शेख हसीना ने भारत को बताया विश्वसनीय साथी, सहयोग के लिए पीएम मोदी की तारीफ की

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 04 सितंबर 2022। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सोमवार को भारत दौरे पर आने वाली हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई गंभीर मसलों पर चर्चा हो सकती है। भारत दौरे पर आने से पहले शेख हसीना ने समाचार एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया है। इसमें उन्होंने भारत को एक परखा हुआ दोस्त बताया है। हसीना ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी जमकर तारीफ की है।

भारत को बताया विश्वसनीय साथी 
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत को विश्वसनीय साथी बताया। उन्होंने दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने कहा, हम 1971 के युद्ध के दौरान भारत के योगदान को हमेशा याद करते हैं। 1975 में जब मैंने अपने परिवार के सभी सदस्यों को खो दिया था, तब तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री ने हमें भारत में आश्रय दिया था। हसीना ने कहा, भारत और बांग्लादेश करीबी पड़ोसी हैं। मैं हमेशा अपने पड़ोसी देशों के साथ दोस्ती को महत्व देती हूं क्योंकि मुझे लगता है कि यह दोस्ती हमारे लोगों के लिए है। ये देखना हमारी प्राथमिकता है कि दोनों देशों के बीच व्यापार को कैसे बेहतर बनाया जाए।

पीएम मोदी की जमकर की तारीफ 
शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान हमारे बहुत से छात्र यूक्रेन में फंसे हुए थे। भारत ने जब अपने छात्रों को वहां से निकाला तब हमारे छात्रों को भी वहां से निकाला, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करती हूं। आगे कहा,  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वैक्सीन मैत्री पहल के लिए भी धन्यवाद करती हूं। भारत ने सिर्फ बांग्लादेश ही नहीं दूसरे दक्षिण एशियाई देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराई। 

समस्याएं हैं, बैठकर करेंगे समाधान 
भारत और बांग्लादेश के बीच समस्याओं पर हसीना ने कहा, कुछ समस्याएं हैं, लेकिन हमने ज्यादातर का समाधान किया है। अब जो भी समस्याएं हैं, उन्हें भी बैठकर सुलझाया जाएगा। उन्होंने कहा, हम नीचे की ओर स्थित हैं, पानी भारत से आ रहा है। इसलिए भारत को और उदारता दिखानी चाहिए। इससे दोनों देश लाभान्वित होंगे। कभी-कभी हमारे लोगों को बहुत नुकसान होता है, खासकर तीस्ता नदी के चलते। उन्होंने आगे कहा, मुझे लगता है कि इसे हल किया जाना चाहिए। पीएम मोदी नरेंद्र मोदी भी इस समस्या को हल करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। 

हमारी विदेश नीति स्पष्ट 
उन्होंने कहा, हमारी विदेश नीति बहुत स्पष्ट है। सभी से मित्रता, किसी से भी द्वेष नहीं रखना। अगर चीन और भारत के बीच कोई समस्या है तो उसमें हमें नहीं पड़ना। मैं अपने देश का विकास चाहती हूं। यदि पड़ोसी देशों के बीच कोई समस्या है तो उसे द्विपक्षीय रूप से हल किया जा सकता है। 

श्रीलंका की तरह नहीं होगा हमारा हाल 
शेख हसीना ने कहा, हमारी अर्थव्यवस्था अभी भी बहुत मज़बूत है। हमने कोरोना महामारी का सामना किया, यूक्रेन-रूस युद्ध का भी प्रभाव पड़ा, लेकिन बांग्लादेश समय पर ऋण चुकाता रहा है। मुझे नहीं लगता कि हमें कभी श्रीलंका जैसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा। 

Leave a Reply

Next Post

कार से 51 किलो गांजा ले जा रहा था शख्स, यूपी लाते वक्त पुलिस ने दबोचा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर धमतरी 04 सितंबर 2022। छत्तीसगढ़ में पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। धमतरी जिले में पुलिस ने शनिवार को एक कार से 51 किलोग्राम गांजा जब्त किया जिसकी कीमत 10 लाख रुपये बताई गई है। इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया