UP चुनाव का 5वां चरण : 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान जारी, सुबह 11 बजे तक 21.39% मतदान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

प्रयागराज 27 फरवरी 2022। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवे चरण में आज रविवार को प्रयागराज परिक्षेत्र की तीनों जनपदों (प्रयागराज, प्रतापगढ़ और कौशांबी) में मतदान हो रहा है। प्रयागराज में 11 बजे तक 18.62 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 20 प्रतिशत और कौशांबी जनपद में 25.05 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान को लेकर लोगों में उत्‍साह का माहौल है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी लगातार भ्रमण कर रहे हैं। बूथों पर भी सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम हैं।

11 बजे तक प्रयागराज के विधानसभाओं में मतदान प्रतिशत

प्रयागराज के फाफामऊ में 20.25 प्रतिशत, सोरांव में 20.88, फूलपुर में 18.03, प्रतापपुर में 20.23, इलाहाबाद दक्षिणी में 11.05, हंडिया में 21, बारा में 19.18, कोरांव में 19.14, इलाहाबाद उत्‍तरी में 10.65, मेजा में 20 प्रतिशत, करछना में 22 और इलाहाबाद पश्चिमी में 19.19 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

पीएल पुनिया ने बाराबंकी में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया

कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने बाराबंकी में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया. उन्होंने कहा, “मेरे बेटे यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार लोग भाजपा के झांसे में नहीं आने वाले हैं, उन्होंने तय कर लिया है कि वे इन्हें साफ़ करेंगे.”

मतदान के बाद खेतों में काम करने जा रहे किसान मतदाता

आदर्श मतदान केंद्र अब्दालपुर खास पर मतदाता वोटिंग कर रहे हैं। इस बूथ पर मतदान देने के लिए लोगों की भारी संख्या में भीड़ जुटी हुई है। लोगों में गजब का उत्साह है। सुबह से एक बार भी कतार नहीं टूटी है। यह पूरी तरीके से ग्रामीण और आलू की बेल्ट है। यहां खेत में काम करने के बाद किसान मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं। कुछ लोग मतदान करने के बाद अपने खेत में काम करने के लिए जा रहे हैं।

महिला उद्योग विद्या मंदिर में कुछ देर मतदान रुका रहा

महिला उद्योग विद्या मंदिर में मतदाता पर्ची व वोटर लिस्‍ट मेंं मिलान न होने को लेकर निर्वाचन कर्मियों से विवाद होने की वजह से कुछ देर मतदान सुबह साढ़े दस से 11 बजे तक रुका रहा। अन्‍य मतदान कर्मियों के समझाने के बाद मामला शांत हुआ। इसके बाद मतदान फिर शुरू हुआ। इलाहाबाद की सांसद रीता बहुगुणा जोशी, प्रतापगढ़ के सांसद संगम लाल गुप्‍ता, यूपी के उप मुख्‍यमंत्री व कौशांबी में सिराथू हाट सीट के भाजपा प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य, प्रतापगढ़ जनपद में रामपुर खास सीट की कांग्रेस प्रत्‍याशी आराधना मिश्रा, इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा सीट के भाजपा प्रत्‍याशी सिद्धार्थनाथ सिंह ने वोट डाले। वहीं प्रतापगढ़ में भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह ने अपने गांव सर्वजीतपुर के बूथ पर मतदान किया।

मतदान को लेकर मतदाता उत्‍साहित नजर आ रहे हैं। हालांकि सुबह कई मतदान केंद्रों पर अव्‍यवस्‍था भी रही। कहीं ईवीएम नहीं चल रही थी तो कहीं मतदाताओं ने बैठने आदि की व्‍यवस्‍था को लेकर असंतोष जताया। प्रयागराज में प्रयागराज में 169 प्रत्‍याशी, प्रतापगढ़ में 90 प्रत्‍याशी और कौशांबी जनपद में 41 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला मतदाता करेंगे। शांतिपूर्ण चुनाव संपन्‍न कराने के लिए तीनों ही जिलों का प्रशासन मुस्‍तैद है। वहीं सुरक्षा के लिए पुलिस बल की भी तैनाती की गई है।

मतदाताओं में उत्‍साह, मतदान केंद्रों पर अव्‍यवस्‍था

इलाहाबाद दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र शिव चरण दास कन्हैया लाल इंटर कालेज में ह्वील चेयर पर आईं मतदाता रितु आनंद। उनके कूल्हे का आपरेशन हुआ है फिर भी मतदान करने के लिए केंद्र तक वह पहुंचीं। वहीं दूसरी ओर शहर के कई बूथों पर वोटर लिस्ट से नाम कटने की भी शिकायत है। वहीं ईवीएम न चलने की शिकायत भी कई जगह रही। फोन करके इसकी जानकारी दी जा रही है। कई जगह पर मशीन पूरी तरह से खराब हैं, जिसको बदला गया। मेजा के बूथ संख्या 425, 432, 33, 34, 27, 28 पर मशीन सुबह काम नहीं कर रही थी। शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के यादगारे हुसैनी इंटर कॉलेज मतदान केंद्र में अभी कम ही वोटर है इसमें दो से तीन बूथों पर अभी एजेंट नहीं बनने के कारण सुबह सवा सात बजे तक मतदान नहीं शुरू हो सका था। वहीं कोरांव 242 पर वोटिंग सुबह करीब आठ बजे तक शुरू नहीं हो पाई थी।

इलाहाबाद पश्चिमी की प्रत्‍याशी का आरोप

इलाहाबाद पश्चिमी की प्रत्‍याशी ऋचा ने आरोप लगाया है कि 261 विधानसभा शहर पश्चिम में मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है। पोलिंग एजेंट नहीं बनाए जा रहे हैं, बूथ पर मशीनें खराब हैं, लाइन लगी होने के बावजूद उन्हें बदला नहीं जा रहा है।

कांग्रेसी नेता प्रमोद तिवारी ने किया मतदान

कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्‍य व वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने प्रतापगढ़ जनपद के रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र के शीतलमउ में बूथ संख्या 171 पर मतदान किया। जिले की बहुचर्चित विधानसभा सीट रामपुर खास से कांग्रेस प्रत्याशी आराधना मिश्रा मोना के पिता और पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी लालगंज के शीतलमऊ मतदान केंद्र पर सुबह 10:53 बजे मतदान के बाद बोले। प्रमोद तिवारी ने कहा कि रामपुर खास में लड़ाई जीत हार की नहीं है। यहां लड़ाई कांग्रेस प्रत्याशी की होने वाली जीत के मतों के अधिकतम संख्या को लेकर है। कांग्रेस प्रत्याशी मोना निश्चित रूप से अपनी जीत की हैट्रिक बनाएंगी।

Leave a Reply

Next Post

UP Election 2022: कुंडा के सपा उम्मीदवार गुलशन यादव पर हमला, गाड़ी के कांच टूटे, राजा भैया समर्थक पर आरोप, पहुंची पुलिस फोर्स

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   प्रयागराज 27 फरवरी 2022। यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के मतदान के दौरान प्रतापगढ़ की हॉट सीट कुंडा से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी गुलशन यादव पर उनके ही गांव मानिकपुर क्षेत्र करेती में उस समय हमला हुआ जब वह रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया समर्थक कुंडा […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया