आज अमेजन का सीईओ पद छोड़ देंगे जेफ बेजोस, वेब सर्विसेज के प्रमुख एंडी जेसी लेंगे बेजोस की जगह

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 05 जुलाई 2021। आज जेफ बेजोस अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का पद छोड़ने जा रहे हैं। बेजोस करीब तीन दशक से इस पद पर थे। कंपनी के अन्य हिस्सों पर ध्यान देने के लिए बेजोस अपना पद छोड़ रहे हैं। सीईओ का पद छोड़ने के बाद वे एग्जेक्यूटिव चेयरमैन बनेंगे। जेफ बेजोस के बाद अमेजन के सीईओ का पद एंडी जैसी संभालेंगे।

अमेजन के सीईओ के पद से जेफ बेजोस के जाने की खबर कंपनी के कर्मचारियों एक चिट्ठी के जरिए मिली थी। जेफ बेजोस ने अपनी चिट्ठी में लिखा था कि, ‘अमेजन के सीईओ के पद पर होना एक बड़ी जिम्मेदारी है, जिसमें बहुत वक्त लगाना पड़ता है। ऐसे में किसी दूसरे काम में ध्यान लगाना मुश्किल होता है। एग्जेक्यूटिव चेयरमैन बनने के बाद मैं कंपनी के अन्य कामों को भी देख सकूंगा।’

स्पेस फ्लाइट के मिशन पर फोकस

बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि वह अन्य कार्यों को अधिक समय देने और अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेजन के सीईओ के पद को छोड़ना चाहते हैं।

20 जुलाई को अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा करेंगे

हाल ही में इंस्टाग्राम पर बेजोस ने कहा कि वह, उनके भाई मार्क और नीलामी के एक विजेता ब्लू ओरिजिन के ‘न्यू शेफर्ड’ अंतरिक्षयान पर सवार होंगे, जो 20 जुलाई को उड़ान भरने वाला है। इस यात्रा में टेक्सास से अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा की जाएगी। 20 जुलाई को अपोलो-11 के चांद पर पहुंचने की वर्षगांठ भी मनाई जाती है।

‘द रॉक’ ने तस्वीर साझा की

फिल्म स्टार और डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार ड्वेन जॉनसन ‘द रॉक’ ने कहा कि अब तो पार्टी का समय है। जॉनसन ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा की, जिसमें वे और जेफ बेजोस समुद्र के किनारे एकसाथ खड़े हैं और मुस्कुरा रहे हैं। दोनों ने हाल ही में अमेजन स्टूडियो के लिए एक मूवी डील की घोषणा की थी।

मौजूदा समय में इतनी है कुल संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, मौजूदा समय में उनकी कुल संपत्ति 203 अरब डॉलर है और वे दुनिया के सबसे रईस शख्स हैं। 2018, 2019 और 2020 में बिल गेट्स की नेटवर्थ क्रमश: 6.12 लाख करोड़ रुपये, 6.79 लाख करोड़ रुपये और 8.58 लाख करोड़ रुपये थी। 1998 से लेकर अब तक उनकी संपत्ति 196 अरब डॉलर बढ़ी है।

1994 में की अमेजन की शुरुआत 

वर्ष 1994 में बेजोस ने एक गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। तब वे पुरानी किताबों की ही बिक्री करते थे। इसके बाद जुलाई 1995 में इसकी वेबसाइट भी आ गई। अमेजन की रिपोर्ट के अनुसार, इसके करीब दो साल बाद 1997 के आखिर तक कंपनी के पास 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से ज्यादा ग्राहक थे। 

Leave a Reply

Next Post

गौतम अडाणी के संपत्ति में भारी गिरावट, 19 दिन में गंवाए 21.80 अरब डॉलर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 05 जुलाई 2021। पिछले सप्ताह अडाणी ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। इसकी वजह से समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति अब घटकर 55.2 अरब डॉलर हो गई है। वे अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 25वें […]

You May Like

चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार....|....इंडेजीन लिमिटेड का आईपीओ 6 मई, 2024 को खुलेगा....|....सुकमा मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा बाेले- नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल-स्कूल नहीं बनते, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के प्रदेश दौरे पर भी साधा निशाना....|....छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चल रही लेट, यात्री परेशान....|....शाहरुख खान ने की बल्लेबाजी तो बेटे अबराम ने ट्रेनिंग के दौरान रिंकू सिंह को फेंकी यॉर्कर....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा