सचिन पायलट का बयान, मल्लिकार्जुन खड़गे की कमान; राजस्थान संकट पर उठ रहे तीन बड़े सवाल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 03 नवंबर 2022। कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कमान संभाल चुके हैं, लेकिन राजस्थान मसले का हल निकाला जाना बाकी है। इसी बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच नया तनाव खड़ा होता दिख रहा है। अब पायलट ने गहलोत पर निशाना साधा है, जिससे सियासी चर्चाएं तेज हो गई हैं। कहा जा रहा है कि खड़गे की तरफ से जवाब नहीं मिलने के चलते अब पायलट खेमा भी अंतिम प्रयासों में जुटता नजर आ रहा है।

बुधवार को पायलट ने वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल के बयान का जिक्र किया और कहा, ‘राजस्थान से अनिर्णय का माहौल खत्म करने का समय आ गया है।’ 29 सितंबर को वेणुगोपाल ने कहा था कि तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी दो दिनों में राजस्थान के मुख्यमंत्री की उम्मीदवारी के बारे में फैसला लेंगी। पायलट की संभावित उम्मीदवारी की खबरों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से पहले गहलोत समर्थक कहे जा रहे राजस्थान विधायकों ने इस्तीफे की पेशकश कर दी थी। इस दौरान पायलट ने 25 सितंबर को आयोजित विधायक दल की बैठक का कथित तौर पर बहिष्कार करने वाले विधायकों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की। कांग्रेस ने शांतिलाल धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौर के खिलाफ नोटिस जारी किए थे।

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘कांग्रेस एक पुरानी पार्टी और समान नियम और अनुशासन सभी पर लागू होते हैं। पार्टी की तरफ से राजस्थान में नियुक्त किए गए पर्यवेक्षकों ने पहले ही अपनी बात कह दी है और तीन विधायकों को नोटिस भी मिल गए हैं। लेकिन अब समय आ गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस मामले में जल्द से जल्द फैसला लें। मुझे उम्मीद है कि वह ऐसा करेंगे।’

शांत रहे पायलट क्यों फूट पड़े?
वेणुगोपाल की बात को एक महीने से ज्यादा का समय हो चुका है। संभावनाएं जताई जा रही थी कि इस मामले पर अध्यक्ष के चुनाव के बाद फैसला लिया जाएगा, लेकिन अब नेता हिमाचल प्रदेश और गुजरात चुनाव में व्यस्त नजर आ रहे हैं। इधर, राहुल गांधी भी भारत जोड़ो यात्रा में हैं। ऐसे में बेचैन पायलट एक बार फिर फ्रंट फुट पर आ गए हैं। उन्होंने बयानों से साफ कर दिया है कि वह राजस्थान में मौजूदा स्थिति को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

कहा जा रहा है कि पायलट खेमे के लिए गहलोत को सीएम बनाए रखना और पायलट को अगले साल मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित करना वरिष्ठ नेताओं के प्रति युवाओं का गुस्सा और युवा नेता के प्रति सहानुभूति को दूर कर सकता है। इधर, पायलट कैंप का यह भी मानना है कि अगर कांग्रेस को 30 सालों का चक्र तोड़कर दोबारा सरकार में वापसी करनी है तो बदलाव की जरूरत है और वह बदलाव पायलट को सीएम बनाना है।

एक और संदेश
इस पूरे घटनाक्रम में एक संदेश यह भी नजर आता है कि राज्य में विधानसभा चुनाव में एक ही साल का वक्त रह गया है और पार्टी को सीएम के मुद्दे का निपटारा करना होगा। राज्य में दिसंबर 2023 में चुनाव होंगे। फिलहाल, विधानसभा में कांग्रेस के 106, भारतीय जनता पार्टी के 71, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के 3, सीपीआई (एम) के 2, भारतीय ट्राइबल पार्टी के 2, राष्ट्रीय लोक दल का 1 और 13 निर्दलीय विधायक हैं।

खड़गे के लिए क्यों है बड़ी चुनौती?
हाल ही में पार्टी का नेतृत्व संभालने वाले वरिष्ठ नेता के सामने विधानसभा चुनाव के अलावा राजस्थान संकट भी बड़ी चुनौती है। खास बात है कि गहलोत कैंप के विधायकों के इस्तीफे अभी भी स्पीकर सीपी जोशी के पास हैं और जोशी को सीएम का करीबी माना जाता है। अब गहलोत भी सही सियासी दांव खेलने के लिए मशहूर हैं। ऐसे में पार्टी अध्यक्ष को ऐसा हल निकालना होगा जिससे प्रदेश इकाई प्रभावित न हो।

Leave a Reply

Next Post

विराट कोहली पर फेक फील्डिंग का आरोप लगाने वाले नुरुल हसन को मिल सकती है आईसीसी से सजा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 03 नवंबर 2022। बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन ने भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली पर फेक फील्डिंग का आरोप लगाया है, जिस मैदानी अंपायरों ने नहीं देखा और उनकी टीम को टी20 वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले में पांच संभावित पेनल्टी रनों से महरूम रहना पड़ा। […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार