पराग बने ट्विटर के सीईओ तो तारीफ में एलन मस्क ने कहा- भारतीय टैलेंट से अमेरिका को बहुत फायदा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 30 नवंबर 2021। भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ बन गए हैं। 37 के पराग के ट्विटर के सीईओ बनते ही दुनिया की सबसे नामी कंपनियों का नेतृत्व कर रहे भारतीयों की सूची में एक और नाम शामिल हो गया है। पराग के ट्विटर सीईओ बनते ही गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, आईबीएम सीईओ अरविंद कृष्णा, मास्टरकार्ड सीईओ अजयपाल बंगा की तरह अब ट्विटर जैसी कंपनी की कमान भारतीय मूल के युवा के हाथों में आ गई। पराग के सीईओ बनने पर टेस्ला चीफ एलन मस्क ने ट्वीट कर भारतीय टैलेंट की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रतिभा से अमेरिका को बहुत फायदा हुआ है। 

स्ट्राइप के सीईओ पैट्रिक कोलिजन के ट्वीट पर एलन मस्क ने लिखा- भारतीय प्रतिभा से अमेरिका को बहुत फायदा हुआ है। बता दें कि पराग जैक डोर्सी की जगह ले रहे हैं, जिन्होंने पद और कंपनी दोनों छोड़ने का ऐलान किया। भारतीय मूल के प्रवासी पराग अग्रवाल अब तक कोई बहुत ज्यादा खबरों में नहीं रहे, मगर वह 10 साल से ट्विटर में काम कर रहे थे और चार साल से कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर थे मगर जैक डोर्सी, मार्क जकरबर्ग या ईलॉन मस्क की तरह हाई प्रोफाइल नहीं हैं।

पराग का सफर

पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है। इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद पराग अग्रवाल ने अमेरिका की प्रतिष्ठित स्टैन्फर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की। उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट और याहू में इंटर्नशिप भी की। 2011 में उन्होंने ट्विटर में काम शुरू किया था। तब कंपनी में सिर्फ 1,000 कर्मचारी हुआ करते थे। पिछले साल के आखिर में कंपनी के 5,500 कर्मचारी थे। जल्दी ही अग्रवाल का नाम हो गया। 2017 में वह चीफ टेक्निकल ऑफिसर नियुक्त किए गए।

भारतीय मूल के अन्य सीईओ

अरविंद कृष्णा – आईबीएम सीईओ
इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (आईआईटी) कानपुर के पूर्व छात्र अरविंद कृष्‍णा पिछले 20 सालों से आईबीएम के साथ हैं। इलिनियॉस यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री लेने वाले अरविंद ने 31 जनवरी 2020 को वर्जिनिया रोमेट्टी की जगह बतौर सीईओ आईबीएम की कमान संभाली थी।

सुंदर पिचाई-गूगल सीईओ
सुंदर पिचाई ने साल 2004 में गूगल के साथ अपना करियर शुरू किया था। वर्तमान में वह सर्च इंजन गूगल के अलावा इसकी एक और कंपनी अल्‍फाबेट के साथ बतौर सीईओ जुड़े हुए हैं। 49 वर्षीय पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर और कैलिफोर्निया की स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है।

अजयपाल बंगा-मास्टरकार्ड सीईओ
अजयपाल सिंह बंगा सन 1990 से मास्‍टरकार्ड से जुड़े हैं। मास्‍टरकार्ड के साथ वह बतौर प्रेसीडेंट और सीओओ जुड़े थे।अप्रैल 2010 में उन्‍हें मास्‍टरकार्ड का सीईओ नियुक्‍त किया गया था। बंगा ने इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) अहमदाबाद और दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

जयश्री उलाल- अरिस्ता नेटवर्क्स सीईओ
लंदन में जन्‍मीं और नई दिल्‍ली में बड़ी होने वाली जयश्री उलाल अमेरिकी अर‍बपतियों में शामिल हैं। वह साल 2008 से अरिस्‍ता नेटवर्क्‍स से जुड़ी हैं और सीईओ के तौर पर जिम्‍मा संभाल रही हैं। जयश्री ने सैन फ्रांसिस्‍को स्‍टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है।

Leave a Reply

Next Post

कंगना रनौत को मिली जान से मारने की धमकी, बोलीं- सोनिया गांधी को याद दिलाना चाहूंगी कि उनकी सास...

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 30 नवंबर 2021। कंगना रनौत अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से अपनी कुछ तस्वीरें पोस्ट करके एक लंबा नोट लिखा है। इसमें उन्होंने बताया है कि उन्हें खुलेआम जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं। कंगना ने ये जानकारी भी दी है कि उन्होंने धमकी […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे