आज है अहम दिन, रेलवे ग्रुप डी भर्ती के इन अभ्यर्थियों को आज 6 बजे तक मार्क्स करने होंगे अपलोड

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 31 जुलाई 2022 । रेलवे ग्रुप डी भर्ती के अप्रेंटिस कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए आज मार्क्स की डिटेल अपलोड करने की अंतिम तिथि है। इन अभ्यर्थियों को 31 जुलाई यानी आज तक प्रशिक्षित कोर्स कम्पलीटेड एक्ट अप्रेंटिस (सीसीएए) को एनसीवीटी परीक्षा से संबंधित अंकों की अपनी डिटेल्स को संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट में दिए गए लिंक के जरिए अपलोड करना है। यह लिंक उन सीसीएए के लिए है, जिन्होंने ग्रुप डी भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि (12 अप्रैल 2019) को या उससे पहले अपना अप्रेंटिसशिप (रेलवे प्रतिष्ठान) में पूरा कर लिया था और इस डिटेल्स को आवेदन में भर दिया था। आपको बता दें कि रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त अप्रेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद फाइनल मेरिट बनाते समय वेटेज दिया जाएगा। रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त से शुरू होने जा रही है। इसके जरिए ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती होगी।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि अगर अभ्यर्थी अपने एनसीवीटी अंकों को भरने में नाकाम रहता है तो उन्हें अंकों का वेटेज नहीं दिया जाएगा। एनसीवीटी अंक फीड करने का लिंक संबंधित आरआरबी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। लिंक 31 जुलाई 2022 शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगा। 

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की अप्रेंटाइस एक्ट 2016 के तहत भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी की 1,03,769 भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं। रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त अप्रेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद फाइनल मेरिट बनाते समय वेटेज दिया जाएगा। रेलवे प्रतिष्ठानों में ट्रेनिंग लेने वाले अप्रेंटाइस अभ्यर्थियों को ग्रुप डी (लेवल-1) भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा ( पीईटी ) से छूट मिलेगी। 

रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत समय समय पर युवाओं को ट्रेनिंग कराता है ताकि वह काम करने की स्किल सीख सकें। ट्रेनिंग प्राप्त इन्हीं युवाओं को अप्रेंटाइस कहा जाता है। रेलवे के अलावा दूसरे संस्थानों के अप्रेंटिसों को इस आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

17 अगस्त से कई चरणों में शुरू होने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड चार दिन पहले से जारी होंगे। यानी जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा 17 अगस्त को होगी, वह 13 अगस्त से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 10 दिन पहले यानी 7 या 8 अगस्त को अभ्यर्थियों की एग्जाम सिटी की डिटेल जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को यह पता लग जाएगा कि उनकी परीक्षा किस शहर में है। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था।

Leave a Reply

Next Post

चानू की स्वर्णिम अगुवाई में भारोत्तोलकों ने जीते 4 पदक, महिला टेबल टेनिस टीम हुई बाहर

शेयर करेभारत की शीर्ष भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में शनिवार को 49 किग्रा भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीता। यह भारत का पहला स्वर्ण और कुल चौथा पदक है छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 31 जुलाई 2022। ओलंपिक पदक विजेता मीराबाई चानू ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन से अपनी मौजूदगी […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार