100 साल बाद देश को मिलने जा रहा नया संसद भवन, उद्घाटन से पहले कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 23 मई 2023। नए संसद भवन के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपति जो ‘संसद के प्रमुख’ हैं, को प्रमुख आयोजनों से बाहर करना ‘संवैधानिक रूप से सही’ नहीं है। कांग्रेस पार्टी ने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति को “आमंत्रित भी नहीं किया गया” है। आनंद शर्मा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, “संसद के प्रमुख, भारत के राष्ट्रपति को शिलान्यास से लेकर अब उद्घाटन के लिए संसद के बारे में एक बड़ा फैसला लेना संवैधानिक रूप से सही नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि अनुच्छेद 79 यह “क्रिस्टल स्पष्ट” करता है कि संसद में भारत के राष्ट्रपति, संसद के प्रमुख और दोनों सदन शामिल हैं। इससे पहले रविवार को पूर्व सांसद राहुल गांधी ने कहा था कि नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री को नहीं बल्कि राष्ट्रपति को करना चाहिए। 

100 साल पुराना हुआ वर्तमान संसद भवन 
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन देश को समर्पित करेंगे। लोकसभा की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में नए संसद भवन का निर्माण पूरा हो गया है और यह आत्मनिर्भर भारत की भावना का प्रतीक है। संसद का वर्तमान भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था और अब लगभग 100 साल पुराना होने जा रहा है।

“वर्तमान आवश्यकताओं के अनुसार इस भवन में जगह की कमी अनुभव की जा रही थी। दोनों सदनों में सांसदों के बैठने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था का भी अभाव था, जिससे सदस्यों की कार्यकुशलता प्रभावित हो रही थी। लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने प्रस्ताव पारित कर सरकार से संसद के लिए एक नया भवन बनाने का आग्रह किया।

नए संसद भवन की खासियत-
नए संसद भवन की आधारशिला 10 दिसंबर, 2020 को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा रखी गई थी। नवनिर्मित संसद भवन “गुणवत्ता निर्माण के साथ रिकॉर्ड समय में” बनाया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया, “संसद का नवनिर्मित भवन, जो भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं और संवैधानिक मूल्यों को और समृद्ध करेगा, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है, जो सदस्यों को अपने कार्यों को बेहतर तरीके से करने में मदद करेगा।

इसमें कहा गया है कि 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 तथा राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक कराने की व्यवस्था की गई है. दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा। 

Leave a Reply

Next Post

मणिपुर हिंसा में बीजेपी के पूर्व एमएलए समेत 3 गिरफ्तार, ताजा हिंसा में दो घरों में लगाई गई आग

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   इंफाल 23 मई 2023। मणिपुर के पूर्वी इंफाल जिले में एक पूर्व विधायक समेत हथियारबंद चार लोगों ने सोमवार को लोगों को अपनी दुकानें बंद करने के लिए बाध्य किया, जिसके बाद एक बार फिर हिंसा भड़क उठी और भीड़ ने दो घरों में आग लगा दी। […]

You May Like

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती....|....अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें....|....हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स....|....रहस्यमयी तरीके से गायब हुई नवजात बच्ची की कुएं में मिली लाश, इलाके में फैली सनसनी....|....मिलर के कैच को लेकर हो रहे विवाद पर पहली बार बोले सूर्यकुमार; विराट के साथ ट्रेनिंग की वजह भी बताई....|....राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी