यूपीएससी ने 10 साल में चुने सबसे कम उम्मीदवार, केंद्र में 9.79 लाख पद खाली, उम्र में छूट संभव नहीं

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 21 जुलाई 2022। यूपीएससी ने 2021-22 के दौरान केंद्र की नौकरियों के लिए 4,119 उम्मीदवारों का चयन किया है, जो 10 साल में सबसे कम हैं। एक मार्च 2021 तक करीब 9.79 लाख पद खाली थे। बुधवार को लोकसभा में कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया, यूपीएससी हर कैलेंडर वर्ष अधिसूचित पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है। 2021-22 के लिए 5,153 रिक्तियां निकाली गई थीं, जिनके लिए आयोग ने 4,119 उम्मीदवारों की सिफारिश की है।

सिविल सेवा के लिए उम्र में छूट संभव नहीं

  • सिंह ने कहा, सिविल सेवा परीक्षा में आयु सीमा में छूट और अतिरिक्त मौके देना नहीं है। कार्मिक राज्य मंत्री ने कहा, कोरोना महामारी के चलते अभ्यर्थियों को उम्र में ढील और अतिरिक्त प्रयास देने का मामला रिट याचिका के जरिए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष था।
  • शीर्ष अदालत के निर्णयों के आधार पर सरकार ने विचार कर पाया कि मौजूदा प्रावधानों में तब्दीली संभव नहीं है। महामारी के कारण एसएससी की इस साल होने वाली भर्तियों के लिए आयु निर्धारण की तिथि एक जनवरी 2022 रखी गई है।

केंद्र के सभी विभाग में डिजिटलीकरण
कार्मिक राज्य मंत्री ने जानकारी दी, सभी विभागों में डिजिटलीकरण या ई-कार्यालय प्रणाली लागू कर दी गई है। सिंह ने बताया, अनेक विभाग नागरिकों को आवेदन व शिकायतें पोर्टलों पर दाखिल करने की सुविधा दे रहे हैं।

केंद्रीय सरकारी विभागों में 40.35 लाख पद हैं स्वीकृत : जितेंद्र सिंह
सिंह ने सदन को बताया, केंद्रीय विभागों में 40.35 लाख पद स्वीकृत हैं। कार्मिक राज्य मंत्री ने कहा कि व्यय विभाग की भुगतान अनुसंधान इकाई की ओर से जारी की गई वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल एक मार्च की स्थिति के अनुसार विभागों और मंत्रालयों में 30,55,876 कर्मचारी पदों पर हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार में पदों का सृजन और भरना मंत्रालय/विभाग की जिम्मेदारी है और यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है।  स्थायी कर्मचारियों की कुल संख्या 30,87,278 है। इनमें से 3,37,439 कर्मचारी महिलाएं थीं।

एसएससी ने किया 56,150 का चयन
गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में कहा कि एसएससी द्वारा परीक्षा के अंतिम परिणाम 21 जनवरी 2021 और 28 जनवरी 2021 में घोषित किए गए थे और कुल 55,913 उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन किया गया था। संशोधित नतीजों के साथ 56,150 उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन किया गया है।

Leave a Reply

Next Post

शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में पेच, अब सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ की अगली सुनवाई से आस

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली/ मुंबई 21 जुलाई 2022। महाराष्ट्र में सियासी झगड़े पर सुप्रीम कोर्ट में शुरू हुई सुनवाई के बीच एकनाथ शिंदे मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पेच फंसता दिखाई दे रहा है। सुप्रीम कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 1 अगस्त को होनी है। इस बीच प्रदेश […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान