विपक्ष ने दूसरे दिन भी नहीं चलने दी संसद, दोनों सदनों में अदाणी मामले में चर्चा और जांच पर हंगामा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 04 फरवरी 2023। अदाणी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर संसद के दोनों सदनों में दूसरे दिन भी जमकर हंगामा हुआ और कार्यवाही ठप रही। संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) या मुख्य न्यायाधीश की निगरानी में जांच कराने और इस मुद्दे पर चर्चा की मांग पर अड़े विपक्ष ने शुक्रवार को वेल में आकर जमकर नारेबाजी की। हंगामे के बीच ही दोनों सदनों की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित कर दी गई। वहीं, केंद्र सरकार ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा शुरू न हो पाने पर नाराजगी जताई। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, शेयर बाजार से सरकार का कोई लेना-देना नहीं है। विपक्ष इसे इसलिए उठा रहा है, क्योंकि उनके पास कोई दूसरा मुद्दा नहीं है। विपक्ष ने अदाणी समूह पर चर्चा के लिए दोनों सदनों में कार्यस्थगन नोटिस दिया था। लोकसभा में एन नागेश्वर राव समेत अन्य सांसदों, जबकि राज्यसभा में सांसद तिरुचि शिवा, प्रियंका चतुर्वेदी, प्रमोद तिवारी ने नियम 267 के तहत कार्यस्थगन प्रस्ताव दिया। लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति ने सभी नोटिसों को अस्वीकार कर दिया। इससे खफा विपक्षी सदस्यों ने वेल में आकर हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी सांसदों ने वी वांट जेपीसी, देश को लूटना बंद करो जैसे नारे भी लगाए। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, अदाणी समूह के लाखों निवेशकों के  प्रति सरकार को चिंता करनी चाहिए।

हंगामे से धनखड़-बिरला नाराज
विपक्षी हंगामे पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नाराजगी जाहिर की। बिरला ने कहा, पीठासीन अधिकारियों के हालिया सम्मेलन में सभी ने प्रश्नकाल चलने देने पर सहमति जताई थी। हंगामा करने से संसद की छवि खराब हो रही है। धनखड़ ने वेल में आए आप सांसद संजय सिंह पर सख्त टिप्पणी की। कहा, गलत परंपरा की शुरुआत उचित नहीं है।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने शुरू की समीक्षा
कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने अदाणी समूह के वित्तीय और नियामकीय दस्तावेज की प्राथमिक समीक्षा शुरू कर दी है। दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया, कॉरपोरेट मामलों के महानिदेशक यह जांच कर रहे हैं। मंत्रालय मामले पर नजदीकी निगाह रखे है, समय आने पर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने कहा- घबराएं नहीं, मजबूत स्थिति में हैं बैंक
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक साक्षात्कार में अदाणी मामले पर कहा कि भारतीय बैंकिंग व्यवस्था मजबूत और बेहतर हालत में हैं, लोगों को घबराना नहीं चाहिए। अदाणी समूह में एलआईसी व एसबीआई का निवेश तय सीमा में है। दोनों वित्तीय संस्थानों ने बताया कि अदाणी के शेयरों में गिरावट के बाद भी वह मुनाफे में हैं। भारतीय बैंक एनपीए का अपना बोझ कम करने में सफल रहे हैं।

रिजर्व बैंक ने कहा- बैंकिंग जगत लचीला व स्थिर, मानक दुरुस्त
भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है, भारतीय बैंकिंग जगत लचीला और स्थिर है। पर्याप्त पूंजी, एसेट की गुणवत्ता, तरलता व मुनाफा जैसे सभी मानक दुरुस्त हैं। बैंक ने यह भी कहा, वह ऋणदाता संस्थाओं की निगरानी कर रहा है।

अदाणी और खिसके… अमीरों की सूची में 17वें स्थान पर
अदाणी समूह के मालिक गौतम अदाणी की संपत्ति शुक्रवार को 2.3 अरब डॉलर घट गई। इससे वह फोर्ब्स की अमीरों की सूची में 17वें स्थान पर िखसक गए। उनकी कुल संपत्ति 12.5 अरब डॉलर घटकर 61.7 अरब डॉलर रह गई। एक समय वह शीर्ष 20 से भी बाहर हो गए थे। बाद में, कुछ शेयरों में बढ़ोतरी से वह 17वें स्थान पर रहे।

शेयरों में 7वें दिन भी गिरावट
समूह के शेयरों में सातवें दिन भी गिरावट जारी रही। हालांकि, चार कंपनियों अदाणी इंटरप्राइजेज, एसीसी, अंबुजा और पोर्ट के शेयरों की कीमतों में 6 फीसदी तक का उछाल रहा। बाकी सात कंपनियों में 10 फीसदी तक की गिरावट रही।

Leave a Reply

Next Post

संसद बजट सत्र: राज्यसभा के सभापति धनखड़ बोले- विपक्ष का हंगामा दुर्भाग्यपूर्ण, जनता के पैसे की हो रही बर्बादी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 04 फरवरी 2023। अदाणी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर विपक्षी सांसदों के बार-बार हंगामे पर शुक्रवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने नाराजगी जताई। उन्होंने सांसदों को संसदीय परंपरा के अनुरूप व्यवहार की नसीहत देते हुए कहा, यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी