छत्तीसगढ़: जंगली हाथियों के हमले में ग्रामीण महिला की मौत, जंगल में लकड़ी लेने गई थी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

रायपुर 01 जून 2022। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के जंगल में एक जंगली हाथी ने 52 वर्षीय एक महिला को कुचल कर मार डाला। वन विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूरजपुर जिले के प्रतापपुर थाना क्षेत्र के करंजवार सरहरी गांव के जंगल में जंगली हाथी के हमले में इंदरमनिया (52) की मौत हो गई।प्रतापपुर के अनुमंडल अधिकारी (वन) आशुतोष भगत ने बताया कि प्रतापपुर वन क्षेत्र के करंजवार सरहरी गांव के पास सोमवार शाम को हाथी ने महिला पर हमला किया। अधिकारी ने बताया कि जानकारी मिली है कि सिंघारा गांव निवासी इंदरमनिया अपने मायके सरहरी गांव आई थी और सोमवार शाम वह अन्य दो महिलाओं के साथ जंगल में लकड़ी लेने गई थी, तभी हाथियों ने उन पर हमला कर दिया।

उन्होंने बताया कि हाथियों को देख तीनों महिलाएं वहां से भागने लगीं, लेकिन इंदरमनिया को एक हाथी ने अपनी सूंड से पकड़ लिया और कुचलकर मार डाला। अधिकारियों के अनुसार, घटना की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग के एक दल को घटनास्थल पर रवाना किया गया और मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

उन्होंने बताया कि मृत महिला के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि के रूप में 25 हजार रुपये प्रदान किए गए हैं और बाकी 5.75 लाख रुपये सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद दिए जाएंगे।

बता दें कि छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग में मानव-हाथी संघर्ष पिछले एक दशक से चिंता का एक प्रमुख कारण रहा है, पिछले कुछ वर्षों में मध्य क्षेत्र के कुछ जिलों में इस खतरे ने अपने पैर पसार लिए हैं। राज्य के सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, सूरजपुर, महासमुंद, धमतरी और गरियाबंद जिले मुख्य रूप से इस खतरे का सामना कर रहे हैं। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, पिछले तीन वर्षों में राज्य में हाथियों के हमले में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं।

Leave a Reply

Next Post

कामगार, प्रबंधन, श्रमिक संगठन सभी एक मंच पर - समन्वय से सधेगा लक्ष्य - गेवरा क्षेत्र में प्रथम समन्वय सम्मेलन जारी

शेयर करेगेवरा, दीपका, कुसमुंडा ,कोरबा एवं रायगढ़ क्षेत्र के एरिया महाप्रबंधक व विभागाध्यक्ष सहित कोर टीम हुए शामिल छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   गेवरा/बिलासपुर 02 जून 2022। किसी संस्था के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए उसकी विभिन्न क्रियाओं में सांमजस्य व तालमेल स्थापित करना ‘समन्वय’ कहलाता है – एसईसीएल प्रबंधन ने एक अभिनव […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे