‘भारत और अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त‘, इस नारे से ट्रंप फिर भारतवंशियों को लुभाएंगे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 16 सितंबर 2022। अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के नवंबर में होने वाले मध्यावधि या उपचुनाव को लेकर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिर भारतवंशी वोटरों को लुभाएंगे। इस बार उन्होंने एक वीडियो जारी कर ‘भारत और अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त‘ का हिंदी में नारा दिया है। ट्रंप का यह वीडियो रिपब्लिकन हिंदू कोएलिशन (RHC) ने जारी किया है।  वीडियो में ट्रंप इस नारे का अभ्यास करते नजर आ रहे हैं। 30 सेकंड के इस वीडियो में वे शिकागो स्थित कारोबारी व उनके मित्र शलभ कुमार के समीप बैठे नजर आ रहे हैं। 

2016 में गूंजा था ‘अबकी बार, ट्रंप सरकार‘ का नारा
2016 में अमेरिका में ‘अबकी बार ट्रंप सरकार‘ का नारा गूंजा था। यह काफी चर्चित व कामयाब रहा था। इसी को देखते हुए अमेरिका में प्रभावी  भारतवंशी वोटरों को आकर्षित करने का प्रयास किया जाएगा। ये वोटर कुछ अमेरिकी राज्यों में निर्णायक भूमिका में हैं। शलभ कुमार ने ट्रंप के दोनों नारों ‘अबकी बार ट्रंप सरकार‘ और ‘भारत और अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त‘ को गढ़ने अहम भूमिका निभाई है। कुमार ने बताया कि 8 नवंबर को होने वाले मध्यावधि चुनाव में रिपब्लिकनों के पक्ष में भारतवंशियों का समर्थन हासिल करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप इस नारे को भारतीय मीडिया में प्रचारित करेंगे। 

अमेरिका के राजनीतिक पर्यवेक्षकों और चुनाव सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि रिपब्लिकन पार्टी को प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने की सबसे अधिक संभावना है। शलभ कुमार ने कहा कि इस नारे का मुख्य लक्ष्य सीनेट के पांच रिपब्लिकन उम्मीदवारों के लिए भारी समर्थन हासिल करना है, जहां जीत का अंतर 50 हजार वोटों से कम होगा। कुछ जगह मुकाबला 10 से पांच हजार वोट का भी हो सकता है। ये सीनेट के लिए दौड़ पेंसिल्वेनिया, ओहियो, विस्कॉन्सिन, एरिजोना और जॉर्जिया जैसे अमेरिकी प्रांतों में है। यहां हिंदू समुदाय का छोटा वर्ग किसी प्रत्याशी की जीत में बहुत मायने रखता है। हिंदू वोट से फर्क पड़ेगा। यह निर्दलीय वोटरों का सबसे बड़ा थोक है। 

 ट्रंप को जो बाइडन के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा
शलभ कुमार और आरएचसी ट्रंप के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान का महत्वपूर्ण हिस्सा थे। हालांकि, 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में दोनों अलग हो गए और इस चुनाव में ट्रंप को जो बाइडन के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था। कुमार ने बताया कि उन्होंने इसी साल 21 मार्च को ट्रंप के फ्लोरिड स्थित माए-ए-लागो निवास पर उनसे मुलाकात की थी। इसके बाद भी दोनों की कुछ और मुलाकातें हुई हैं। भारतीय-अमेरिकी कुल अमेरिकी आबादी के एक फीसदी से  थोड़े अधिक हैं। जबकि, पंजीकृत वोटरों में उनकी तादाद एक फीसदी से भी कम है। 

Leave a Reply

Next Post

भारतीय टीम में IPL चैंपियन गुजरात का सिर्फ एक खिलाड़ी, MI-RCB से सबसे ज्यादा तीन-तीन प्लेयर्स

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 16 सितंबर 2022। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम का एलान किया है, जिसकी कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। उन पर टीम इंडिया को 2007 के बाद चैंपियन बनाने की […]

You May Like

जूता कारोबारियों पर आयकर छापा: बरामद हुई इतनी रकम, मशीनों से नोट गिनते-गिनते थके अधिकारी, अब तक 40 करोड़ मिले....|....पेड़ से टकराई अनियंत्रित तेज रफ्तार बाइक, तीन युवकों की हुई मौत; शादी में शामिल होने के लिए निकले थे....|....एक ही परिवार के पांच लोगों को उतारा मौत के घाट, फिर खुद ने भी लगाई फांसी....|....राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का नाम बदलना भाजपा की घटिया राजनीति - दीपक बैज....|....मैं 'स्लो जो' निर्देशक सैंड्रिन बोनेयर के साथ काम करने के लिए बेहद उत्साहित हूँ -जैकी श्रॉफ....|....विस्फोटक और धमाकेदार ट्रैक है नेहा भसीन का 'फुरकत'....|....फिल्म कुड़ी हरियाणे वल दी / छोरी हरियाणे आली के टीजर में जट्ट और जाटनी के रूप में चमके एमी विर्क और सोनम बाजवा....|....मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां