नफरत थी, गुलामी वाली सोच थी; सोमनाथ से राममंदिर तक का जिक्र कर बरसे पीएम मोदी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 21 अक्टूबर 2022। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तराखंड के प्रसिद्ध केदारनाथ धाम और बद्री विशाल के दरबार में पूजा अर्चना की। पीएम की पूजा का ‘प्रसाद’ उत्तराखंड को कई विकास कार्यों के सौगात के रूप में मिला। पीएम ने चीन सीमा पर बसे भारत के आखिरी गांव माणा से देश में सांस्कृतिक और आस्था के केंद्रों को विकसित किए जाने की चर्चा की तो परोक्ष रूप से कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी की मानसिकता की वजह से आस्था के केंद्रों की उपेक्षा की गई। पीएम ने किसी का नाम लिए बिना सोमनाथ मंदिर पुनर्निर्माण से लेकर राम मंदिर तक का जिक्र किया। 

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के विकसित भारत के निर्माण के दो प्रमुख स्तंभ हैं। पहला अपनी विरासत पर गर्व और दूसरा विकास के लिए हर संभव प्रयास। पीएम मोदी ने कहा कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर उन्होंने लाल किले पर एक आह्वान किया, गुलामी की मानसिकता से पूरी तरह मुक्ति का। क्योंकि आजादी के इतने वर्षों बाद भी, हमारे देश को गुलामी की मानसिकता ने ऐसा जकड़ा हुआ है कि प्रगति का कुछ कार्य कुछ लोगों को अपराध की तरह लगता है।

पीएम मोदी ने कहा, ”लंबे समय तक हमारे यहां आस्था स्थलों के विकास को लेकर नफरत का भाव रहा। विदेशों में वहां के सांस्कृतिक स्थलों की तारीफ करते ये लोग नहीं थकते थे। लेकिन भारत में इस प्रकार के काम को हेय दृष्टि से देखा जाता था। इसकी वजह थी अपनी संस्कृति को लेकर हीन भावना, अपने आस्था अस्थलों पर अविश्वास, विरासत से विद्वेष। आजादी के बाद सोमनाथ मंदिर के निर्माण के समय क्या हुआ था वह हम सब जानते हैं। इसके बाद राम मंदिर के निर्माण के समय, इतिहास से हम सब परिचित हैं।

पीएम ने कहा कि गुलामी की ऐसी मानसिकता ने हमारे पवित्र आस्था स्थलों को जर्जर स्थिति में ला दिया। मंदिर स्थल तक जाने के मार्ग, वहां पानी की व्यवस्था, सब तबाह हो गए। दशकों तक हमारे आध्यात्मिक केंद्रों की स्थिति ऐसी रही कि वहां की यात्रा जीवन की सबसे कठिन यात्रा बन जाती थी। जिनके प्रति करोड़ों लोगों की श्रद्धा हो, हजारों साल से श्रद्धा हो, जीवन का एक सपना हो कि उस धाम में जाकर मत्था टेकेंगे, लेकिन सरकारें ऐसी रहीं कि अपने नागरिकों को वहां तक जाने की सुविधा देना उन्हें जरूरी नहीं लगा, पता नहीं कौन सी गुलामी की मानसिकता ने उन्हें जकड़ रखा था। पीएम ने कहा कि इसके पीछे पिछली सरकारों का स्वार्थ था। लेकिन ये लोगो हमारी संस्कृति की शक्ति समझ नहीं पाए। ये हमारे लिए ढांचा नहीं, शक्ति के पुंज हैं। 

पीएम मोदी ने काशी, उज्जैन, अयोध्या का जिक्र करते हुए कहा कि आस्था के केंद्र दोबारा अपने गौरव को हासिल कर रहे हैं। केदारनाथ, बद्रीनाथ और हेमकुंठ साहिब में सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। पीएम ने कहा कि आस्था के इन केंद्रों तक पहुंचना अब श्रद्धालुओं के लिए सुगम हो रहा है। पीएम ने कहा कि देश की नई पीढ़ी के लिए भी ये श्रद्धा के आकर्षण का केंद्र बनेंगे। 

Leave a Reply

Next Post

कोर्ट ने 6 दिन का रिमांड बढ़ाया, ईडी की कस्टडी में रहेंगे आईएएस समीर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 21 अक्टूबर 2022। शुक्रवार की दोपहर ईडी ने आईएएस समीर विश्नोई को कोर्ट में पेश किया गया। दोनों पक्षों में सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। इसके बाद कोर्ट ने समीर की 6 दिन की रिमांड बढ़ाने के आदेश दे दिए […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी