डीआरडीओ ने किया अत्याधुनिक मानव रहित विमान का सफल परीक्षण

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 08 दिसंबर 2022। तपस अनमैन्ड एरियल व्हीकल (यूएवी) ने 18 घंटे का उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसे डीआरडीओ के प्रमुख रिसर्च लेबोरेटरी एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट इस्टैबलिशमेंट (एडीई) के द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। डीआरडीओ ने एक बयान में बताया कि इस परीक्षण को बुधवार को चित्रदुर्ग (कर्नाटक) स्थित एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज में सफलतापूर्वक पूरा किया गया। यह एक मानव रहित विमान है। आने वाले समय में बिना पायलट के चलने वाले विमानों के विकास और आत्मनिर्भरता की दिशा में एक मील का पत्थर साबित हो सकता है। 

भारत अपनी सैन्य ताकत को लगातार बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में उसने ड्रोन, मिसाइल समेत अत्याधुनिक प्रणाली को विकसित किया है। अब इसमें तपस का नाम भी शामिल हो गया है जो एक अत्याधुनिक मानव रहित विमान है। एडीई ने इसे अमेरिका के जनरल एटॉमिक्स एमक्यू-1 प्रीडेटर ड्रोन की तर्ज पर बनाया है। तपस-बीएच-201 ने साल 2016 को कर्नाट के चित्रदुर्ग जिले में बेंगलुरु से दो किमीटर दूर चल्लकेरे में पहली उड़ान भरी थी। 

यह ड्रोन 350 किलोग्राम के पेलोड के साथ उड़ान भर सकता है। तपस बीएच की लंबाई 9.5 मीटर और चौड़ाई 20.6 मीटर है। इसका वजन 1800 किलोग्राम है। तपस ड्रोन में डीआरडीओ के व्हीकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट इस्टेबलिशमेंट के बनाए स्वदशी इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक इंजन 130 किलोवॉट की ताकत दे सकता है। तपस बीएच 201 ड्रोन एक हजार किलोमीटर की रेंज में निगरानी और हमला कर सकता है। 

इसके अलावा यह 224 किमी प्रति घंटे की स्पीड से उड़ सकता है। यह  ड्रोन 35 हजार फीट की ऊंचाई पर चौबीस घंटे टिका रह सकता है। तपस विदेशों स खरीदे गए ड्रोन से करीब आठ गुना सस्था भी है।

Leave a Reply

Next Post

तमिलनाडु में तबाही मचाने आ रहा चक्रवाती तूफान 'मैंडूस', भारी बारिश की चेतावनी, 5000 राहत कैंप तैयार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   चेन्नई 08 दिसंबर 2022। तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराने लगा है। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव में बदल गया है और यह गुरुवार शाम तक ‘मैंडूस’ नामक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। इस तूफान का असर उत्तरी तमिलनाडु, […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं