छत्तीसगढ़:राज्यपाल अनुसुइया उइके ने पीएम मोदी से की मुलाकात, आदिवासियों के विकास के लिए विशेष पैकेज की रखी मांग

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

रायपुर 08 अप्रैल 2022। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने गुरुवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने राज्य के बस्तर और सरगुजा क्षेत्रों में आदिवासी समुदायों के विकास के लिए विशेष आर्थिक पैकेज मुहैया कराने का अनुरोध किया।साथ ही, राज्यपाल अनुसुइया उइके ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने राज्य के उग्रवाद प्रभावित जिलों में नक्सल गतिविधियों और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। 

छत्तीसगढ़ राजभवन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अनुसुइया उइके ने प्रधानमंत्री से कहा कि विशेष पैकेज मिलने से राज्य के दो आदिवासी बहुल क्षेत्रों में स्वास्थ्य और शिक्षा से संबंधित सुविधाओं के विस्तार में मदद मिलेगी। इसके साथ ही राज्य में आदिवासी युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगें। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि इस विशेष पैकेज से आदिवासी समुदायों का विकास बेहतर ढ़ंग से करने में मदद मिलेगी।  राजभवन के बयान में कहा गया कि इस मुलाकात के दौरान राज्यपाल अनुसुइया उइके ने पीईएसए अधिनियम की तर्ज पर पीएम मोदी से पांचवीं अनुसूची क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहरी निकायों के लिए अनुसूचित क्षेत्र अधिनियम के लिए नगर पालिका विस्तार अधिनियम को लागू करने का अनुरोध किया।

पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान राज्यपाल उइके ने प्रधानमंत्री को बताया कि जाति नामों की वर्तनी में गलतियों के कारण पात्र व्यक्तियों को अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा इस दिशा में आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया। राज्यपाल ने पीएम मोदी से आदिवासी बहुल जिलों में स्थित विश्वविद्यालयों को आदिवासी समुदायों के हित में केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालयों के रूप में अपग्रेड करने का भी आग्रह किया। वार्ता के दौरान उइके ने राज्य के विभिन्न जिलों के अपने दौरे के दौरान आदिवासियों के साथ बातचीत का हवाला देते हुए कहा कि आदिवासियों के कल्याण के लिए कई फैसले लेने की जरूरत है।

Leave a Reply

Next Post

शादी से पहले आलिया भट्ट के लिए बैचलर्स पार्टी आयोजित करेंगी आकांक्षा और अनुष्का, बचपन के सभी दोस्त होंगे शामिल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 08 अप्रैल 2022। हिंदी सिनेमा की मशहूर जोड़ियों में से एक अभिनेता रणबीर कपूर और एक्ट्रेस आलिया भट्ट बीते दिनों से ही अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह कपल अगले हफ्ते 15 अप्रैल को शादी के […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे