लीवर को डिटॉक्स करने के लिए जरूर खाएं ये पांच फूड्स

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

अक्सर हम घर में ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिनसे न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि इसका असर लीवर पर भी पड़ता है। लीवर आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने का वाला अंग है। यह आपके शरीर से टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालता है। जब लीवर बहुत अधिक विषाक्त पदार्थों से भर जाता है, तो आपका शरीर अक्सर सुस्त महसूस करता है, आपका इम्यून सिस्टम अधिक काम करता है, आपकी स्किन उतनी हेल्दी नहीं होती है। ऐसे में लीवर को डिटॉक्स करने के लिए कुछ चीजें डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। 

गहरी हरे पत्तेदार सब्जियां

गहरे हरे रंग की सब्जियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर में विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं। पत्तेदार साग और सब्जियां जो विशेष रूप से सहायक होती हैं उनमें केल, पालक और कोलार्ड साग शामिल हैं।

चुकंदर 

चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। चुकंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है।

नींबू के साथ गर्म पानी

पानी का सेवन शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो यह न केवल लीवर को काम करने में मदद करता है, बल्कि यह आपके शरीर के सभी अंगों और कोशिकाओं की भी मदद करता है।

जामुन

ब्लूबेरी और शहतूत सहित कुछ जामुन अपने हाई लेवल के एंटीऑक्सिडेंट के कारण लीवर कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। जामुन को नाश्ते के रूप में कच्चा खाया जा सकता है या उन्हें स्मूदी में ताजा या जमे हुए इस्तेमाल किया जा सकता है।

मिल्क थीस्ल

दूध थीस्ल एक जड़ी बूटी है, जो लीवर को मजबूत बनाती है। इसमें सिलीमारिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट दोनों है। दूध थीस्ल विभिन्न डिटॉक्स चाय के साथ-साथ टिंचर या कैप्सूल के रूप में पाया जा सकता है।

Leave a Reply

Next Post

हाई स्कूल परीक्षा परिणाम: स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाईन जारी

शेयर करेमुख्यमंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री ने सफल विद्यार्थियों को दी बधाई इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   रायपुर, 19 मई 2021। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हाई स्कूल की मुख्य परीक्षा […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में ट्रक और ऑटो के सीधी टक्कर में 2 लोगों की मौत, 8 अन्य घायल....|....राहुल गांधी को झटका: अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले रांची कोर्ट ने फिर जारी किया समन....|....पूर्व कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी के 11 नेताओं को भेजा नोटिस; सैलजा ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी....|....बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो....|....इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल....|....आजमगढ़ में अखिलेश यादव की जनसभा में अचानक मची भगदड़, पुलिस ने हालात को नियंत्रण में किया....|....हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव