भाजपा-कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्षों के हलकों में रिकॉर्ड वोटिंग से चकराए सियासी गणितज्ञ

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

शिमला 16 नवंबर 2022। भाजपा और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्षों के विधानसभा क्षेत्रों में रिकॉर्ड वोटिंग से सियासी गणितज्ञ चकरा गए हैं। इसके अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं। चुनावी रणनीति में माहिर डॉ. राजीव बिंदल के नाहन हलके में 81.45 प्रतिशत मतदान हुआ। 2017 में बिंदल के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी अजय सोलंकी उम्मीदवार थे। इस चुनाव में बिंदल 3,990 मतों से जीते थे।  2012 में बिंदल ने कांग्रेस प्रत्याशी कुश परमार को 12,824 मतों से हराया था। इस बार भी यहां बिंदल का कांग्रेस प्रत्याशी अजय सोलंकी से मुकाबला है। नाहन में छह उम्मीदवार हैं। यहां एक प्रत्याशी आप और एक अन्य आरडीपी से है। पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती के ऊना हलके में 77.55 प्रतिशत वोट पड़े हैं। सत्ती वर्ष 2017 के चुनाव में यहां कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल रायजादा से 3,196 मतों से हार गए थे। वर्ष 2012 के चुनाव में यहां सत्ती ने रायजादा को 4,746 मतों से हराया था। इस बार दोनों फिर आमने सामने हैं। अबकी यहां पर उनके खिलाफ चार और प्रत्याशी खडे़ हैं। इनमें एक आप और एक बसपा से हैं। 

भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रहे और इस बार कांग्रेस के टिकट पर बंजार से चुनाव लड़ने वाले खीमी राम के हलके बंजार में भी 79.62 प्रतिशत मत पडे़ हैं। यहां खीमी राम का मुकाबला भाजपा विधायक सुरेंद्र शौरी से है। खीमीराम चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। बंजार में भी छह प्रत्याशी हैं। यहां पूर्व सांसद महेश्वर के बेटे हितेश्वर सिंह भी चुनाव लड़ रहे हैं।  कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कौल सिंह ठाकुर के द्रंग हलके में 79.27 फीसदी मतदान हुआ है। यहां पर भाजपा ने सिटिंग विधायक जवाहर ठाकुर का टिकट काटकर पूर्ण चंद को दिया है। वर्ष 2017 में जवाहर ठाकुर ने कांग्रेस के तत्कालीन मंत्री कौल सिंह ठाकुर को 6,541 मतों से पराजित किया था। उससे पिछले वर्ष 2012 के चुनाव में कौल सिंह ठाकुर ने जवाहर ठाकुर को 2232 मतों से हराया था। इस बार यहां पर तीन ही उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें एक उम्मीवार बसपा से है। 

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज के हलके में भी रिकॉर्ड वोट  

हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज के हलके चुराह में भी इस बार 78.29 फीसदी वोट पडे़ हैं। यहां हंसराज के खिलाफ इस बार कांग्रेस प्रत्याशी यशवंत सिंह हैं। वर्ष 2017 में चुराह में हंसराज ने कांग्रेस के प्रत्याशी सुरेंद्र भारद्वाज को 4994 मतों से हराया था। वर्ष 2012 मे हंसराज ने सुरेंद्र भारद्वाज को 2211 वोट से पराजित किया था। चुराह में इस बार तीन उम्मीदवार ही हैं और तीसरे आप से हैं।

Leave a Reply

Next Post

घाटी में आतंकी संगठनों के निशाने पर मीडिया, कश्मीर फाइट ने जारी की हिट लिस्ट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   जम्मू 16 नवंबर 2022। आतंकी संगठनों की ओर से अब प्रेस को भी निशाना बनाने की साजिश रची गई है। आतंकी संगठन कश्मीर फाइट की ओर से कश्मीर के पत्रकारों की हिट लिस्ट जारी की गई है। इन्हें अंजाम भुगतने की चेतावनी दी गई है। राष्ट्रीय […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में ट्रक और ऑटो के सीधी टक्कर में 2 लोगों की मौत, 8 अन्य घायल....|....राहुल गांधी को झटका: अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले रांची कोर्ट ने फिर जारी किया समन....|....पूर्व कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी के 11 नेताओं को भेजा नोटिस; सैलजा ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी....|....बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो....|....इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल....|....आजमगढ़ में अखिलेश यादव की जनसभा में अचानक मची भगदड़, पुलिस ने हालात को नियंत्रण में किया....|....हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव