सराहनीय है छत्तीसगढ़ के सलीम की देवी भक्ति: 34 साल पहले शुरू की दुर्गा पूजा, बनवाया हनुमान मंदिर

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायगढ़ 03 अक्टूबर 2022। आज नवरात्रि की अष्टमी है। छत्तीसगढ़ में भी देवी शक्ति की उपासना का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश के रायगढ़ में हांडी चौक स्थित दुर्गा पूजा सांप्रादायिक सौहार्द की मिसाल बन गई है। यहां दुर्गा पूजा की शुरुआत साल 1988 में एक मुस्लिम सलीम नियारिया ने की थी। अब यह उनके ही नेतृत्व में 34 सालों से अनवरत जारी है। इसमें हिंदुओं के साथ ही बड़ी संख्या में मुस्लिम भी शामिल होते हैं। खास बात यह है कि दुर्गा पूजा की इस समिति में तीन मुस्लिम भी शामिल हैं। 

प्रतिमा से लेकर डेकोरेशन तक मिट्टी से 
दरअसल, रायगढ़ में 100 से अधिक स्थानों पर पंडाल लगाकर दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। इन्हीं में से एक है हांडी चौक में स्थापित दुर्गा प्रतिमा। आकर्षक आर्टिफीशियल फूलों से पंडाल को सजाया गया है। इसके अलावा प्रतिमा से लेकर सारा डेकोरेशन मिट्टी से होना इसे और भी खास बनाता है। इससे न केवल पर्यावरण को फायदा होता है, बल्कि बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलता है। सलीम बताते हैं कि मुस्लिम कारीगर भी इस आयोजन का हिस्सा हैं, जो पंडाल की साज-सज्जा करते हैं।

हनुमान जी के भी भक्त हैं सलीम
सलीम अभी रायगढ़ नगर निगम के पार्षद हैं। वह न केवन श्रद्धा से देवी मां की आराधना करते हैं, बल्कि नवमी से लेकर विसर्जन तक सारी जिम्मेदारी भी संभालते हैं। सलीम खुद को हनुमान जी का भी भक्त बताते हैं। उनकी यह भक्ति जिम जाने के दौरान शुरू हुई। वह बताते हैं कि जब वह पहले जिम जाते थे। वहां हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित थी। जिम शुरू करने से पहले उनकी पूजा की जाती थी। वहीं से वह भी हनुमान जी को मानने लगे। उन्होंने क्षेत्र में एक हनुमान मंदिर की स्थापना भी कराई है। 

Leave a Reply

Next Post

भारतीय वायु सेना में 'प्रचंड' शामिल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले- 'सुपर पावर में होगी भारत की बात'

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 03 अक्टूबर 2022। भारत में विकसित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीएच) आज वायु सेना का हिस्सा बन गए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल अनिल चौहान और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी की उपस्थिति में जोधपुर एयरबेस में हुए एक कार्यक्रम में इन […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा