कोरोना के बीच ईद सेलिब्रेशन के लिए पांच हेल्दी टिप्स, जो करेंगे आपका वेट कंट्रोल

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

मुस्लिम समुदाय ईद-अल-फितर मनाने की तैयारियों में लगा हुआ है। सऊदी अरब में रमजान की 29 तारीख यानी मंगलवार को ईद का चांद नजर नहीं आया, इसलिए 30वें रमजान का चांद देखते हुए 12 मई, बुधवार को चांद के दीदार के बाद अगले दिन 13 मई, गुरुवार ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा। पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना नियमों का पालन करते हुए यह त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ईद मुबारक बोलने के साथ आपको ईद का सेलिब्रेशन करते हुए कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए, जिससे न सिर्फ आप सेफ और हेल्दी रहने के साथ वेट भी कंट्रोल कर सकें। 

एक साथ ज्यादा न खाएं 
ईद के मौके पर ढेर सारे पकवान होंगे, तो भला कोई अपने आपको कैसे रोक सकता है लेकिन बहुत सारा खाना एक साथ खाने से अच्छा है कि आप कुछ पकवानों को बाद के लिए रख दे और पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा रहेगा। 

खुद को मीठा खाने से ऐसे रोकें 


खुद को मीठा खाने रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि मीठा खाने से पहले थोड़े ड्राई फ्रूट्स खा लें। इससे मीठा खाने का क्रेविंग कम होगी। साथ ही ड्राई फ़्रूट्स आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 

खाने के बाद पानी ज्यादा पीना 

कुछ लोग सेलिब्रेशन में इतना खा लेते हैं कि पेट पानी पीने की भी जगह नहीं बचती। ऐसे में आपको एसिडिटी होने के साथ कई परेशानियां हो सकती है। खासकर कोरोना महामारी से बचाव के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। 

मसालेदार खाने के बीच सलाद को न करें इग्नोर 
आप ईद सेलिब्रेशन में कितना भी मसालेदार खाना खाएं लेकिन आपको सब्जियों को इग्नोर नहीं करना है। आपको फ्रूट्स और वेजिटेबल सलाद खाने के साथ जरूर खाना है, इससे न सिर्फ आप ओवर इंटिंग से बचेंगे बल्कि इससे आप हेल्दी भी रहेंगे। 

खाने के बाद टहना 
खाना खाने के बाद सीधे सोने जाने की आदत से आपका मोटापा बढ़ता है। साथ ही इस आदत से आपका डाइजेशन सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। खासकर किसी भी पार्टी या सेलिब्रेशन के बाद हैवी फूड खाने के बाद दस मिनट वॉक जरूर करें। 

Leave a Reply

Next Post

इजराल-फिलिस्तीन को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही जंग, क्रिकेटर इरफान पठान ने कंगना को सुनाया

शेयर करे\ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 13 मई 2021। फिलिस्तीन मुद्दे पर सोशल मीडिया पर टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान और अभिनेत्री कंगना रनौत अनजाने में ‘आमने-सामने’ आ गए हैं। इरफान ने मंगलवार को ट्वीट कर फिलिस्तीन का समर्थन किया था। उन्होंने ट्वीट किया था, ‘अगर आपमें जरा सी […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार