गौतम अडाणी के संपत्ति में भारी गिरावट, 19 दिन में गंवाए 21.80 अरब डॉलर

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 05 जुलाई 2021। पिछले सप्ताह अडाणी ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। इसकी वजह से समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति अब घटकर 55.2 अरब डॉलर हो गई है। वे अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 25वें नंबर पर हैं। पिछले हफ्ते अडाणी इस सूची में 10 स्थान नीचे खिसके हैं। वहीं कुछ ही दिन पहले वह एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के बेहद करीब पहुंच गए थे। 14 जून को अडाणी की संपत्ति 77 अरब डॉलर थी। लेकिन 14 जून को आई एक मीडिया रिपोर्ट के बाद उनके समूह के शेयरों में काफी गिरावट आई। 14 जून से दो जुलाई तक उनकी संपत्ति में 21.8 अरब डॉलर यानी करीब 1,62,406 करोड़ रुपये की गिरावट आई।

एशिया के चौथे सबसे अमीर शख्स अडाणी 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बात करें, तो 80.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वे एशिया में सबसे अमीर शख्स हैं और पूरी दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स हैं। चीनी कारोबारी झोंग शानशान 66.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के दूसरे और मा हुआतेंग 57.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं। अडाणी इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। 

इसलिए कम हुई अडाणी की संपत्ति

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) द्वारा तीन फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स फंड (FPI) का डीमैट अकाउंट ब्लॉक किया गया है। इससे उनकी संपत्ति में गिरावट आई। लेकिन अडाणी समूह ने साफ कहा है कि ये खबर बकवास है और बाजार में अफवाह फैलाई गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि एनएसडीएल ने तीन विदेशी फंड्स Albula इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड के खाते फ्रीज किए हैं। इनके पास अडाणी ग्रुप की चार कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के शेयर हैं। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड ने एनएसडीएल द्वारा तीन विदेशी फंड्स के खाते फ्रीज करने की खबर का खंडन किया और कहा कि यह स्पष्ट रूप से गलत है और निवेश करने वाले समुदाय को जानबूझकर गुमराह करने के लिए किया गया है।

Leave a Reply

Next Post

नई आबकारी नीति : दिल्ली में शराब की दुकानों की बदलेगी सूरत, रात 3 बजे तक खुलेंगे क्लब, होटल और रेस्टोरेंट के बार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 06 जुलाई 2021। दिल्ली सरकार ने राजस्व को बढ़ाने और शराब माफिया पर नकेल कसने के लिए अपनी नई आबकारी नीति की घोषणा कर दी है। दिल्ली में शराब की दुकानों की शक्ल भी अब बदल जाएगी। सरकार की नई आबकारी नीति के तहत शराब की […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं