर समा कर रखने के लिए मैदान से मिट्टी उठाकर खा लिया। बारबाडोस के केनसिंगटन ओवल ही वह मैदान है, जहां रोहित शर्मा ने टी20 प्रारूप में आखिरी बार कप्तानी की और टीम इंडिया को विश्व कप विजेता बना दिया। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने जीत के जश्न का वीडियो साझा किया। इस वीडियो में रोहित शर्मा का भी एक वीडियो शामिल था। आईसीसी द्वारा साझा किए गए वीडियो में कप्तान रोहित शर्मा को मैदान से मिट्टी उठाते हुए देखा गया। दरअसल, यह उसी मैदार की मिट्टी है, जहां भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया। रोहित ने मैदान से मिट्टी उटाकर उसे अपने मुंह में रख लिया।

मैच खत्म होने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विश्व कप जीतने के बाद अलविदा कहने से बेहतर कुछ नहीं है। रोहित ने टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों की सराहना भी की। उन्होंने मुख्य कोच राहुल द्रविड के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

कैसा रहा फाइनल मुकाबला
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बहुत जल्दी ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। विराट कोहली, अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया को संभाला और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 177 रनों का लक्ष्य दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनरिक नॉर्त्जे और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए। 177 रनों का लक्ष्य लेकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की भी शुरुआत खराब रही। महज 12 के स्कोर पर अफ्रीका ने दो विकेट गंवा दिए थे। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने ट्रिस्टन स्टब्स ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वे भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए। हेनरिक क्लासेन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली। उन्होंने अफ्रीका को जीत के बहुत करीब पहुंचा दिया था, लेकिन हार्दिक पांड्या की बेहतरीन गेंदबाजी ने अफ्रीका की झोली से जीत झीन ली। पांड्या ने तीन ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट झटके, जबकि तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह दो-दो विकेट लेने में कामयाब रहे। इसी के साथ वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बाद टीम इंडिया दो बार टी20 विश्व कप जीतने वाली तीसरी टीम बन चुकी है। 

Leave a Reply

Next Post

2022 में चोट के चलते नहीं खेले बुमराह, अब वापसी कर अपने दम पर भारत को बनाया विश्व चैंपियन

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   बारबाडोस 30 जून 2024। टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप का खिताब जीत लिया है। फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात रन से जीत हासिल कर टीम इंडिया ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म किया। वहीं, 17 साल के बाद भारतीय […]

You May Like

राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी....|....खरगे बोले- कागजी ही रहा राष्ट्रपति का अभिभाषण, चुनावी भाषणों के लिए की प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना....|....'गैर-कांग्रेसी नेता का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना बर्दाश्त नहीं हो रहा', पीएम मोदी का विपक्ष पर तंज....|....'अर्थव्यवस्था पर आंकड़े छुपा रही सरकार; अब मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी', लोकसभा में बोले अखिलेश....|....इस्तीफे की अटकलों पर सीएम एन. बीरेन सिंह का बयान, 'मणिपुर मुश्किल दौर में ऐसी भ्रामक खबरें न फैलाएं'....|....अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर वार, रक्षा मंत्री-गृहमंत्री ने भी किया पलटवार