इसरो प्रमुख का एलान: अंतरिक्ष क्षेत्र में बढ़ाई जाएगी निजी भागीदारी, बनाई जा रही उद्योग आधारित नीतियां

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2021। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) के प्रमुख और अंतरिक्ष विज्ञान विभाग के सचिव डॉ. के सिवन ने रविवार को कहा कि भारत अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी भागीदारी बढ़ाने के लिए अपनी वर्तमान नीतियों में संशोधन करेगा और नई नीति तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि हम उद्योग आधारित नीतियां शुरू करने जा रहे हैं। ‘दुबई एक्सपो 2000’ के एक संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए उन्होंने आगे कहा कि भारतीय कंपनियों को आगे वैश्विक स्तर पर अंतरिक्ष उद्योग में बड़ी भूमिका निभानी है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में हाल के नीतिगत सुधारों ने निजी क्षेत्र की इकाइयों को आपूर्तिकर्ता से आगे बढ़कर पूरी प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर दिया है।

वैश्विक बाजार में अंतरिक्ष क्षेत्र को बढ़ावा देने की योजना

डॉ. सिवन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि वाणिज्यिक और तकनीकी सहयोग से अंतरिक्ष सहयोग और मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक बाजार में अंतरिक्ष क्षेत्र को बढ़ावा देने की योजना बना रहा है। भविष्य में देश को एक आर्थिक अंतरिक्ष केंद्र बनाने के उद्देश्य से हाल ही में एक नया उद्योग निकाय, इंडियन स्पेस एसोसिएशन (ISpA) भी लॉन्च किया गया है। सिवन ने कहा कि सरकार अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों को आमंत्रित करने के लिए तैयार है और इसरो स्टार्ट-अप और उद्योगों के साथ गठजोड़ कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत द्विपक्षीय और बहुपक्षीय भागीदारी सहित अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। हाल के दिनों में, इसरो ने देश में अंतरिक्ष स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने के लिए नीति आयोग और उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के साथ भी हाथ मिलाया है। हालांकि, सिवन ने बाहरी अंतरिक्ष को सुरक्षित बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया और यह सुनिश्चित करने के लिए सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों की सामूहिक जिम्मेदारी है।

एक्सपो 2020 दुबई 31 मार्च तक चलेगा

छह महीने तक चलने वाला एक्सपो 2020 दुबई, जो एक अक्तूबर से शुरू हुआ, अगले साल 31 मार्च तक चलेगा। एक्सपो में भाग लेने वाले 192 देशों में भारत का सबसे बड़ा पवेलियन है। इस एक्सपो में भारत के पंद्रह राज्य और नौ केंद्रीय मंत्रालय भाग ले रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

किसानों के आंदोलन से पंजाब और हरियाणा में ट्रेनों की बनी 'रेल', जहां-तहां हुईं खड़ी, हजारों यात्री परेशान

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2021। लखीमपुर खीरी कांड के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर देश के कई राज्यों में किसानों का ‘रेल रोको अभियान’ सोमवार को सुबह ही शुरू हो गया। इसका असर पश्चिम यूपी, दिल्ली के अलावा हरियाणा और पंजाब में देखने […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं